कॉस्मेटिक की शॉपिंग करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

कॉस्मेटिक की शॉपिंग करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

आज के समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है। ऑफिस के काम से लेकर घर के काम तक कोई भी महिला अपने खुशी से करती है। ऐसे में खुद को मेंटेन रखना मुश्किल होता है। ऐसे में हमारी मदद करता है कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स। लेकिन हम सभी की त्वचा एक-दूसरे से अलग होती है।

कॉस्मेटिक की शॉपिंग करते समय इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

इसलिए समझने की जरूरत है कि जो कॉस्मेटिक्स आपकी फ्रेंड को बेहतरीन लुक देते हों, वो आपके लिए भी इतने ही कारगर हों या जरूरी नहीं। आपको कॉस्मेटिक्स ख़रीदते समय अपने त्वचा के अनुसार लेना होगा। मैं आज आपकों बताऊंगी कि कॉस्मेटिक शॉपिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: हमारी 7 आम गलत आदतें जिसकी वजह से हमें होना पड़ता है जॉइंट पेन का शिकार

त्वचा के अनुसार कॉस्मेटिक्स

आमतौर पर नॉर्मल, ड्राय, ऑयली और मिली-जुली इस तरह के स्किन टाइप्स होते हैं। आपकी त्वचा इनमें से कौन सी है यह तय कर लें। उसी अनुसार कॉस्मेटिक्स लें। जैसे अगर आप फाउंडेशन ख़रीदने जा रही हैं और आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो आपको ऐसा फाउंडेशन ख़रीदना होगा, जो आपकी त्वचा पर बहुत ज़्यादा भारी या हल्का न हो।

स्किन टोन की हो जानकारी

स्किन टाइप की तरह ही आपको स्किन टोन की भी जानकारी होनी चाहिए। स्किन टोन भी तीन मुख्य प्रकार के होते हैं कूल, वॉर्म और न्यूट्रल। अपना स्किन टोन पता करने के लिए अपनी कलाई की नसों पर ध्यान दें। अगर आपकी नसें ब्लू हों तो स्किन टोन कूल है। अगर वे ग्रीन हों तो स्किन टोन वॉर्म है। अगर आपको समझ न आ रहा हो कि वे ब्लू हैं या ग्रीन तो आपकी स्किन टोन न्यूट्रल है।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

इन्ग्रीडिएंट्स करें चेक

हमेशा ध्यान से मेकअप प्रॉडक्ट्स ख़रीदने से पहले इन्ग्रीडिएंट्स पर नज़र डालने की आदत डालें। क्योंकि उसमें कोई ऐसी चीज़ हो सकती है जो आपकी त्वचा को सूट न करती हो या आपको किसी इनग्रीडिएंट से एलर्जी हो। अगर आप इन्ग्रीडिएंट्स की सूची पढ़ने की आदत डालेंगी तो इस तरह की समस्या नहीं होगी।

ख़रीदारी के समय जरूर पढ़े रिव्यू

आज कल समय की बचत के चलते ज़्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है। यहां आपको प्रॉडक्ट्स की ढेर सारी वरायटीज भी मिल जाती हैं। अब चूंकि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आपके पास प्रॉडक्ट को ट्राय करने का ऑप्शन नहीं होता तो आप ख़रीदने से पहले उनका रिव्यू ज़रूर पढ़ें। रिव्यू पढ़कर आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि वह प्रॉडक्ट ख़रीदने लायक़ है या नहीं।

via GIPHY

ये भी पढ़ें:स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने पहले ये 5 काम

टेस्टर्स की लें मदद

अगर आप किसी कॉस्मेटिक शॉप से ख़रीदारी कर रही हों तो वहां मौजूद टेस्टर्स की मदद जरूर लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि प्रॉडक्ट से आपको एलर्जी है या नहीं। शॉप से आप फ्री सैम्पल की भी मांग कर सकती हैं, ताकि उनकी जांच कर सकें।

हालांकि, ये ऑप्शन हर शॉप में उपलब्ध नहीं होता है। फिर भी आप ट्राय करें। चेक करने के लिए आप अपने गर्दन पर या कलाई पर लगा कर छोड़ सकते हैं। इसके लगाने के कुछ ही मिनटों में आपको पता चल जाएगा कि वह प्रोडक्ट आपके लिए सही है या नहीं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.