कोरोना के ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट से बचने के क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

कोरोना के ‘ओमीक्रोन’ वैरिएंट से बचने के क्या करना चाहिए और क्या नहीं?

दक्षिण अफ्रीका में सार्स-कोव-2 वायरस के नए स्वरूप का पता लगने के बाद हर तरफ अफरा-तफरी मची हुई है। B.1.1.1.529 वैरिएंट को अब तक का सबसे अधिक म्यूटेशन वाला रूप बताया जा रहा है। इसमें इतने ज्यादा म्यूटेशन हैं कि इसे वैज्ञानिक डरावना बता रहे है। इसे अब तक सबसे खराब वैरिएंट कहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ माना है। इसका मतलब है कि सार्स-को-2 का यह रूप घातक और चिंताजनक है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि प्रारंभिक संकेत से पता चलता है कि कोरोना का यह रूप अत्यधिक संक्रामक है। इसे ओमीक्रोन नाम दिया गया है।

यह अब तक के सबसे घातक रूप डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक पारगम्य है और वर्तमान टीके इसके नया वैरिएंट कितना संक्रामक है, वैक्सीन के बावजूद भी ये कितनी तेजी से फैल सकता है। दूसरी तरफ, यात्रा प्रतिबंध लगाए जाने पर दक्षिण अफ्रीका ने नाराजगी जताई है। अफ्रीका से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध सबसे पहले ब्रिटेन ने लगाए थे।

ये भी पढ़ें: अल्जाइमर रोग कब, क्यों और कैसे होता है? जानें पूरी जानकारी

दक्षिण अफ्रीका में जीनोमिक निगरानी के लिए बना नेटवर्क महामारी शुरू होने के बाद से ही सार्स-कोव-2 में होने वाले बदलावों की निगरानी कर रहा है। ओमीक्रोन में जेनेटिकल बदलाव की पहचान करने के आधार कहा जा रहा है कि डेल्टा स्वरूप के मुकाबले ओमीक्रोन तेजी से फैल सकता है और पूर्व में हुए संक्रमण या टीके से उत्पन्न एंटीबॉडी के प्रति कम संवेदनशील है भले ही एंटीबॉडी पूर्व के स्वरूप को अच्छी तरह से निष्क्रिय करते हों।

टीकों से उत्पन्न एंटीबॉडी की वायरस से लड़ने की क्षमता अलग-अलग है और ओमीक्रोन के प्रति कौन-सा टीका कितना असरदार है, इसका स्तर अलग-अलग हो सकता है जैसा कि बीटा स्वरूप के साथ हुआ था। ओमीक्रोन से बचने के लिए कुछ अहम कदम उठाए जाने की जरूरत है। साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे नहीं करना चाहिए।

चलिए जानते हैं कि विटवाटर्सरैंड विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान संकाय के डीन और टीकाविज्ञान के प्रोफेसर एवं विटवाटर्सरैंड विश्वविद्यालय के एसएएमआरसी वैक्सीन के निदेशक शबीर ए. मधी के मुताबिक, ओमीक्रोन वैरिएंट से बचने के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं-

ब्रिटेन के बाद अब फ्रांस और जापान में सामने आया कोविड-19 का नया स्ट्रेन

ये भी पढ़ें: घरेलू नुस्खों के चक्कर में वक्त से पहले मारे जाएंगे, कोरोना लक्षण दिखने पर न करें ये काम

ओमीक्रोन से बचने के लिए क्या करें?

