धर्मांतरण का आरोप लगा भगवा संगठन का स्कूल पर हमला, लगाए जय श्रीराम के नारे

धर्मांतरण का आरोप लगा भगवा संगठन का स्कूल पर हमला, लगाए जय श्रीराम के नारे

मध्‍य प्रदेश के विदिशा जिले में धर्मांतरण का आरोप लगा सेंट जोसेफ स्कूल पर सोमवार को भगवा संगठन के लोगों ने हमला किया। उन्होंने न सिर्फ भीड़ की सूरत में हमला किया, पथराव किया बल्कि ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाते हुए जमकर तोड़फोड़ की। जब ये हमला हुआ बच्चे बुरी तरह से डर गए और दूसरे कमरों में जाकर सिमट गए।

इतना ही नहीं दक्षिणपंथी संगठन के लोगों ने स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई करने की भी मांग की है और इसको लेकर एक ज्ञापन दिया है। दरअसल, बीते सेंट जोसेफ स्कूल के 8 बच्चों के कथित धर्मांतरण का मामला सामने आया था। हमले के समय स्कूल में एग्जाम चल रहा था।

पुलिस प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए गंजबासौदा शहर के स्थानीय चर्च, भारत माता कॉन्वेंट स्कूल और सेंट जोसेफ स्कूल में पुलिस बलों की तैनाती की है। एसपी मोनिका शुक्ला ने बताया कि जो भी वैधानिक कार्रवाई होगी की जाएगी, फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें: कोरोना नियम तोड़ने के आरोप में आंग सान सू ची को 4 साल कैद की सजा

सोशल मीडिया पर पिछले दिनों एक मिशनरी स्कूल में बच्चों के धर्मांतरण कराने की बात वायरल की गई थी। तब गंजबासौदा स्थित सेंट जोसेफ स्कूल चर्चाओं में आया था। सोशल मीडिया पर कथित तौर पर एक फोटो भी पोस्ट की गई थी जिसमें बच्चों के ऊपर जल छिड़क कर उनका धर्मांतरण करने की बात कही गई थी।

हालांकि, स्कूल प्रबंधन ने स्कूल में किसी भी तरह से बच्चों के धर्मांतरण की बात से नकार किया है। वहीं, दक्षिणपंथी संगठन बजरंग दल ने धर्मांतरण के मामले की जांच और दोषियों को कड़ी-से-कड़ी सजा देने की मांग की है। साथ ही जिस जमीन पर सेंट जोसेफ स्कूल बना है; के बारे में भी सवाल उठाए हैं।

ये भी पढ़ें: अमित शाह ने दी नागालैंड गोलीकांड पर सफाई, कहा- संदेह में चली गोली

हालिया घटना के बाद गंजबासौदा समेत दूसरे मिशनरी स्कूलों एवं चर्च की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई। स्कूल प्रबंधक ने घटना के बाद पुलिस और प्रशासन पर आरोप लगाया है कि स्कूल के घेराव की पूर्व सूचना के बाद भी उनकी तरफ से सुरक्षा के उचित प्रबंध नहीं किए गए। दूसरी तरफ, प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के सवाल पर गोलमोल जवाब दे रही है।

बताया जा रहा है कि जिस वक्त पथराव किया जा रहा था उस समय सेंट जोसेफ स्कूल के अंदर 12वीं क्लास के बच्चों के एग्जाम चल रहे थे। करीब 14 बच्चे जो एग्जाम दे रहे थे। वे स्कूल के अंदर ही थे। तोड़फोड़ के समय बच्चे काफी डर गए।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.