ये हैं 15,000 रुपये में मिलने वाले दमदार परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन्स

ये हैं 15,000 रुपये में मिलने वाले दमदार परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन्स

भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोन मार्केट में आप कोई फोन खरीदने जाएंगे तो आपको इतने विकल्प मिलेंगे कि आप कंफ्यूज़ हो जाएंगे। बहुत मुश्किल हो जाएगा कि कौन-सा और किस कंपनी का लिया जाए किसका नहीं। क्योंकि हर फोन की एक अपनी खासियत है। और हर कोई यही चाहेगा कि वे खासियतें उसकी मोबाईल में हों। 15,000 रुपये से कम कीमत में Samsung, Xiaomi और Realme ने इतने वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं कि कंपनी के अपने खुद के स्मार्टफोन एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं।

Realme Narzo 10 सीरीज़, Samsung Galaxy M21, Vivo Z1 Pro और Redmi Note 9 Pro जैसे कुछ दमदार स्मार्ट फोन्स बीते कुछ महीने पहले तक टॉप पर थे। लेकिन अगस्त आते-आते अब कुछ नए दमदार फोन्स की एंट्री 15,000 के रेंज में हुई है। Poco ने हाल ही में अपना लेटेस्ट Poco M2 Pro स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो कीमत के हिसाब से कई जबरदस्त फीचर्स से लैस है। हम आपको इस गाइड में 15,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले उन सभी बेस्ट स्मार्टफोन की जानकारी देगें, जिन्हें तकरीबन रिव्यू करने वालों ने सराहा है।

हमने इस लिस्ट की शुरुआत इस सेगमेंट के नए दावेदार Poco M2 Pro से किया है। इसका किमत फीचर के हिसाब से बेहद बढ़िया है। फोन में 33 वाट फास्ट चार्जिंग की सुविधा है। 5,000mAh बैटरी, दमदार प्रोसेसर और बढ़िया डिस्प्ले जैसे फीचर्स ये फोन लैस है। लिस्ट में इसके अलावा कुछ पहले के स्मार्टफोन भी शामिल हैं, जो जुलाई 2020 तक बेस्ट लिस्ट में शामिल थीं और अभी भी ये फोन्स लिस्ट में शामिल है। इनमें Redmi Note 9 Pro, Note 8 Pro, Samsung Galaxy M21, Realme Narzo 10, Vivo Z1 Pro और Vivo U20 शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 10 हजार से भी कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए अगर आपके पास 15,000 रुपये का बजट है, तो आपको जगह-जगह रिसर्च करने की ज़रूरत नहीं है। हम यहां आपको अलग-अलग रिव्यू के आधार पर बताएंगे कि इस बजट में बेस्ट स्मार्टफोन कौन रहेगा।

Poco M2 Pro

बजट सेगमेंट में Poco M2 Pro को कंपनी ने पेश किया गया है। यह प्रीमियम डिज़ाइन से साथ आया है। Poco X2 की तरह ही Poco M2 Pro में भी 6.67-इंच का बड़ा डिस्प्ले है। Poco M2 Pro को स्टैंडर्ड 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट वाला पैनल मिलता है। Poco ने अपने इस फोन में फ्रंट और बैक पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया है और M2 Pro पर P2i कोटिंग दी है, इसे जो कुछ हद तक स्प्लैश प्रतिरोधी बनाती है।

क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट से यह स्मार्टफोन लैस है। ऐसा हमने Redmi Note 9 Pro जैसे प्रतिस्पर्धी मॉडल में भी देखा है। Poco M2 Pro के तीन वेरिएंट हैं। पहली 64GB स्टोरेज के साथ 4GB RAM, 64GB स्टोरेज के साथ 6GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ 6GB RAM। इन तीनों वेरिएंट का प्राइस क्रमशः 13,999 रुपये, 14,999 रुपये 16,999 रुपये है।

5,000mAh की बैटरी है Poco M2 Pro में। इसमें Poco ने 33 वॉट का चार्जर दिया है, जो बैटरी को सिर्फ एक घंटे में 95 से 100 प्रसेंट तक चार्ज कर देता है। Poco M2 Pro में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर वाला क्वाड रियर कैमरा सेटअप है। दिन के उजाले में फोन अच्छी दिखने वाली तस्वीरें कैप्चर करता है, पर इसके वाइड-एंगल कैमरे से ली गई तस्वीरों में हमें फीके रंग और लो डिटेल देखने को मिली थी। कम रोशनी में, प्राइमरी और वाइड-एंगल में फर्क दिखेगा। नाइट मोड भी इसका बहुत अधिक प्रभावी नहीं है।

