क्या आप अचार खाने के ये जबरदस्त फायदे जानते हैं?

क्या आप अचार खाने के ये जबरदस्त फायदे जानते हैं?

क्या आप खाने के साथ अचार खाना पसंद करते हैं। क्या आप अचार के रस या मसाले को भी खाना पसंद करते हैं? अगर हां, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। अचार और उनके मसालों के कई स्वास्थ्यवर्ध लाभ हैं, लेकिन कुछ सावधानियां भी बरतने की आवश्यकता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर या नमक के प्रति संवेदनशील हैं, तो इसके सेवन से बचना बेहतर है। आइए जानते हैं अचार खाने के लाभ क्या हैं।

सांसों की बदबू से छुटकारा

सांस की गंध किसे पसंद है? मुंह में बैक्टीरिया की संख्या में वृद्धि होने के कारण सांसों से बू आती है। अचार का रस इन बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में सहायक होता है। अचार में पाया जाने वाला सिरका एक कीटाणुनाशक पदार्थ होता है जो मुंह की सफाई करके सांसों की बदबू को दूर करता है। अचार के रस की कुछ बूंदे ले लेना भी इसके लिए बेहद फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें: सोने का सबसे सही तरीका क्या है? जानें गलत सोने का नुकसान

क्या आप अचार खाने के ये फायदे जानते हैं?

मांसपेशियों की जकड़न से सुरक्षा

अचार के रस में नमक की मात्रा भरपूर मात्रा में होता और यह शरीर को तरल या पानी बनाए रखने में मदद कर सकता है, यह बहुत फायदेमंद है। अगर आप व्यायाम करते हैं या एक घंटे या उससे अधिक के लिए कोई भी शारीरिक व्यायाम करते हैं, जिसके दौरान पानी पसीने के रूप में निकलता है और निर्जलीकरण के कारण मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, तो आपको इसका सेवन करना चाहिए। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, कब्ज की समस्या को रोकने में साधारण पानी की तुलना में अचार का रस अधिक फायदेमंद है। यह कब्ज से 37% तेजी से राहत भी प्रदान करता है।

पाचन तंत्र में सुधार

हाल के वर्षों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग बढ़ रहे हैं। यदि आपके पास एक खमीर अचार है, तो इसका रस पीने से पाचन समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, आचार में पाया जाने वाला प्रोबायोटिक्स पदार्थ पेट में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं और एक स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देते हैं।

क्या आप अचार खाने के ये फायदे जानते हैं?

ये भी पढ़ें: केमिकल वाले महंगे फेसवॉश को छोड़िए और आजमाइए ये घरेलू सामान

एंटीऑक्सिडेंट का अधिग्रहण

अचार का रस शरीर को एंटीऑक्सिडेंट जैसे- विटामिन-सी और ई प्रदान करता है। स्पेन में हुए एक अध्ययन के अनुसार, ये एंटीऑक्सिडेंट बैक्टीरिया, वायरस और परजीवी के कारण होने वाले संक्रमण से बचाता है, जबकि वे शरीर में मुक्त कण होते हैं। साथ ही अणुओं को नुकसान से बचाता है।

वजन घटाने में मददगार

एक चिकित्सा अध्ययन के मुताबिक, अचार का रस शरीर का वजन घटाने में मदद कर सकता है। सिरका में एसिटिक एसिड स्टार्च को पचाने के लिए शरीर की क्षमता को मदद करता है और कम कैलोरी के रूप में रक्त संचार प्रणाली को ठीक करने में मदद करता है, जो मोटापे को रोकने में मदद करता है।

ब्लड शुगर के स्तर में सुधार

हाई ब्लड प्रेशर शुगर का स्तर टाइप 2 मधुमेह का कारण बन सकता है जबकि अन्य बीमारियों का जोखिम अलग से रहता है। सिरका ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में लाभकारी होता है जो शरीर की इंसुलिन की प्रतिक्रिया में सुधार करके खाने के बाद ब्लड शुगर को के स्तर को कम करता है। एक अध्ययन के अनुसार, भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में सिरका पीने से टाइप 2 मधुमेह वाले मरीजों में खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर स्थिर रहता है।

ये भी पढ़ें: बाजार से आई सब्जियों को कोरोना से बचाव के लिए इस तरह करें साफ

कोलेस्ट्रॉल कम करना

एक अध्ययन से सामने आया है कि अजवाइन का अचार न केवल अपच, पेट दर्द, गैस और अन्य पाचन समस्याओं को कम करता है, बल्कि रक्त में वसा की मात्रा को भी घटाता है।

क्या आप अचार खाने के ये फायदे जानते हैं?

हिचकी से छुटकारा

वैसे, इसके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन कई लोग दावा करते हैं कि अचार के रस की थोड़ी-सी मात्रा पीने से हिचकी से छुटकारा पाने का एक अच्छा इलाज है। हिचकी लगातार आए तो ऐसे में आधा चाय चमच कुछ-कुछ समय बाद अचार का अर्क लेते रहे जब तक हिचकी आनी कम होनी हो जाती। उसके बाद इसे रोके दें।

डिहाइड्रेशन से सुरक्षा

अचार के रस में मौजूद सोडियम और पोटेशियम शरीर को डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद करते हैं। सोडियम और पोटेशियम शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करते हैं जो पसीने के माध्यम से उत्सर्जित होते हैं। पानी भी डिहाइड्रेशन को दूर करने में प्रभावी है। अचार का रस तेजी से रिकवरी में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: आम आदमी में बहुत सामान्य दिखने वाले ये लक्षण हैं कैंसर होने की निशानी

गले की तकलीफ का इलाज

यह सुनने में तो थोड़ा अजीब लगेगा कि दर्द का इलाज इस तरह की चीज से कैसे किया जा सकता है। लेकिन अचार का जूस संभवतः गले में मसलस को शांत कर सकता है, जो दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.