कॉफी बनाने का सबसे सही और सटीक तरीका क्या है?

कॉफी बनाने का सबसे सही और सटीक तरीका क्या है?

अक्सर लोगों को कॉफी ठीक से बनाने नहीं आती। कॉफी बनाने में चाय के मुकाबले थोड़ा अधिक टाइम और मेहनत तो लगता है पर ये होता लाजवाब है। मशीन में बने कॉफी के मुकाबले हाथ का बना हुआ अधिक स्वादिष्ट होता है। तो चलिए आज हमलोग जानते हैं कि कॉफी पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं। इसके बाद कॉफी बनाने का सबसे सही और सटीक तरीका जानेंगे।

via GIPHY

कॉफी पीने के फायदे

अपने दिन कि शुरूआत हममें से ज्यादातर लोग एक कप गर्म कॉफी के साथ करते हैं। कॉफी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। कॉफी में मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होने से ये फैट को बर्न, करने का काम करता है।

इतना ही नहीं कॉफी में पाए जाने वाले तत्व हार्ट स्ट्रोक जैसे खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं। ब्लैक कॉफी को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ब्लैक कॉफी के सेवन से खराब टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं।

इससे पेट को गैस, कब्ज से भी छुटकारा मिल सकता है। कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि मूड को हल्का करने में मदद कर सकता है।

कॉफी पीने के नुकसान

कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन आपको फायदा भी पहुंचा सकता है। लेकिन कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन नुकसान भी पहुंचाता है, खासतौर पर कॉफी को भूलकर भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए।कