झड़ते बाल और खोई हुई चमक को पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

झड़ते बाल और खोई हुई चमक को पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

हर लड़की की ख्वाहिश होती है लंबे और खूबसूरत बालों की। लेकिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण से न केवल बाल खराब होते हैं, बल्कि झड़ने भी लगते हैं। बाल जब ज्यादा झड़ने लगते हैं तो हम शैम्पू को गलत ठहराते हैं। शैपू बदलने के बाद भी बालों का हाल वैसा ही होता है तो हम बालों की बलि चढ़ा आते हैं पार्लर में। अच्छे बालों के लिए हम क्या-क्या नुस्खे नहीं आजमाते हैं। पार्लर जाने से लेकर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल शामिल करते हैं। ऐसे ही एक घरेलू नुस्खा हम आपके लिए लेकर आएं हैं।

किसके घर पर चावल नहीं मिलता होगा। दिन में एक वक्त चावल खाने को कहा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि भोजन के अलावा त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल के पानी से बालों को कई गुना तक खूबसूरत और घाना बनाया जा सकता है।

झड़ते बाल और खोई हुई चमक को पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

आइए जानें कैसे-

ये भी पढ़ें: लम्बी हाइट चाहिए तो अपने बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 फूड्स

चावल के पानी से बाल मजबूत होता है। यदि आप अपने बाल मजबूत करना चाहती हैं तो बालों के लिए चावल के पानी का उपयोग करना एक अच्छा तरीका है। चावल में अमीनो एसिड होता है। ये बालों की जड़ों को मजबूत करता है। साथ ही इसमें इनोसिटोल मौजूद होता है जो कार्बोहइड्रेट होता है और बालों को काफी हद तक मजबूती प्रदान करता है। राइस वॉटर से बाल आसानी से सुलझ जाते हैं और उनका टूटना भी कम हो जाता है।

via GIPHY

चावल का पानी बालों में लगाने से चमकदार और मुलायम हो जाता है। चावल का पानी विशेष रूप से हवा में प्रदूषण के खिलाफ सुरक्षा की एक परत बनाता है। राइस वॉटर एक नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है जो बालों में प्राकृतिक चमक लाता है।

दो मुंहे बालों की समस्या खत्म

चावल में तथा उसके पानी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए यह बालों को दो-मुंहे होने से बचाता है। हफ्ते में कम से कम 2 बार चावल के पानी से बाल धोने से दो मुहें बाल पूरी तरह समाप्त हो जाती है।

ये भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा 47 साल की उम्र में भी जवां और खूबसूरत कैसे, जानें उनके 3 योग सीक्रेट

via GIPHY

खत्म हो जाएगी डैंड्रफ की समस्या

चावल के पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है साथ ही यह बालों में होने वाली खुजली और डॉयनेस को भी कम करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

एक कप पानी में एक कप चावल भिगोएं । इसे 12 से 24 घंटे तक भीगा रहने दें। जब चावल का पानी तैयार हो जाएं तब सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह से शैम्पू और कंडीशन करें। इसके बाद अपने बालों पर चावल का पानी डालें और इसके बाद बालों को ऐसे ही छोड़ दें। आप कुछ ही वक़्त में अपने बालों में चमत्कारिक बदलाव देखेंगी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.