ये भी पढ़ें: आज मीठे में बनाएं रबड़ी खीर, ऐसे बनाएंगे तो उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे

Samsung Galaxy M21

ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

Samsung Galaxy M30s और Galaxy M21 बहुत अधिक फर्क नहीं है। हाई-रिजॉल्यूशन सेल्फी कैमरा को छोड़ दिया जाए तो दोनों फोन्स में कोई अधिक समानता नहीं है। दोनों लगभग एक समान हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि Samsung Galaxy M21 की कीमत को Galaxy M30s से कम रखा गया है, जो इसे एक बेहतर विकल्प बनाता है।

कुछ मजबूत पॉइंट्स की बात करें तो फोन में AMOLED डिस्प्ले, कम वज़न, बहुत अच्छी बैटरी लाइफ और डीसेंट ऐप परफॉर्मेंस शामिल हैं। यह फोन Android 10 पर आधारित Samsung के 1UI2.0 इंटरफेस पर चलता है।

Samsung Galaxy M21 Exynos 9611 चिपसेट पर काम करता है, जो सबसे शक्तिशाली चिपसेट तो नहीं है, खासतौर पर तब, जब आपको पास समान सेगमेंट में कुछ स्मार्टफोन पर बेहतर क्वालकॉम और मीडियाटेक के चिपसेट उपलब्ध है। बावजूद इसके सामान्य उपयोग और हल्के गेमिंग के लिए, एग्सिनॉस 9611 चिपसेट अच्छा कहा जाएगा है।

Galaxy M21 में आने वाला ट्रिपल रियर कैमरे दिन में ठीक काम करते हैं पर रोशनी कम होने पर थोड़ा फीके पड़ जाते हैं। Galaxy M30s की तुलना में 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा ठीक है। दिन के दौरान ली गई तस्वीरों में अच्छी डिटेल आती है और कम रोशनी वाले शॉट्स को भी बुरा नहीं कहा जा सकता है।

भारत में Samsung Galaxy M21 का 4GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,199 रुपये है। वहीं हाई-एंड वेरिएंट 6GB RAM+128 GB स्टोरेज की कीमत 15,499 रुपये है।

ये भी पढ़ें: बाइपोलर डिसऑर्डर या मैनिक डिप्रेशन क्या है? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

Realme Narzo 10

ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

हाल ही में Realme ने अपनी Realme Narzo 10 लॉन्च किया है। नार्ज़ो 10 सीरीज़ स्मार्टफोन 15,000 रुपये के अंदर एक अच्छी पेशकश कही जा सकती है। Realme युवाओं पर ध्यान केंद्रित कर तैयार की गई है। इसलिए बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए कंपनी फोन को टीज़ करती है। Narzo 10 में MediaTek Helio G80 चिपसेट है, जो गेम्स को अच्छी तरह से हैंडल करता है और ऐप लोडिंग और मल्टीटास्किंग परफॉर्मेंस के मामले में भी अच्छा फोन है। स्मार्टफोन की एक यूएसपी अच्छी बैटरी लाइफ भी है।

Narzo 10 में कैमरे को बेहतर बनाया जा सकता था। फोन के सभी रियर कैमरों और एक ही फ्रंट के साथ डेलाइट परफॉर्मेंस बढ़िया है पर लो-लाइट में फोन निराश करता है। कैमरा ऐप थोड़ा अधिक सहज होता तो बेहतर होता। Realme UI ताजा और देखने में दिलचस्प है पर अभी भी इसमें बहुत सारे ब्लोटवेयर हैं। Realme Narzo 10 में 4GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ सिर्फ एक कॉन्फिगरेशन है। कीमत इसकी 11,999 रुपये है। कीमत के हिसाब से Narzo 10 के छोटे मुद्दों को नजरअंदाज किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: थाइराइड है ‘साइलेंट किलर’, ये 5 फूड्स का सेवन है रोगी के लिए खतरनाक

Redmi Note 9 Pro

ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

Redmi Note 9 Pro15,000 रुपये के सेगमेंट में बेहतरीन फोन कही जा सकती है। यह हाल ही में लॉन्च हुआ है। डुअल-सिम वाला Redmi Note 9 Pro 6.67 इंच का FULL-HD+ (1080×2400 Pixel) IPS डिस्प्ले के साथ आता है। वजन हालांकि इसका थोड़ा अधिक है। यह 209 ग्राम का है। लेकिन Redmi Note 9 Pro का डिज़ाइन कुछ ऐसा है कि आपको इसका भार महसूस नहीं होने देगा।

