अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें? जानें सबसे सही तरीका

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें? जानें सबसे सही तरीका

हर दिन अपने दाँतों को ब्रश करना आपके मुंह को साफ रखने का एक तरीका नहीं है। यह आपके पूरे शरीर को भी स्वस्थ रखने का एक तरीका है। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन हर दिन दो बार दो मिनट के लिए ब्रश करने की सलाह देता है।

जब आप सही तरीके से ब्रश करते हैं, तो आप जर्म और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जो आपके दाँतों के बीच और आपकी जीभ के ऊपर-नीचे जमा होते हैं। यह मसूड़ों की बीमारी और दाँतों की सड़न को रोकता है, साथ ही यह दूसरी बीमारियों से बचाता है और हमारे लाइफस्टाइल को ठीक करता है। ऐसे में हमें सही ढंग से ब्रश करने के सभी पहलुओं को जरूर जानना चाहिए।

दाँतों को ब्रश करने के लिए क्या चाहिए?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

सही तरीके से ब्रश करने के लिए पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास सभी सही टूल हैं या नहीं। आपको ज़रूरत होगी-

  • एक टूथब्रश
  • फ्लोराइड टूथपेस्ट
  • दाँत साफ करने का धागा
  • माउथवॉश (वैकल्पिक)

आपके टूथब्रश को हर 3 से 4 महीने में बदल देना चाहिए। यदि आपके टूथब्रश का अत्यधिक उपयोग किया गया है, तो ब्रिसल्स भुरभुरे हो सकते हैं जिससे ब्रश करने में कठिनाई आएगी और आपका मुंह सही से साफ नहीं हो पाएगा।

ये भी पढ़ें: मुंह में छाले, खाने-पीने में दिक्कत, जानें कारण और घर पर ठीक करने के उपाए

अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन द्वारा प्रमाणित फ्लोराइड टूथपेस्ट अधिकांश वयस्कों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। फ्लोराइड आपके दाँतों को सड़ने से बचाता है। कुछ बहुत छोटे बच्चों को फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए। हालांकि, एडीए अभी भी सिफारिश करता है कि-

3 साल से कम उम्र के बच्चे जिनके पहले दाँत आ गए हैं, वे चावल के दाने के बराबर फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
3 से 6 बच्चे मटर के आकार के फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग शुरू कर सकते हैं।
छोटे बच्चों के लिए विशेष फ्लोराइड मुक्त टूथपेस्ट भी बाजार में मौजूद हैं। यदि आप उन्हें टूथपेस्ट निगलने के बारे में चिंतित हैं तो उसे खरीदना चाहिए और उसी का इस्तेमाल बच्चों को कराना चाहिए।

अपने दाँतों को ठीक से कैसे ब्रश करें?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

अपने दाँतों को ब्रश करने का सबसे आसान तरीका आपके मानक प्लास्टिक-हैंडल, नायलॉन-ब्रिसल वाले टूथब्रश शामिल हैं। पूरी प्रक्रिया में लगभग 2 मिनट लगने चाहिए। जब तक आप ब्रश करते समय 2 मिनट का समय महसूस नहीं कर लेते, तब तक हल्का दबाव के साथ ब्रशिंग जारी रखें।

  • अपने ब्रश को थोड़े से पानी से भिंगोएं। टूथपेस्ट की एक छोटी मात्रा जैसे एक मटर के आकार के बराबर- टूथब्रश के ऊपर पेस्ट करें।
  • टूथब्रश को अपने मुंह में अपने मसूड़ों से लगभग 45 डिग्री के एंग्ल पर डालें और अपने सामने के दाँतों को ब्रश करने के लिए कोमल हाथों का उपयोग करें।
  • अपने दाँतों की बाहरी सतहों को ब्रश करें, यह सुनिश्चित करें कि आपकी चबाने वाली सतहों के पीछे के दाढ़ और ऊपरी हिस्से साफ हो जाएं।
  • अपने ऊपरी सामने के दाँतों की अंदरूनी सतह पाने के लिए टूथब्रश को उल्टा पलटें। अपने नीचे के सामने के दाँतों की अंदरूनी सतह पाने के लिए इसे वापस पलटें।
  • किसी भी बैक्टीरिया पनपने से छुटकारा पाने के लिए अपनी जीभ को ब्रश करें जो ब्रश करने की प्रक्रिया के दौरान वहां फंस गया हो।
  • टूथपेस्ट, लार और पानी के अवशेषों को एक साफ सिंक में थूक दें। ठंडे पानी से अपना मुंह धोकर समाप्त करें।

ये भी पढ़ें: दांत और मसूड़ों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

इलेक्ट्रिक टूथब्रश से अपने दाँतों को कैसे ब्रश करें?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

इलेक्ट्रॉनिक टूथब्रश हेड से अपने दाँतों को ब्रश करना थोड़ा अलग होता है क्योंकि ब्रश हेड अपने आप घूमता या कंपन करता है।

  • अपने टूथब्रश को थोड़े से पानी से धोकर तैयार करें। ऊपर से मटर के आकार का टूथपेस्ट डालें।
  • अपने इलेक्ट्रिक टूथब्रश को चालू करें और अपने दाँतों की पिछली निचली पंक्ति से शुरू करें, सिर को गम लाइन की ओर 45 डिग्री के कोण पर रखें।
  • हल्का दबाव लागू करते हुए, एक समय में एक दाँत को व्यवस्थित रूप से घुमाएं, प्रत्येक दाँत को घूमने वाले कंपन ब्रश के सिर से बफ करें।
  • अपने दाँतों की पिछली शीर्ष पंक्ति पर स्विच करें और एक बार में एक दाँत को दोहराएं, साफ करें और पॉलिश करें।
  • अपनी जीभ को अपनी जीभ की सतह पर धीरे-धीरे घुमाते हुए, अपनी जीभ को उत्तेजित और साफ़ करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ब्रश हेड का उपयोग करें।
  • टूथपेस्ट, लार और पानी के अवशेषों को एक साफ सिंक में थूक दें। ठंडे पानी से अपना मुंह धोकर समाप्त करें।

ये भी पढ़ें: पायरिया होने का क्या कारण है? जानें लक्षण और बचाव के उपाए

ब्रेसिज़ लगे दाँतों कैसे ब्रश करें?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

अपने दाँतों को ब्रेसिज़ से ब्रश करना बहुत सीधा है, लेकिन इसके लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठाने होंगे।

  • किसी भी रबर बैंड या अपने ब्रेसिज़ के हटाने योग्य भागों को हटाकर शुरू करें। इन्हें आपके ब्रेसिज़ पर फिर से लगाने से पहले इन्हें धोया जाना चाहिए।
  • अपने टूथब्रश को थोड़े से पानी और एक मटर के बराबर टूथपेस्ट के साथ तैयार करें।
  • तारों और पिनों के नीचे सहित अपने ब्रेसिज़ के चारों ओर सावधानी से सफाई करें।
  • अपने ब्रेसिज़ के वास्तविक तारों को ब्रश करें ताकि वे किसी भी खाद्य कणों से मुक्त हों जो प्लाक या बैक्टीरिया के निर्माण का कारण बन सकते हैं।
  • अपने दाँतों को सामान्य रूप से ब्रश करें, अपने मुंह के एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाएं और ब्रश करने पर कम से कम 2 मिनट बिताएं।
  • अपनी जीभ को धीरे से ब्रश करें।
  • बचे हुए टूथपेस्ट और लार को थूक दें। अपने मुंह को पानी से धोएं और शीशे की जांच करके सुनिश्चित करें कि आपके ब्रेसिज़ पूरी तरह से साफ हो गए हैं।

ये भी पढ़ें: आपको भी कहीं डायबिटीज तो नहीं! जानें लक्षण और इलाज के उपाय

स्पेसर्स से अपने दाँतों को ब्रश कैसे करें?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

स्पेसर्स, जिन्हें विभाजक भी कहा जाता है, अस्थायी उपकरण हैं जो ब्रेसिज़ और बैंड के लिए जगह बनाते हैं जिसे आपके दंत चिकित्सक स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

स्पेसर्स से अपने दाँतों को ब्रश करने के लिए, आप एक महत्वपूर्ण अपवाद के साथ सामान्य रूप से ब्रश कर सकते हैं। अपने दाँतों को ऊपर-नीचे स्ट्रोक के बजाय आगे-पीछे की गति में ब्रश करें। यह स्पेसर्स को जगह में रखने में मदद करेगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रश करने के बाद जांचें कि सभी स्पेसर अभी भी वहीं हैं जिस तरह से आपके डॉक्टर ने फीट किए थे।

ये भी पढ़ें: खाने से नहीं इन वजहों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए हैं काफी

कृत्रिम दाँतों को कैसे ब्रश करें?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

दाँत निकालने के बाद, जैसे कि विशडॉम टीथ निकालने के बाद, ब्रश करते समय कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरतनी चाहिए:

