कोरोना से बचाव के लिए बाजार से आए सब्जियों को कैसे साफ करना चाहिए?

कोरोना से बचाव के लिए बाजार से आए सब्जियों को कैसे साफ करना चाहिए?

कोरोना संक्रमण का आकड़ा मामला दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत अब तक इससे हो चुकी हैं। ऐसे हालात में सबसे बड़ी चिंता का विषय यह है कि इसका प्रभाव कम कैसे किया जाए। कोरोना ने अपना डर इस कदर हम सभी के मन में बैठा दिया है कि हम बाहर की किसी भी चीज़ को छूने से भी डरने लगे हैं। हर पल यही चिंता रहती है कि कहीं बाहर से आई इस चीज़ में वायरस न हो।

कोरोना से बचाव के लिए बाजार से आई सब्जियों को इस तरह करें साफ

इसके लिए हम सभी अपने-अपने ढंग से सफाई रखने की कोशिश भी करते हैं। लेकिन बाजार से जरूरी सामान की खरीदारी भी करनी है। ऐसे में सबसे बड़ा प्रश्न जो जेहन में आता है वो यही होता है कि बाजार से लाई हुई सब्जियों को किस तरह से धुला जाए कि उसमें से वायरस के संक्रमण का खतरा पूरी तरह से हट जाए।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: सबसे बेस्ट शैम्पू कौन है? जानिए किस शैम्पू में होती है क्या खासियत

आइए आपको बताते हैं इससे जुड़ी जवाबों के बारे में-

सब्जियों को अलग रखें

बाजार से लाई गई सब्जियों को कुछ देर के लिए बाहर जैसे घर की बालकनी में रख दें। लगभग 2-3 घंटे तक सब्जियों को अलग ही रखें।

गुनगुने पानी में भिगो दें

सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करने या धुलने के लिए पानी ही काफी होता है। कोशिश करें कि सब्जियों को किसी बड़े भगोने में थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में रखा रहने दें।

via GIPHY

काटने से पहले सब्जियां धो लें

हमेशा सब्जियों को काटने से पहले ही धोना चाहिए। लेकिन आजकल आपको वायरस से बचाव भी करना है इसलिए सब्जियों को काटने से पहले तो धुलें ही इसके अलावा काटने के बाद भी धुलें।

ये भी पढ़ें: सोने का सबसे सही तरीका क्या है? जानें गलत सोने का नुकसान

बड़े बर्तन या बाल्टी में धोए

किसी बड़े बर्तन या बड़ी बाल्टी में सब्जियों को अलग-अलग धुलना ही बेहतर होता है। हमेशा किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक करके ही सब्जियां धोएं। इसके अलावा आप चलते हुए नल के नीचे एक-एक कर रगड़ कर सब्जियों को धोएं।

via GIPHY

नमक या फिटकिरी के पानी से धुलें

सब्जियों को नमक या फिटकिरी के पानी से धुलना चाहिए इससे सब्जियों के सारे हानिकारक तत्त्व नष्ट हो जाते हैं और पौष्टिकता बनी रहती है। जिन सब्जियों का छिलका निकालकर भी इस्तेमाल करना है, उन्हें भी नमक या फिटकिरी के पानी में छिलके सहित अच्छे से धोकर ही छीलना या काटना चाहिए।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.