रक्षा बंधन पर इस बार घर में नारियल मिल्क पाउडर बर्फी, भाई कहेंगे लाजवाब

रक्षा बंधन पर इस बार घर में नारियल मिल्क पाउडर बर्फी, भाई कहेंगे लाजवाब

भाई-बहनों का पवित्र त्योहार रक्षा बंधन कल यानी की सोमवार को है। रक्षा बंधन का यह त्योहार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। भाई-बहन के आपसी प्रेम और स्नेह का यह त्योहार है। इस पर्व में बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधती है। साथ ही सभी बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती है। और यह रिश्ता हमेशा बना रहे यूं ही, फलता-फूलता रहे इसकी दुआ करती हैं। इस दिन भाइयों की खासा जेब ढीली होती है। लेकिन वो उस बात से ज्यादा खुश होते हैं कि उन्हें ढेर सारी मिठाईयां खाने को मिलेगी।

लेकिन इस कोरोना काल ने हर त्योहार के मजे को धीमा कर दिया है। कोरोना के डर और एहतियात के कारण इसबार मिठाई लोग नहीं खरीद रहे। आप मिठाई की दुकानों पर नज़रे बिछाए बैठे हैं तो मत बैठिए और इस बार भाई को घर की मिठाई बनाकर खिलाए। गुलाब जामुन, लड्डू बहुत बने इसबार क्यों न कुछ नया ट्राय करें। नारियल मिल्क पाउडर बर्फी बनाया जाए। यह बर्फी बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे बनाना भी आसान है। घर की बनी मिठाई का आनंद तो कुछ और ही है। तो चलिए इस रक्षाबंधन में बनाते हैं नारियल मिल्क पाउडर बर्फी।

ये भी पढ़ें: बाइपोलर डिसऑर्डर या मैनिक डिप्रेशन क्या है? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

नारियल मिल्क पाउडर बर्फी बनाने के लिए सामग्री-

  1. मिल्क पाउडर- 1 कप (135 ग्राम)
  2. नारियल चूरा- 1 कप (80 ग्राम)
  3. चीनी पाउडर- 3/4 कप (125 ग्राम)
  4. दूध- 3/4 कप
  5. इलायची- 6-7
  6. पिस्ते-10-12
  7. मक्खन- 1/4 कप (55 ग्राम) (बिना नमक वाला)

ये भी पढ़ें: थाइराइड है ‘साइलेंट किलर’, ये 5 फूड्स का सेवन है रोगी के लिए खतरनाक

बनाने की विधि-

सबसे पहले सभी पिस्ते को पतले-पतले टुकड़ों में काट लीजिए। फिर इलायची को छीलकर कूटकर बारीक पाउडर बना लीजिए। अब गैस पर एक पैन चढ़ाइए और उसमें मक्खन डालकर पिघला लीजिए। मक्खन पिघलते ही दूध डाल दीजिये। अब गैस की फ्लेम को धीमी करके इन्हें अच्छी तरह से चलाते रहिये। इसके बाद, इसमें धीरे-धीरे मिल्क पाउडर डालिए और लगातार चलाते हुए मिक्स कीजिए। मिश्रण को गुठलियां स‌माप्त होने तक फेंट लीजिए।

जब मिल्क पाउडर और दूध का मिश्रण नरम हो जाएं तो इसमें चीनी पाउडर डालकर इसे मसलते हुए पकाएं ताकि इस‌की कंसिसटेन्सी गाढ़ी हो जाए। मिश्रण के गाढ़ा हो जाने पर इसमें नारियल का चूरा डाले फिर इलायची पाउडर डाल कर चलाते रहें। गाढ़ा होने तक पकाएं। मिश्रण के गाढा़ और चिकना हो जाने पर गैस कम कर दें। थोड़ी देर चलाते रहे। बस बर्फी के लिए मिश्रण बनकर तैयार हैं। अब गैस‌ बंद कर दीजिए।

ये भी पढ़ें: रेग्युलर टूथब्रश से इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर क्यों? जानें इसके बेमिसाल फायदे

अब एक प्लेट लें। उसके चारों तरफ घी लगाकर चिकना कर लीजिए। अब बर्फी के मिश्रण को घी लगी प्लेट में निकाल लीजिए और चम्मच स‌े चारों ओर एक-स‌ा फैला दीजिए। अब इसके ऊपर कटे हुए पिस्ते डालकर चम्मच से दबा दीजिए। बर्फी को 1 घंटे के लिए स‌ैट होने के लिए फ्रिज में रख दीजिए। या फिर चाहे तो बाहर भी रख सकते हैं। 1 घण्टे बाद बर्फी को चाकू की मदद स‌े चौकोर या अपने मनपसंद आकार के टुकड़ों में काट लीजिए।

अगर आप बर्फी को फ्रिज में रखें हो तो बर्फी रखी प्लेट को गैस पर रखकर हल्का स‌ा गरम कर लीजिए, ताकि बर्फी आसानी से प्लेट से निकल आए। बर्फी के टुकड़ों को एक अलग प्लेट में निकाल कर रख लीजिए। बस मिल्क पाउडर नारियल बर्फी बनकर तैयार है। इसे फ्रिज में रख कर आप एक सप्ताह तक खा सकते हैं। बच्चे-बूढ़े सभी इस मिठाई का आनंद ले सकते हैं। तो बनाइये इस मिठाई को और अपना एक्सपीरियंस शेयर करें हमारे साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.