खाने से नहीं इन वजहों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए हैं काफी

खाने से नहीं इन वजहों से बढ़ता है मोटापा, ये 3 टिप्स वजन कम करने के लिए हैं काफी

कुछ लोग नए-नए व्यंजनों का आनंद लेना के आदी होते हैं। लेकिन जीभ के स्वाद के चक्कर में ऐसे लोगों का वजन गड़बड़ होने लगता है। ऊपर से ऐसे लोग न वर्क आउट करते हैं और न ही वॉकिंग पर जाते हैं। ऐसे आलसी लोगों का मोटापा दिन-ब-दिन बढ़ता ही जाता है। फिर बढ़ा हुआ वजन परेशाने लगता है। उठते-बैठते हर वक़्त मन में यह ख्याल आ ही जाता है कि बढ़े हुए वजन को कम कैसे किया जाए। डर लग रहता है कि मोटापा कम होगा भी या नहीं।

via GIPHY

तो घबराएं नहीं मोटापा कम किया जा सकता है और ये मैं नहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि वजन कम करना कोई मुश्किल काम नहीं। आपको बस इसके लिए थोड़ा सजग रहने की साथ ही खानपान संबंधी अपनी आदतों पर ध्यान देने की जरूरत है।

फिर क्या आपका बढ़ता वजन कम करना हो जाएगा और फिर से खुद को यंग महसूस करेंगे। और तो और इसके लिए आपको खाना छोड़ने की जरूरत नहीं बस अपने आदतों को बदलना है। चलिए जानते हैं क्या आपको अपने आदतों में बदलाव करना है।

ये भी पढ़ें: साबूदाना की खीर, खिचड़ी और पकौड़े तो आपने खाएं होंगे पर कबाब कभी ट्राई किया!

सुबह का नाश्ता

via GIPHY

रात में ज्यादातर लोग 10 बजे तक डिनर कर लेते हैं। रात का डिनर करने के बाद सुबह तक एक लंबा अंतराल बीतता है। इसलिए सुबह के समय शरीर को ढेर सारे पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन अमूमन हम सुबह चाय के साथ ब्रेड या फिर टोस्ट खा लेते हैं और सीधे लंच लेते हैं तो इसका बहुत असर शरीर पर पड़ता है और आपका वजन अनियंत्रित हो जाता है।

वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है सुबह में पोष्टिक आहार का न लेना। और लंबे अंतराल के बाद जब शरीर में पौष्टिक भोजन पहुंचता है तो आवश्यकता से अधिक फैट एकत्र होने लगता है। नाश्ता जितना अधिक पौष्टिक होगा। शरीर उतना ही अधिक फिट रहेगा। इसलिए सुबह में नाश्ता जरूर करें।

बॉडी को वार्म रखना

via GIPHY

आज कल लड़का हो या लड़की खुद को स्लिम-ट्रिम रखना चाहते हैं। इसलिए जरूरी है कि बॉडी का कुदरती रूप से वार्म रखना। कहने का मतलब है आप जो खाएं वो खाद्य पदार्थ इस रूप में लिए जाएं कि वे बॉडी को वार्म रख सकें।

शोध-अध्ययनों से पता चला है कि सलाद और सब्जियों को कच्चे रूप में खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इनका सेवन करने से शरीर में मौजूद हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए खाने में रोजाना सलाद और कच्ची सब्जियों का सेवन करें। दोपहर के खाने में सलाद, दही, दाल आदि का सेवन करें।

ये भी पढ़ें: रेग्युलर टूथब्रश से इलेक्ट्रिक टूथब्रश बेहतर क्यों? जानें इसके बेमिसाल फायदे

खाते समय पानी कम पिएं

via GIPHY

हम सब भोजन करने के दौरान पानी बहुत पीते हैं। यह हमारी आदतों में शामिल है लेकिन भोजन करते वक़्त जितना हो सके कम से कम पानी पिएं। यदि आप भोजन करने के दौरान अधिक पानी पीते हैं तो इससे आपका पाचनतंत्र प्रभावित होता है।

शरीर में पानी की अधिक मात्रा पहुंचने पर पेट में मौजूद एसिड का पीएच बैलेंस गड़बड़ा जाता है। जिससे न केवल पाचनतंत्र बिगड़ता है, बल्कि भोजन में मौजूद पोषक तत्वों का फायदा भी शरीर को नहीं मिल पाता है।

इसलिए भोजन करते वक़्त पानी न ही पीएं और पीएं तो बहुत ही कम। कोशिश कीजिए कि भोजन करने के दौरान ठंडे पानी के बजाय गुनगुना पानी पिएं। और खाना खाने के कुछ घंटे बाद भी जब पानी पिएं तो हल्का गुनगुना पानी ही। इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक रहेगा।

तो ये थे कुछ खास टिप्स जिसे बस आपको ध्यान रखना है। अपने रूटीन में शामिल कर लीजिए और बाकी स्वादिष्ट खाने का मज़ा लेते रहिए। पर हां, कोशिश कीजिए ऑयली खाना ओवाईड करने की। स्वस्थ रहें, सेफ रहें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.