अब सिम के बगैर चलेगा मोबाईल, जानें क्या है e-SIM और कैसे करना है यूज

अब सिम के बगैर चलेगा मोबाईल, जानें क्या है e-SIM और कैसे करना है यूज

कुछ सालों पहले सिम के बगैर मोबाईल के इस्तेमाल के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था। लेकिन अब ई-सिम (e-SIM) यानी इम्बेडेड सब्सक्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल (Embedded Subscriber Identity Module) की सुविधाएं कई कंपनियां दे रही हैं। ई-सिम की सुविधा रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन तीनों ही कंपनियां दे रही हैं।

स्मार्टफोन्स में Google Pixel 2 पहला मोबाईल था, जिसमें ई-सिम का फीचर मिलता था। अब iPhone Xr के बाद आने वाले एप्पल मॉडल्स भी ई-सिम सपोर्ट करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि क्या है ई-सिम और इसे कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-सिम क्या है?

दरअसल, ई-सिम स्मार्टफोन में लगने वाला एक वर्चुअल सिम होता है। यानी फिजिकल सिम की तरह आपको इसे फोन में लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। यहां तक कि ई-सिम के लिए फोन में कोई स्लॉट भी नहीं बना होता है। हालांकि, यह पूरी फिजिकल सिम जैसा ही काम करता है। खास बात यह है कि आपको ऑपरेटर बदलने पर सिम को बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अब सिम के बगैर चलेगा मोबाईल, जानें क्या है E-SIM और कैसे करना है यूज

ये भी पढ़ें: ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

ई-सिम के फायदे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ई-सिम की सुविधा वाले स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बेहतर होती है। सॉफ्टवेयर के जरिए काम करने के चलते ई-सिम वाले मोबाईल में फिजिकल सिम के मुकाबले बैटरी की खपत कम होगी। हालांकि, 2016 में इसकी शुरुआत हो गई थी। ऐसा माना जा रहा है कि ई-सिम पर ग्राहकों का भरोसा बढ़ जाने के बाद स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट को पूरी तरह से हटा सकती हैं। इससे फोन को और ज्यादा वॉटरप्रूफ बनाने में भी मदद मिल सकती है।

किस मोबाईल में है स्पोटेब्ल

भारत में गूगल, एप्पल, सैमसंग और मोटोराला के कुछ स्मार्टफोन्स में ई-सिम सपोर्ट की सुविधा दी गई है। जो एप्पल स्मार्टफोन ई-सिम सपोर्ट करते हैं उनमें- iPhone XR,iPhone XS Max,iPhone 11, iPhone XS, iPhone 11 Pro, iPhone SE (2020), iPhone 11 Pro Max, iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro, और iPhone 12 Pro Max शामिल हैं।

अब सिम के बगैर चलेगा मोबाईल, जानें क्या है E-SIM और कैसे करना है यूज

ये भी पढ़ें: ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 10 हजार से भी कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

iPhone की तरह ही गूगल भी ई की सुविधा दे रहा है। Google के जिन मॉडल्स में e-SIM का फीचर है उसमें- Pixel 3, Pixel 3a, Pixel 3a XL, Pixel 3 XL और Pixel 4a शामिल हैं। उसी तरह Samsung Galaxy Fold, Samsung Galaxy Z Flip, Samsung Galaxy Note 20 Ultra 5G, Samsung Galaxy Z Fold 2, Samsung Galaxy Note 20, Samsung Galaxy S21 5G, Samsung Galaxy S21+ 5G, Samsung Galaxy S21 Ultra 5G में ये फीचर मौजूद है।

इसके अलावा Motorola Razr, और Motorola Razr 5G में भी ई-सिम की सुविधाएं हैं। अगर आप डिवाइस का प्रोसेस जानना चाहते हैं तो नीचे दिए अपने मोबाईल कंपनियों नाम पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं।

Apple iPhone
Google Pixel
Samsung Phone
Motorola Phone

अब सिम के बगैर चलेगा मोबाईल, जानें क्या है E-SIM और कैसे करना है यूज

ई-सिम पाने का तरीका

Jio ई-सिम

जियो-का अगर आप नया ई-सिम कनेक्शन चाहते हैं तो अपने करीबी जियो स्टोर, रिलायंस डिजिटल या जियो रिटेलर पर जा कर आप ले सकते हैं। सिम पाने के लिए आपको वहां अपना आईडी फ्रूफ और फोटो ले जाना होगा। वहीं अगर आप वर्तमान सिम को ही ई-सिम में बदलना चाहते हैं या एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर ट्रांसफर करना चाहतें तो इसके लिए आपको एक SMS भेजना होगा। आपको यहां पता दें कि हर डिवाइस के लिए अलग प्रोसेस है।

ये भी पढ़ें: रेग्युलर टूथब्रश के मुकाबले इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर कैसे? जानें इसके बेमिसाल फायदे

Vi ई-सिम

अपने वर्तमान और नए पोस्टपेड ग्राहकों को ही वोडाफोन-आइडिया (Vi) ई-सिम की सुविधा दे रही है। आपको इसके लिए 199 पर e-SIM के बाद स्पेस देकर अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखकर SMS करना होगा। अगर आपकी ईमेल आइडी सही है तो आपको एक SMS आएगा। आपको कन्फर्म करने के लिए आपको ESIMY लिखकर रिप्लाई करना होगा। इसके बाद आपको 199 से एक और SMS मिलेगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी। आपकी ई-मेल आईडी पर सहमति मिलने के बाद QR कोड आ जाएगा। अब हर फोन के लिए QR कोड स्कैन करने का तरीका अलग है। यहां क्लिक करके पूरा तरीका जान सकते हैं।

अब सिम के बगैर चलेगा मोबाईल, जानें क्या है E-SIM और कैसे करना है यूज

Airtel ई-सिम

एयरटेल यूजर्स को इसी वोडाफोन-आइडिया के तरह ही प्रोसेस करना है। आपको एसएमएस के जरिए ही QR कोड मिलेगा। बस यूजर्स को 121 पर e-SIM के बाद स्पेस देकर अपनी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी लिखकर SMS करना होगा। अगर आपकी ईमेल आइडी सही है तो आपको 121 से एक SMS आएगा। कन्फर्म करने के लिए 1 लिखकर रिप्लाई करना होगा। 121 से अब आपको एक और SMS प्राप्त होगा, जिसमें कॉल पर सहमति मांगी जाएगी। आपकी ई-मेल आईडी पर सहमति मिलने के बाद QR कोड आ जाएगा। अब हर फोन के लिए QR कोड स्कैन करने का तरीका अलग है। यहां क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.