  1. सुनिश्चित करें कि स्वास्थ्य सेवा इसके लिए तैयार हो और यह केवल कागज पर नहीं हो बल्कि वास्तव में कर्मचारी, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और ऑक्सीजन आदि की व्यवस्था हो।
  2. जॉनसन ऐंड जॉनसन (जे ऐंड जे) टीके की एक खुराक लेने वाले सभी वयस्कों को जे. ऐंड जे. या फाइजर की बूस्टर खुराक मुहैया कराई जाए। इससे कोविड के गंभीर मामलों से बचाव होगा। जे. ऐंड जे. टीके की एक खुराक से दक्षिण अफ्रीका में डेल्टा स्वरूप से संक्रमित स्वास्थ्य कर्मियों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में 62 प्रतिशत की कमी आई जबकि एस्ट्राजेनेका और एमआरएनए की दो खुराक लेने वालों में सुरक्षा का स्तर 80 से 90 प्रतिशत तक रहा।
  3. बंद स्थान में आयोजित कार्यक्रमों या अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वालों के लिए टीका पासपोर्ट की व्यवस्था लागू की जाए, जिनमें प्रार्थना स्थल और सार्वजनिक परिवहन शामिल हो। टीकाकरण कराना या नहीं करना मौजूदा समय में वैकल्पिक है लेकिन इस विकल्प का दुष्प्रभाव पड़ता है।
  4. टीकाकरण नहीं कराने या एक खुराक लिए लोगों तक पहुंचने का निरंतर प्रयास किया जाना चाहिए। ऐसे में शिविर का आयोजन करना जहां लोग टीका लगवा सके और लक्षित समूह तक पहुंचने का कार्यक्रम शामिल है।
  5. तत्काल 65 साल से अधिक उम्र के सबसे खतरे वाले लोगों और उन लोगों को जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम है उनकी सुरक्षा के उपाय किए जाए। टीकाकरण का प्राथमिक उद्देश्य इसलिए गंभीर बीमारी और मौत के खतरे को कम करना होना चाहिए। इसके लिए लक्षित रणनीति बनार्ई जानी चाहिए कि किसे प्राथमिकता दी जाएगी।
  6. जिम्मेदारी वाले व्यवहार को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि कुछ लोगों की गैरजिम्मेदारी की वजह से शराब और अन्य प्रतिबंध के रूप में सभी को सजा नहीं दी जाए।
  7. क्षेत्रीय स्तर पर अस्पतालों के बिस्तरों की निगरानी की जाए ताकि किसी एक केंद्र पर अधिक दबाव नहीं हो। स्वास्थ्य सुविधाओं पर दबाव बढ़ने की आशंका होने पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाने की जरूरत है।
  8. वायरस के साथ रहने की कला सीखें और जीविकोपार्जन पर महामारी से पड़ने वाले प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष असर पर समग्र रुख अपनाएं।
  9. विज्ञान का अनुकरण करें, राजनीति लाभ के लिए इसे विकृत नहीं करें।
  10. पूर्व की गलतियों से सीखें और अगला कदम उठाने के लिए साहसिक रुख अपनाएं।

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचाव के लिए बाजार से आए सब्जियों को कैसे साफ करना चाहिए?

ओमीक्रोन से बचने के लिए क्या नहीं करें?

  1. बिना सोचे समझे अधिक प्रतिबंध नहीं लगाए। दक्षिण अफ्रीका में महामारी की गत तीन लहरों में प्रतिबंध संक्रमण को कम करने में असफल साबित हुए हैं। खासतौर पर यह गौर करने के बाद की सीरो सर्वे और मॉडलिंग डाटा के मुताबिक यहां की 60 से 80 प्रतिशत आबादी वायरस से संक्रमित हुई है। बेहतर है कि आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाले प्रतिबंध केवल उतने समय के लिए लगाए जाएं जब संक्रमण हो और यह करीब दो से तीन सप्ताह की अवधि है। दक्षिण अफ्रीका के संदर्भ में प्रतिबंधों का उच्च स्तर अव्यवहारिक है क्योंकि यहां कि अधिकतर आबादी आम तौर पर गरीब है।
  2. घरेलू (या अंतरराष्ट्रीय) यात्रा पर रोक नहीं लगाई जाए, क्योंकि इसके बावजूद वायरस फैलेगा जैसा कि पहले हुआ था। यह मानना बचकाना होगा कि कुछ देशों द्वारा यात्रा प्रतिबंध लगाने से वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है। वायरस का प्रसार पूरी दुनिया में होगा बशर्ते कि आप द्विपीय देश हो और आप ने पूरी दुनिया से संपर्क तोड़ दिया हो।
  3. ऐसे नियमों की घोषणा नहीं करें जो स्थानीय संदर्भ में लागू नहीं किए जा सकें, और ऐसा नहीं दिखांए कि लोग उन्हें मानेंगे। इनमें शराब की बिक्री शामिल है क्योंकि पुलिस इसकी कालाबाजारी रोकने में असफल होगी।
  4. अधिक खतरे वाले लोगों को बचाने के तरीके में देरी या बाधा उत्पन्न नहीं करें। सरकारों द्वारा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को दो खुराक के बाद फाइजर टीके की तीसरी खुराक दी जानी चाहिए। यह अन्य खतरे वाले समूह के लिए भी किया जाना चाहिए जैसे गुर्दे का प्रतिरोपण कराने वाले या कैंसर से जूझ रहे या कम प्रतिरोधक क्षमता से गुजर रहे लोगों को।
  5. सामुदायिक प्रतिरोधक क्षमता की चर्चा नहीं की जानी चाहिए क्योंकि यह अमल में नहीं आने वाला है और टीके के प्रति लोगों के भरोसे को कमतर करता है। पहली पीढ़ी के टीके कोविड-19 के गंभीर मामलों के लिए प्रभावी है लेकिन हल्के लक्षण वालों की रक्षा में कम एंटीबॉडी के स्तर या वायरस के नए स्वरूप के मामले में पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता। टीकाकरण से संक्रमण दर काफी होगी जो मायने रखता है लेकिन हमारे जीवनकाल में ‘सामुदायिक प्रतरोधक’ क्षमता प्राप्त करना शायद संभव नहीं है। ऐसे में हमें यह बात करनी चाहिए कि कैसे हम वायरस के साथ रह सकते हैं। ऐसे कार्यों की भी सूची है जिन्हें ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर किया जाना चाहिए भले ही यह डेल्टा स्वरूप का स्थान लेता हो या नहीं।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.