सबसे अच्छा एंटी-डैंड्रफ शैम्पू कौन है? जानें सभी डिटेल्स

सबसे अच्छा एंटी-डैंड्रफ शैम्पू कौन है? जानें सभी डिटेल्स

अक्सर सर्दियों में लोगों से डैंड्रफ (Dandruff) की शिकायत सुनने को मिलती है। बहुत से लोग डैंड्रफ होना शर्मिंदगी की बात मानते हैं। वहीं कुछ लोग इसे सही से सफाई नहीं होने का कारण मानते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। डैंड्रफ की प्रॉब्लम किसी को भी हो सकती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि 80 फीसदी लोगों में डैंड्रफ की समस्या है। इसलिए डैंड्रफ पर शर्मिंदा होने से बेहतर है कि इसके बारे में जानकारी हासिल कीजिए और इससे निजात पाइए, जो मुश्किल काम नहीं है।

रूसी या डैंड्रफ क्या है? (what is Dandruff)

स्कैल्प, स्किन या कपड़ों पर सफेद या भूरे, बड़े तैलीय गुच्छे या डेड स्किन सेल्स के कारण होते हैं। बालों में रूसी का सबसे आम लक्षण बालों का झड़ना और हल्की खुजली है। स्किन पर लाल और चिकने धब्बे और सिर की स्किन पर तनाव महसूस होना डैंड्रफ के अन्य लक्षण हैं। डैंड्रफ के कई आनुवंशिक और पर्यावरणीय वजहों से भी होती है। यह दुनिया के सभी क्षेत्रों के लोगों को प्रभावित करता है।

बालों में डैंड्रफ ‘मलासेजिया ग्लोबोसा’ नामक फंगस के कारण होता है जो ज्यादातर वयस्कों के सिर पर मौजूद तेल को खाता है। जब तेल टूट जाता है तो यह एक नया पदार्थ ‘ओलिक एसिड’ पैदा करता है। कुछ लोगों को ‘ओलिक एसिड’ से एलर्जी होती है और इसकी वजह से खोपड़ी की स्किन बहोत अधिक झड़ने लगती है।

ये भी पढ़ें: सबसे अच्छी चाय पत्ती कौन-सी होती है? ऐसे करें बेस्ट चाय की पहचान

यह खोपड़ी की स्किन को काफ़ी नुकसान पहुचाती हैं। इसमें, जैसे-जैसे छतिग्रस्त स्किन की परतें लगातार अपनी जगह लेती हैं, सेल्स को बाहर की ओर धकेला जाता है जहां वे मर जाते हैं और झड़ जाते हैं। जिसके चलते लोगों में दूसरे लोगों के मुकाबले महीने में 2-7 दिनों के भीतर ही स्किन सेल्स की परिपक्वता का अनुभव होता हैं और पूरी दुनिया की लगभग 50% आबादी रूसी से पीड़ित है।

बायोटिन की कमी से भी झड़ते हैं बाल, कमी पूरी करने के लिए खाएं 5 चीजें

डैंड्रफ होने का कारण (Cause of Dandruff)

बार-बार शैम्पू (Shampoo) बदलने और कठोर केमिकल युक्त शैम्पू (Hard Chemical Shampoo) के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ की समस्या होती है। वहीं सिर में गंदगी, मानसिक तनाव, चाय-कॉफी का अधिक सेवन, हार्मोन में बदलाव आने और ड्रायर से बाल सुखाने आदि से भी डैंड्रफ की समस्या होने लगती है।

इस सबके बीच अच्छी बात यह है कि डैंड्रफ से निजात मिल सकता है। बाजार में कई ऐसे उत्पाद है जिनका इस्तेमाल कर डैंड्रफ की समस्या में राहत मिल सकती है। लेकिन इन उत्पादों के इस्तेमाल से पहले ये जान लेना चाहिए कि ये कितना कारगर हैं।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे सही और स्मार्ट तरीका क्या है? पढ़ें टॉप 10 टिप्स