अपने टूथब्रश से ठंडे और साफ पानी से चिकनाई को हटाएं। दाँत निकालने के बाद पहले कुछ दिनों में किसी भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल न करें।

आप सामान्य रूप से सावधानी से ब्रश करें। उस जगह पर ब्रश न करें जहां से आपका दाँत निकाला गया था। अपने दाँत निकले स्थान पर ब्लड के थक्के और टांके को हटाने से बचने की पूरी कोशिश करें।

ब्लड के थक्के को हटाने से बचने के लिए सर्जरी के एक दिन बाद तक बिल्कुल भी कुल्ला न करें। पहले दिन के बाद, पानी से धीरे और सावधानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: सेहत से जुड़े 15 हेल्थ मिथ्स जिनका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं, आप भी जानें

अपने बच्चों को कैसे ब्रश करवाएं?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

याद रखें कि 3 साल से कम उम्र के बच्चों को बड़े बच्चे या वयस्क की तुलना में फ्लोराइड मुक्त टूथपेस्ट या बहुत कम मात्रा में फ्लोराइड टूथपेस्ट का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।

एक बच्चे के दाँत मसूड़े की रेखा से निकलने के बाद से सड़ना शुरू हो सकते हैं, इसलिए उन्हें दाँतों की अच्छी आदतें सिखाने के लिए सक्रिय रहें।

  • एक नरम, बच्चे के आकार का टूथब्रश, पानी, और टूथपेस्ट का एक छोटा-सा हिस्सा, यानी चावल के दाने के बराबर (यदि 3 से कम है) या मटर के आकार (यदि 3 से ऊपर है) का उपयोग करें।
  • अपने बच्चे के दाँतों की पीठ, आगे और किनारों को धीरे-धीरे ब्रश करें। उन मसूड़ों को भी ब्रश करें जहां दाँत अभी तक नहीं निकले हैं।
  • अपने बच्चे की जीभ को ब्रश करना सुनिश्चित करें। क्या उन्होंने अपना मुंह धोने और अपने टूथपेस्ट को थूकने का अभ्यास किया है या नहीं।

ये भी पढ़ें: रेग्युलर टूथब्रश के मुकाबले इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर कैसे? जानें इसके बेमिसाल फायदे

टूथपेस्ट के बिना अपने दाँत कैसे ब्रश करें?

अपने दाँतों को ठीक से ब्रश कैसे करें?

टूथपेस्ट के कई विकल्प हैं जो हाल के वर्षों में लोकप्रिय उत्पाद बन गए हैं। कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं।

चाहे आप यात्रा में फंस जाते हैं और अपना टूथपेस्ट लाना भूल जाते हैं, या यदि आप दाँतों की सफाई के दूसरा कोई विकल्प ढूंढ़ रहे हैं, जैसे कि दातुन वगैरह, तो इसके लिए सामग्री चाहिए-

नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह आपके मुंह में बैक्टीरिया के निर्माण पर हमला करता है। यह टूथपेस्ट का एक अच्छा विकल्प बना सकता है। यह दाँतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी से भी लड़ता है।

नारियल के तेल का नियमित रूप से उपयोग करने के अपने फायदे हैं और इसका उपयोग बिना किसी जोखिम या कमियों के ‘ऑयल पुलिंग’ या अपने दाँतों को ब्रश करने के लिए किया जा सकता है।

चारकोल

अधिकांश लोग चारकोल टैबलेट अपने पास नहीं रखते हैं, इसलिए यदि आप टूथपेस्ट के बिना देर रात किसी होटल में फंसे हुए हैं तो यह विकल्प का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं से इसे मंगाना पड़ेगा। अगर शुद्ध एक्टिव चारकोल या चारकोल वाले टूथपेस्ट उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके दाँतों की सफाई कर सकता है।

बेकिंग सोडा

कई व्यावसायिक टूथपेस्ट अपने उत्पाद में बेकिंग सोडा मिलाते हैं ताकि दांतों को एक्ट्रा सफेदी दी जा सके। बेकिंग सोडा आपके दाँतों से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। यह बैक्टीरियल लेयर को हटाने में भी प्रभावी है।

अगर आप कहीं फंसे हैं और टूथपेस्ट खत्म हो गया है तो बेकिंग सोडा पेस्ट एक बढ़िया विकल्प है। बेकिंग सोडा में फ्लोराइड की कमी होती है, इसलिए समय के साथ आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये आपके इनेमल को सुरक्षा प्रदान करेगा।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.