आज मीठे में बनाएं रबड़ी खीर, ऐसे बनाएंगे तो उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे

आज मीठे में बनाएं रबड़ी खीर, ऐसे बनाएंगे तो उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे

बात अगर मीठे की हो तो खीर सबसे पहले जेहन में आता है। वैसे भी खीर खाना किसे पसंद नहीं होता। वह भी जब बात हो रबड़ी वाली खीर की हो। भला कौन है जिसे रबड़ी वाली खीर का ऑफर कोई दे और सामने वाला इंकार कर दे।

मुझे कोई खाने का मौका दे तो मेरे लिए यह मौका सोने पे सुहागा होगा। रबड़ी खीर का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। बना लीजिए क्योंकि मौका भी है और दस्तूर भी। रबड़ी खीर ट्राय कीजिए थोड़ा अलग तरीके से जो मैं आपको बताऊंगी।

वैसे तो इसे चावल से ही बनाया जाता है लेकिन इसे बनाने का तरीका बहुत ही अलग और हेल्दी है। इसका स्वाद थोड़ा अलग होगा। हालांकि, इसे बनाने में थोड़ा वक्त लगता है पर एक बार बनाकर तो देखिए। एक बार इसका स्वाद आपके जुबां पर गई तो फिर बार-बार बनाना चाहेंगे। रबड़ी खीर को ठंडा करके डिनर के आखिर में सर्व करें। आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी।

यह भी पढ़ें: साबूदाना की खीर, खिचड़ी और पकौड़े तो आपने खाएं होंगे पर कबाब कभी ट्राई किया!

रबड़ी खीर बनाने की सामग्री-

  • रबड़ी- 250 ग्राम
  • रबड़ी- 250 ग्राम
  • चावल- 50 ग्राम
  • चीनी- 100 ग्राम
  • इलायची पाउडर- आधा चम्मच
  • किशमिश- थोड़ी सी
  • बादाम- थोड़े से
  • काजू- थोड़े से
  • दूध- 1 लीटर
आज मीठे में बनाएं रबड़ी खीर, ऐसे बनाएंगे तो उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे

ये भी पढ़ें: बाइपोलर डिसऑर्डर या मैनिक डिप्रेशन क्या है? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

रबड़ी खीर बनाने की विधि:

स्टेप 1: सबसे पहले चावल को अच्छे से साफ करके धोकर पानी में आधे घंटे के लिए भिगो कर छोड़ दें। आधे घंटे बाद पानी छानकर चावलों को दरदरा पीस लें। उसके बाद दूध को एक बड़े पैन में डाल कर गैस को धीमी आंच पर चढ़ाकर उबालने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने पर पिसे यानी दरदरा चावल उसमें डाल दें और अच्छी तरह चलाते हुए मिला लें।

स्टेप 2: ध्यान रखे गांठे न बने। गैस की आंच को मीडियम में ही रखें। इस बीच काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर तैयार कर लें। जब चावल पक जाएं मतलब दूध और चावल मिल कर एक हो जाय तब कटे हुए काजू, बादाम और किशमिश खीर में डाल दें। चावल और मेवे सभी मुलायम हो जाने पर और खीर गाढ़ी हो जाने पर गैस बंद कर दें।

स्टेप 3: गैस बंद करने के बाद खीर में स्वादानुसार चीनी डाले। साथ ही इलाइची पाउडर भी डाल करकर 2 से 3 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि चीनी घुल जाए। थोड़ी देर बाद ढक्कन खोलकर खीर को अच्छी तरह से एक बार फिर चला लें। खीर जब थोड़ा ठंडा हो जाएं तब उसमें रबड़ी डाल कर मिला लें।

स्टेप 4: बस आपका खीर बनकर तैयार है। इसे एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद बारीक कटे हुए काजू-बादाम से सजा दें और सर्व करें। ऐसे तो रबड़ी खीर ठंडी और गरम दोनों ही तरह की अच्छी लगती है। लेकिन खीर ठंडी खीर का मजा ही कुछ और होता है। एक बार खाकर देखें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.