दांत और मसूड़ों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

दांत और मसूड़ों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

जिस तरह से हम अपने चेहरे का, अपने बालों का खूब ख्याल रखते हैं। ठीक उसी तरह से हमें अपने दांतों की भी देखभाल करना जरूरी है। तभी हमारे दांत स्वस्थ रहेंगे। हम सब कभी न कभी दांतों की समस्या से परेशान रहते हैं। कभी दांतो में दर्द तो कभी मसूड़ों से खून का आना या फिर मुंह से दुर्गंध का आना हो या फिर दांतों के पीलेपन से हम सब परेशान रहते हैं। इसलिए दांतों की हर तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके मदद से आपके दांतों की सारी समस्याएं दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: कोविड से मौत का खतरा कम करना चाहते हैं? तो यह आदत आज से ही अपना लें!

दांतों की समस्याएं और घरेलू उपाय

दांत और मसूड़ों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

❒ अगर आपके दांत पीले हैं तो इसके लिए आप आधा टीस्पून बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिलाकर ब्रश से दांतों का हल्का-हल्का मसाज करें। फिर टूथपेस्ट से दांत साफ कर लें। कुछ ही दिनों में आपके मोती जैसे दांत हो जाएंगे।

❒ मुंह से दुर्गंध आती हो तो सुबह ब्रश करने के बाद पानी में व्हाइट विनेगर मिलाकर कुल्ला करें। ऐसा करने से दांतों की दुर्गंध दूर हो जाती है।

❒ दांत अगर सड़ रहे हैं तो इससे बचने के लिए 1-2 अखरोट की गिरी को कूटकर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें।

❒आप चाहे तो घर पर भी टूथपाउडर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के सूखे हुए छिलका लें और इसके साथ तेजपत्ता मिलाकर एक साथ महीन पीस लें। और कभी-कभी इस पाउडर से दांतों की सफाई करें। ये टूथपाउडर दांतों के लिए बहुत फायदेमंद है।

❒ आप दांतों की सफाई स्ट्रॉबेरी से भी कर सकते हैं। इसके लिए एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें चुटकीभर खाने का सोडा मिला लें। और फिर ब्रश की सहायता से दांतों की सफाई करें।

दांत और मसूड़ों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

ये भी पढ़ें: चेहरे के दाग-धब्बे और ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करें ये 10 आसान घरेलू उपाय

मसूड़ों के सूजन और घरेलू उपाय

❒ दांत में दर्द हो तो हल्दी की गांठ भूनकर दांत में दबाएं रखें इससे दांत का दर्द ठीक हो जाता है।

❒ दांत में कीड़ा लग रहा हो तो हल्का-सा हींग लें और उसे थोड़े से पानी में उबाल लें। इस पानी से कुल्ला करने से दांत के कीड़े मर जाते हैं।

❒ दांतों कमजोर हो रहे हों तो खाने का सोडा और हल्दी मिलाकर दांतों की मसाज करें दांतों का हिलना बंद हो जाएगा।

❒ पायरिया की समस्या हो तो तिल के तेल को 10-15 मिनट तक मुंह में रखकर गरारे करने से पायरिया रोग दूर हो जाता है। इसके अलावा हिल रहे दांत भी मजबूत हो जाते हैं।

❒ मुंह में छाले होते हो तो दही में पका केला मिलाकर खाने से छाले ठीक हो जाते हैं।

❒ मुंह से दुर्गंध आने पर मुलेठी या छोटी इलायची चबाना चाहिए। इसके अलावा पानी में नींबू का रस डालकर गरारे करने से मसूड़ों की सूजन और दुर्गंध दूर होती है।

❒ मसूड़ों या फिर दांत में दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गरारा करें।



(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.