डैंड्रफ के प्रकार (Types of Dandruff)

रूसी या डैंड्रफ कई प्रकार की होती है और ट्रीटमेंट से पहले इसकी पहचान जरूरी है। हर प्रकार की डैंड्रफ के लिए अलग-अलग ट्रीटमेंट होता है। इसलिए जरूरी है कि बालों की डैंड्रफ की पहचान करने के बाद ही उसका सही ट्रीटमेंट किया जाए।

  1. सूखा डैंड्रफ (Dry Dandruff)

सूखी डैंड्रफ किसी को भी हो सकती है। यह अक्सर सर्दियों में ज्यादा होती है। दरअसल, सर्दियों में सिर की स्किन (Scalp) में नमी और ऑयल की कमी हो जाती है। इस वजह से सूखी डैंड्रफ (Dry Dandruff) की समस्या होने लगती है।

2. तैलीय डैंड्रफ (Oily Dandruff)

तैलीय डैंड्रफ (Oily Dandruff) सिर (Scalp) से निकलने वाले तेल के कारण होती है। इसमें सिर में नमी बनी रहती है। कठोर शैम्पू (Hard Shampoo) यूज करने के कारण भी बालों में रूखापन आता है और डैंड्रफ होती है। कई बार इससे बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है।

शैम्पू

ये भी पढ़ें: बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले इन 4 चीजों का सेवन कम कर दें

3. फंगल डैंड्रफ (Fungal Dandruff)

डैंड्रफ होने का कारण संक्रमण हो सकता है। जैसे कि सोरायसिस की वजह से स्किन की कोशिकाओं में अचानक से वृद्धि हो जाती है। यह हमारी खोपड़ी (Scalp) में परतदार स्किन बना देती है। इस परत से सिर की स्किन (Scalp) में गंदगी भर जाती है और पोर्स बंद हो जाते हैं।

डैंड्रफ कब शुरू होता है?

डैंड्रफ अक्सर जवानी में जाने के साथ शुरू होता है। क्योंकि आपके हार्मोन बदलने लगते हैं, जिससे डैंड्रफ पैदा करने वाले जर्म्स मालासेज़िया ग्लोबोसा पैदा होने लगता है। यह तब भी सामने आता है जब तनाव के समय आपके हार्मोन में बदलाव होता है। कुछ कारण जो सीधे आपके बालों के रूसी पैदा करने के कारण बनते हैं। जैसे- उम्र का बढ़ना, बीमारियों का शिकार हो जाना, बालों को ठीक से साफ न रखाना वगैरह।

डैंड्रफ के लक्षण

बालों के डैंड्रफ की पहचान करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। डैंड्रफ का पता लगाने के कुछ सबसे सामान्य तरीकों से कुछ लक्षणों का पता लगता है। डैंड्रफ के कुछ सामान्य लक्षण हैं- फ्लेक्स, खुजली, रूखापन, स्कैल्प में लाली वगैरह।

ये भी पढ़ें: बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले इन 4 चीजों का सेवन कम कर दें

डैंड्रफ से राहत पाने का उपाय

एंटी-डैंड्रफ (Anti-Dandruff) शैम्पू और सही तरीके से सिर की सफाई करके डैंड्रफ की समस्या से निजात मिल सकती है। आज हम आपको उन शैम्पू के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

1. हेड एंड शोल्डर शैम्पू (Head and Shoulders Shampoo)

डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए हेड एंड शोल्डर शैम्पू निजात दे सकता है। साथ ही यह खोपड़ी से डैंड्रफ की परत हटाने के अलावा खुजली में भी आराम देता है। वहीं बालों के रूखापन को खत्म करके नमी (हाइड्रेट) बनाए रखता है।

ये भी पढ़ें: कॉफी बनाने का सबसे सही और सटीक तरीका क्या है?

