रेग्युलर टूथब्रश के मुकाबले इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर कैसे? जानें इसके बेमिसाल फायदे

रेग्युलर टूथब्रश के मुकाबले इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर कैसे? जानें इसके बेमिसाल फायदे

इंसान अपने शरीर के जिस हिस्से का सुबह उठकर सबसे पहले केयर करता है वह हैं दांत। हम ओरल हेल्थ का ख्याल रखने के लिए दो बार ब्रश करते हैं। हालांकि, कुछ लोग सिर्फ एक ही बार ब्रश करते हैं जबकि डॉक्टरों का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति दिन में दो बार यानी सुबह उठकर और सोने जाने से पहले ब्रश करता है तो कबी भी उसके दांत खराब नहीं होंगे।

ऐसा माना जाता है कि सुबह उठकर अगर ब्रश कर लिया तो मुंह के सारे कीटाणु नष्ट हो गए पर ख्याल गलत है। यह सच है कि ब्रशिंग ओरल हेल्थ का ख्याल रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप इस बात पर ध्यान दें कि आप किस तरह का ब्रश और किस तरह से इस्तेमाल करते हैं।

रेग्युलर टूथब्रश के मुकाबले इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर कैसे? जानें इसके बेमिसाल फायदे

ये भी पढ़ें: सबसे बेस्ट शैम्पू कौन है? जानिए किस शैम्पू में होती है क्या खासियत

अब तक वैसे तो हम लोग प्लास्टिक से बने रेग्युलर टूथब्रश का ही इस्तेमाल करते आ रहे हैं, पर अब इलेक्ट्रिक टूथब्रश भी मार्केट में आ गए हैं। ये रेग्युलर टूथब्रश से कहीं अधिक बेहतर हैं। वैसे तो इन्हें खरीदने में आपको थोड़ा अधिक खर्च उठाना पड़ सकता है, लेकिन रेग्युलर टूथब्रश से ये कई मायनों में बेहतर हैं।

इलेक्ट्रिक टूथब्रश आपकी ओरल हेल्थ का कहीं बेहतर तरीके से ख्याल रखते हैं। इलेक्ट्रिक टूथब्रश से होने वाले लाभों के बारे में आमतौर पर लोगों को पता नहीं होता है। इसलिए वे सोचते हैं कि इतने महंगे टूथब्रश खरीदने में इतने पैसे क्यों खर्च क्यों करना। अक्सर लोग इसे फिजूलखर्ची मानते हैं। आप भी हो सकता है कि ऐसा ही सोचती हों। लेकिन हम आज आपको इलेक्ट्रिक टूथब्रश से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं जिसे पढ़कर आपको समझ आएगा कि इलेक्ट्रिक टूथब्रश रेग्युलर टूथब्रश से किस तरह से बेहतर है। और इसके क्यों इस्तेमाल करना चाहिए। तो आइए जानते इसका इस्तेमाल और खासियत-

via GIPHY

ये भी पढ़ें: झड़ते बाल और खोई हुई चमक को पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

बेहतर प्लैक रिमूवल

आपको यह शायद मालूम न हो पर रिमूव करने में इलेक्ट्रिक टूथब्रश प्लैक को बेहतर तरीके से मदद करते हैं। दरअसल, कई अध्ययनों से ये सामाने आया है कि जो ब्रशेस rotation oscillation action में काम करते है, वह बेहतर तरीके से प्लैक को हटाते हैं। इतना ही नहीं, इस तरह के ब्रशेस शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों में ही अधिक प्रभावशाली साबित होते हैं। और कुछ इसी तरह इलेक्ट्रिक टूथब्रश को डिजाइन किया जाता है।

आसान तरीके से इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक टूथब्रश की सबसे बड़ी खसियत यह है कि यह रेग्युलर टूथब्रश के मुकाबले इस्तेमाल करने में अधिक आसान होता है। खासतौर से उन घरों में जहां छोटे-छोटे बच्चे होते हैं। बच्चों को अक्सर पैरेंट्स को या तो बच्चों को यह समझाना पड़ता है कि वह सही तरह से ब्रश करें या फिर कई बार उन्हें खुद ही उनकी ब्रशिंग करनी पड़ती है।

via GIPHY

लेकिन इलेक्ट्रिक टूथब्रश आपकी यह परेशानी खत्म कर देता है। चूंकि यह ब्रश इलेक्ट्रिक है, इसलिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप बस इसे ऑन करें और फिर इसे अपना काम करने दें। यकीन मानिए आपके दांतों की यह बेहतरीन तरीके से सफाई करेगा।

ये भी पढ़ें: आपकी नींद में लापरवाही है जानलेवा, जानिए कम सोने के नुकसान

इस्तेमाल में आरामदायक

इलेक्ट्रिक टूथब्रश से बहुत से लोगों को ब्रश करना न सिर्फ आसान बल्कि आरामदायक भी लगता है। खासतौर से, उन लोगों को जिन्हें किसी प्रकार का ओरल हेल्थ प्रॉब्लम है। ऐसे लोग जब इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें कम दर्द का अहसास होता है।

यह दांत के समस्याओं वाले लोगों के ब्रशिंग के अनुभव को अधिक आरामदायक बनाता है। यह बच्चों को अपने दांतों को अधिक प्रभावी ढंग से ब्रश करने में भी मदद करता है। हालांकि, सही इलेक्ट्रिक टूथब्रश का चयन करने से पहले आपको एक बार किसी दंत चिकित्सक से सलाह लेना अच्छा रहेगा।

via GIPHY

एक्ट्रा सुविधाओं से लैस

इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल आप जब करते हैं तो आपको इससे कई अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलती हैं। यह ब्रश करने की आदतों में भी सुधार करता है। यह टूथब्रश होल्डर, बाथरूम काउंटर स्टोरेज यूनिट्स, ब्रश हेड और यहां तक कि टूथब्रश चार्जर्स जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है।

ये भी पढ़ें: कॉस्मेटिक की शॉपिंग करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

हमारे लिए ये हाईटेक फीचर्स बहुत फायदेमंद हैं। इसके अलावा, ब्रशिंग मोड भी इलेक्ट्रिक टूथब्रश में होते हैं। ये सेंसेटिव दांतों के लिए बनाए जाते हैं। प्रेशर सेंसर भी इसमें जुड़े होते हैं जो अलर्ट करते हैं जब आप बहुत हार्ड तरीके से ब्रश कर रहे हैं। वहीं इसमें डिजिटल रिमाइंडर भी होते हैं, जो यह बताते हैं कि कब ब्रश हेड को बदलना है। यकीनन इस तरह आप अपनी ओरल हेल्थ का कई गुना बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं।

[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.