रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही जानें

रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही जानें

बालों से ही खूबसूरती बढ़ती है। हेयर हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी चीज है। लेकिन हमारे गलत लाइफ स्टाइल के कारण हमारे बाल बेजान और झड़ने लगते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि हम अपने बालों का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें ताकि बाल स्वस्थ रहे। और इसके लिए बालों को अच्छे शैंपू से धो लेना ही काफी नहीं है। आप जितनी केयर। अपने त्वचा का रखते हैं उतनी ही बालों की भी करें। स्वस्थ बालों के लिए सबसे जरूरी है कि उनमें पसीना न रहे, बालों में हफ्ते में दो बार अच्छे से ऑइलिंग करें। इस तरह के कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो बाल स्वस्थ रहेंगे।

लड़कियां ज्यादातर बालों को खुला रखती हैं। इससे उनकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाती है। लेकिन अक्सर लड़कियों में यह असमंजस होती है कि वे रात में बाल बांधकर सोएं या खोलकर। इसका जवाब लड़कियों पर ही निर्भर करता है कि वे बाल खोलकर सोना पसंद करते हैं या खोलकर।

अगर विशेषज्ञों की माने तो बाल खोलकर सोने से बाल टूटने से लेकर और भी अन्य समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए बाल बांधकर सोने की सलाह दी जाती है। और ये बात तो आप खुद भी महसूस किए होंगे कि बाल खोलकर सोने से सुबह तकिए पर ज्यादा बोल होते है। और जब बाल बांधकर सोती हैं तो बाल कम टूटते हैं।

ये भी पढ़ें: आपके बाल अगर समय से पहले सफेद होने लगे तो क्या करना चाहिए?

रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही

रूखापन में इजाफा

कहते हैं कि जब हम बाल खोलकर सोते हैं तो बालों में रूखापन बढ़ता है। क्योंकि बालों का मॉश्चर तकिया ले लेता है जिस वजह से बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं। और सुबह जब सोकर उठते हैं तब तकिए के चारों तरफ बाल टूटे पड़े रहते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अपने बाल बांधकर सोएं।

फ्रिजी हेयर से बचाव

आप भी महसूस किए होंगे कि जब हम बाल खोलकर सोते हैं तो बाल बेतरतीब तरीके से बिखरे होते हैं। क्योंकि बालों की नमी खत्म हो जाती है और जिसके कारण बाल रूखे हो जाते हैं। इसलिए रात को सोते समय साटन का स्कार्फ बालों में बांधकर सोएं। इससे आपके बाल प्रोटेक्टिड रहेंगे और सुबह बाल फ्रिजी नहीं होंगे।

लौट आएगी चमक

रात को सोने से पहले बालों में कंघी जरूर करें। ऐसा करने से बाल उलझेंगे नहीं। और जब बाल उलझेंगे ही नहीं तो टूटेंगे भी नहीं। दूसरा फायदा ये है कि कंघी करने से आपके बालों में लगा तेल ऊपर से लेकर नीचे तक पहुंचेगा। जिससे बालों को पूरा न्यूट्रीशन मिलेगा। बालों में कंघी करने के बाद बालों को बांध लें।

रात को बाल बांधकर सोना बेहतर है या खोलकर? हेयर हेल्थ के लिए क्या है सही

ये भी पढ़ें: बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले इन 4 चीजों का सेवन कम कर दें

बालों का करें मसाज

हफ्ते में दो बार बालों में तेल लगाकर मसाज करें। मसाज करके सोने से बालों में शाइन आती है। मसाज करने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे बालों को सभी जरूरी न्यूट्रीएंट मिलते हैं। साथ ही तनाव भी कम होता है। बाल झड़ने का एक कारण तनाव भी है। इसलिए बालों की अच्छे से मसाज कीजिए और फिर बालों को अच्छे से बांध लीजिए।

रात को बाल बांधकर सोने के कई फायदे हैं। लेकिन बाल बांधते समय इस बात का ध्यान दें कि बालों को ज्यादा टाइट करके न बाधें। उन्हें ढीला रखें। ताकि आपको सोने में दिक्कत न हो। बाकी ये सब आपकी अपनी इच्छा पर निर्भर है कि आप किस तरह बाल रखकर सोना चाहते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.