2. स्कैल्प प्लस एंटी-डैंड्रफ शैम्पू (Scalp Plus Anti-Dandruff Shampoo)

स्कैल्प प्लस एंटी डैंड्रफ शैम्पू डैंड्रफ साथ सूजन के इलाज में भी मदद करता है। यह फंगल इंफेक्शन, त्वाचा के यीस्ट संक्रमण और खुजली को ठीक करने में भी मददगार है। यह बालों की कंडीशनिंग कर उन्हें चमकदार और मुलायम भी बनाता है। यह सिर की स्किन (Scalp) पर आने वाले पसीने को भी कम करता है।

ये भी पढ़ें: सबसे अच्छा बॉडी लोशन कौन-सा है? देखें टॉप 15 की लिस्ट

3. वीएलसीसी डैंड्रफ कंट्रोल शैम्पू (VLCC Dandruff Control Shampoo)

वीएलसीसी डैंड्रफ कंट्रोल शैम्पू को मिंट और रोजमेरी के मिश्रण से तैयार किया गया है। यह शैम्पू बालों की सतह में नमी और डैंड्रफ कंट्रोल करने में मदद करता है। इस शैम्पू में मौजूद रोजमेरी का तेल सिर की स्किन (Scalp) को संक्रमण से बचाता है। वीएलसीसी डैंड्रफ कंट्रोल बालों को सुंगधित और स्मूथ बनाए रखता है।

ये भी पढ़ें: पीने का सबसे अच्छा पानी कौन-सा है? जानिए RO वाटर पीना चाहिए या नहीं

4. हिमालय हर्बल एंटी डैंड्रफ शैम्पू (Himalaya Herbal Anti Dandruff Shampoo)

हिमालय हर्बल के एंटी डैंड्रफ शैम्पू बालों की जड़ों को पोषण और मजबूती देता है। साथ ही धीरे-धीरे डैंड्रफ को कम करने में कारगर है। इसके नियमित उपयोग से खुजली और बाल गिरने की समस्या भी खत्म हो सकती है।

चाय के पौधे के तेल से युक्त, यह उत्पाद बालों की जड़ों में संक्रमण और डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है। इसमें अंगूर के बीज का तेल भी होता है, जिसमें मजबूत एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसके नियमित उपयोग से डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाती है।

ये भी पढ़ें: नहाने का सबसे अच्छा साबुन कौन है? जानिए किसमें होती है क्या खासियत

5. द बॉडी शॉप जिंजर एंड डैंड्रफ शैम्पू (The Body Shop Ginger and Dandruff Shampoo)

बॉडी शॉप जिंजर एंटी डैंड्रफ शैम्पू काफी अच्छा डैंड्रफ क्लीनिंग प्रोडक्ट है। यह शैम्पू बालों के जड़ों को मजबूती देने के साथ ताजगी भी देता है। इस शैम्पू का प्रयोग विशेष रूप से रूखे बालों से निजात पाने के लिए किया जाता है। वहीं इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व भी डैंड्रफ से राहत देने का काम करते हैं।

ये भी पढ़ें: खाने का सबसे अच्छा तेल कौन-सा होता है? जानें किसमें होती है क्या खासियत

6. बायोटिक बायो नीम मारगोसा एंटी डैंड्रफ शैम्पू एंड कंडीशनर (Biotique Bio Neem Margosa Anti Dandruff Shampoo and Conditioner)

बायोटिक बायो नीम मार्गोसा एंटी डैंड्रफ शैम्पू एंड कंडीशनर टू-इन-वन का काम करता है। यह बालों की सफाई और कंडीशनिंग दोनों करता है। यह शैम्पू भृंगराज के मिश्रण व मार्जोसा और यूफोरबिया के पेड़ों के रस से बनता है। यह बालों के रूखेपन, खुजली और फ्लेकिंग को खत्म करने में मदद करता है। साथ ही यह पीएच लेवल को भी संतुलित करता है। इसे हर दिन इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: बालों के लिए कौन-सा तेल सबसे अच्छा है? देखें 5 सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक तेलों की सूची

Leave a Reply

Your email address will not be published.