यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

वजन कम करने में डिटॉक्स ड्रिंक्स काफी प्रभावशाली साबित होते हैं। क्योंकि इससे पाचन शक्ति अच्छा होता है। डिटॉक्स ड्रिंक्स हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं साथ ही मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ावा देते हैं। इसलिए आज हम कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं बिना किसी मेहनत के। आपको बस कुछ अपनी डायट में बदलाव करना होगा।

वटीवर वॉटर (Vetiver Water)

यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

वटीवर यानी की खसखस अपने शीतलता प्रदान करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। आपको बस इसकी जड़ को पानी में उबालकर और छानकर पीना है। इससे न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि यह आपके नर्व्स रिलैक्सेशन और अनिद्रा के इलाज के लिए भी बहुत अच्छा होता है। यही नहीं यह त्वचा और लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर इसकी जड़ न मिले तो इसका एशेंसियल ऑयल को आप अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। यह ऐंटी-सेप्टिक गुणों से भी भरपूर होता है। इसे त्वचा या फिर बालों में लगाने पर यह उन्हें क्लीन करने, नरिश करने और हील करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: नींद की समस्‍या कर देगा आपकी सेहत खराब, बेहतर नींद के लिए क्या करें?

धनिया का पानी (Coriander Water)

यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

धनिया डाइजेस्टिव एंजाइम्स को उत्तेजित करता है। इससे पाचनतंत्र बहुत अच्छा रहता है। धनिया से बना डिटॉक्स ड्रिंक मिनिरल्स, विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम और फ़ॉलिक एसिड से समृद्ध होता है। इसमें विटामिन ए, के और सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। आपको बस एक ग्लास पानी में एक चम्मच धनिया डालकर उबालना है। और ठंडा होने के बाद रातभर ढंक कर रख दे। फिर अगली सुबह छानकर इस पानी को खाली पेट पी लें।

जीरा-नींबू पानी (Cumin-Lemonade Water)

यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

जैसा कि आपको पता होगा कि जीरा मेटाबॉलिज़्म की रफ्तार को बढ़ाकर और पाचनक्रिया में सुधार लाकर कैलोरी को बहुत ही तेजी से जलाने में मदद करता है। इसलिए आपको जीरा निम्बू पानी पीना चाहिए। इसके लिए आपको एक टेबलस्पून जीरा को रातभर एक ग्लास पानी में भिगोकर छोड़ देना है। और फिर सुबह में उसे उबाल लें। फिर जीरा को छानकर अलग कर दें और गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस डालकर पी जाएं।

ये भी पढ़ें: बरसाती स्किन एलर्जी से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाए, मिलेगा आराम

शहद-दालचीनी पानी (Honey-Cinnamon Water)

यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

शहद में आवश्यक विटामिन्स, मिनिरल्स और हेल्दी फैट से भरपूर पाया जाता है। शहद में मौजूद आवश्यक हार्मोन भूख को दबाते हैं और वजन घटाने में सहयोग करते हैं। वहीं दूसरी ओर दालचीनी विसरल फैट (आंत में जत फैट) से छुटकारा दिलाने और वजन कंट्रोल करने में आपकी मदद करती है। दालीचीनी में ऐंटी-माइक्रोबेल और ऐंटी-पैरासिटक गुण मौजूद होते हैं। यही नहीं यह सामान्य सर्दी-ज़ुकाम, एलर्जी, कोलेस्टेरॉल और मूत्राशय के संक्रमण से भी हमें बचाती है। अपको इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी दालचीनी डाल कर उबालना है। फिर जब पानी हल्का गुनगुना हो तो उसमें शहद डाल कर पी लें।

ये भी पढ़ें: बिना लिपस्टिक मेकअप है अधूरा, पर इसे लंबे समय तक कैसे टिकाएं

मेथी का पानी (Fenugreek Water)

यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

मेथी में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज़, कॉपर, विटामिन बी 6, प्रोटीन और डायटरी फ़ाइबर जैसे कई विटामिन्स और मिनिरल्स का पाया जाता है। इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। मेथी से मिलनेवाले सभी हेल्थ बेनेफ़िट्स का क्रेडिट उसमें मौजूद सैपोनिन और फाइबर को जाता है। इसकी हाई-क्वालिटी फाइबर कॉन्टेंट के कारण मेथी हमारे पाचन को ठीक रखने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। इसे अपनी डायट में शामिल करने के लिए आपको बस एक टेबलस्पून मेथी के दानों को एक ग्लास पानी में रात भर भिगोकर रख देना है। और सुबह छानकर उस पानी को पी जाना है। इससे आपका वजन जल्द ही कम हो जाएगा। साथ ही अपने डायट का खास ध्यान रखें। ऑइली और मैदे से बना खाने से दूरी बनाकर रखें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.