हवा साफ करने से लेकर एलर्जी तक से कैसे बचाव करता है रबर प्लांट?

हवा साफ करने से लेकर एलर्जी तक से कैसे बचाव करता है रबर प्लांट?

शहरों में घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग घर के अंदर प्लांट लगाते हैं। उन प्लांट में एक नाम है रबर प्लांट। यह प्लांट बहुत खूबसूरत होता है। रबर प्लांट घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ घर के अंदर की हवा को भी साफ करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रबर प्लांट में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। इसे लगाना भी बेहद आसान है।

जब भी आप रबर प्लांट लगाएं उस वक्त आप नीचे से कुछ पत्तियों को काटकर उन्हें दूसरे नमी वाले गमले में लगाकर कुछ दिनों के लिए छोड़ दीजिए। उस गमले में कुछ ही दिनों में बहुत सारे रबर प्लांट नजर आने लगेंगे। इसलिए आज हम आपको बताएंगे रबर प्लांट लगाने के फायदे। तो आइए जानते हैं क्या-क्या हैं इसके फायदें और कैसे की जाएं देखभाल-

ये भी पढ़ें: साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

एलर्जी से बचाव

रबर प्लाट में कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इन्हीं गुणों के कारण इससे स्किन की बहुत सारी समस्याएं दूर हो जाती है। जैसे कि अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है तो आप बस इस पौधे की दो-तीन पत्तियों को पीसकर स्किन के उस भाग में लगा लें जहां आपको एलर्जी की शिकायत है। ऐसा करने से आपकी एलर्जी की शिकायत दूर हो जाएगी।

घर में हवा साफ करने से लेकर एलर्जी से बचाव तक का काम करता है रबर प्लांट

हवा की सफाई

आज के समय में प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। जिस कारण कई बीमारियां उत्पन्न होती हैं। रबर प्लांट एक बेहद शानदार एयर प्यूरीफायर है। यह घर की अशुद्ध हवा को और हानिकारक धूल कणों को हटाकर शुद्ध करता है। इसलिए शुद्ध हवा के लिए आपको इस पौधे को घर में लगाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: ईयर वैक्स निकालना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह? ये बातें जान लें तो बेहतर

कैसे करें देखभाल

आजकल हर इंसान की जिंदगी भागदौड़ वाली हो गई है। ऐसे में लोग खुद के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। फिर पौधे की देखभाल कैसे होगी। क्योंकि अगर पौधों की अच्छी तरह से देखभाल नहीं की जाएगी तो वह मुरझाने लगते हैं। लेकिन रबर प्लांट के साथ ऐसा नहीं है।

इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। एक बार इसे आप लगा दिए तो आप इसे आराम से महीनों तक छोड़ सकते हैं। क्योंकि इसकी मिट्टी में पानी लंबे समय तक टिका रहता है। जिसके कारण यह जल्दी नहीं सूखता है। इसलिए इस प्लांट को जरूर घर पर लगाएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.