Redmi Note 9 Pro ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G प्रोसेसर के साथ आता है। यह फोन अभी दो वेरिएंट में उपलब्ध है। पहला 4GB RAM और 64GB स्टोरेज और दूसरा 6GB RAM और 128 GB स्टोरेज।

पहले वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है। हालांकि, इसकी कीमत लॉन्च के समय 12,999 रुपये थी, पर GST दर बढ़ने के चलते इसकी कीमत में तोड़ा इज़ाफा हो गया है। फोन का 6GB RAM+128 GB स्टोरेज वेरिएंट 15,999 रुपये का है।

ये भी पढ़ें: ऑयली खाना खाने से हैं परेशान तो बनाएं 100 कैलोरी से कम वाले यमी डेजर्ट्स

Vivo Z1 Pro

ये हैं दमदार परफॉर्मेंस वाले 15,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन्स

Vivo के पहले ऑनलाइन एक्सक्लुसिव स्मार्टफोन Vivo Z1 Pro का डिज़ाइन और ग्रेडिएंट फिनिशिंग बेहद लुभावना है। Vivo Z1 Pro में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712 है। इस्तेमाल करने पर समूथ है और समस्या देखने को नहीं मिली। Vivo Z1 Pro की बैटरी 5,000 mAh की है। हालांकि, इस स्मार्टफोन का वजन अधिक है। Vivo Z1 Pro का वज़न 201 ग्राम है।

होल-पंच डिस्प्ले Vivo Z1 Pro में मिलता है, जो कि अब इस प्राइज़ रेंज में मिलने वाली समान्य स्क्रीन बन गई है। पैनल काफी शार्प है फोन, जिसमें शानदार व्यूविंग एंगल दिया गया है। आपको ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप इस फोन में मिलता है, जो कि दिन की रोशनी में शानदार तस्वीर खिंचने का अनुभव प्रदान करता है।

इतना ही नहीं कम लाइट में भी फोन का अनुभव अच्छा है। Vivo Z1 Pro में भी तीन वेरिएंट उपलब्ध है- 4GB+64GB, 6GB+64GB और 6GB128GB। फोन के दोनों वेरिएंट आपको 15,000 प्राइज रेंज में मिल जाएंगे। हालांकि, अभी इस पर 4000 के छूट मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: खाने से नहीं इन कारणों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए काफी

Redmi Note 8

Redmi Note 8 फोन 10,000 रुपये के अंदर मिल जाएंगे। फोन की शुरुआती कीमत 10,999 रुपये है। इस बजट रेंज में Redmi Note 8 सबसे किफायती स्मार्टफोन है। Note 8 क्रिस्प फुल-एचडी डिस्प्ले और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर से लैस है। इस फोन भी दो वेरिएंट में उपलब्ध है- पहला 4GB+64GB और दूसरा 6GB और 128GB। दोनों ही फोन आपके बजट के हिसाब से अच्छे फोन हैं।

Xiaomi ने रेडमी नोट 8 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया है। यहां 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल शूटर और 2 मेगापिक्सल के दो सेंसर होंगे। फोन का कैमरा प्रफॉर्मेंस इस प्राइज़ रेंज में काफी शानदार है।

ये भी पढ़ें: रेग्युलर टूथब्रश से इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर क्यों? जानें इसके बेमिसाल फायदे

Vivo U20

Vivo ने Redmi और Realme को टक्कर देने के लिए Vivo U सीरीज़ लॉन्च किया है। Vivo U20 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर है। इसकी बैटरी 5,000mAh है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। बैटरी की वजह से फोन का वजन थोड़ा भारी हो जाता है। Vivo U के बॉम में आपको माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मिलेगा, जो थोड़ा निराश करने वाला है, क्योंकि अब इस प्राइज रेंज में भी मार्केट में टाइप-सी पोर्ट मिल जाते हैं।

इसके अलावा Vivo इस फोन के साथ 18 वॉट का चार्जर भी दे रही है। यह फोन भी इस प्राइज रेंज में काफी शानदार है। आप एक वक्त पर Vivo U फोन में कई सारे काम कर सकते हैं। चाहे वह वीडियो देखना हो या फिर चैट करना। Vivo U का कैमरा औसत है। यदि फोटोग्राफी के लिए आप इस बजट में फोन देख रहे हैं, तो यह फोन आपके लिए ठीक नहीं है।

Vivo U20 में 2 वेरिएंट मिलेंगे, 4GB RAM और 64GB स्टोरेज वेरिएंट और दूसरा 6GB RAM और 64GB स्टोरेज वेरिएंट। इस फोन के बेस वेरिएंट की कीमत 11,990 रुपये है और टॉप वेरिएंट की 12,999 रुपये है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.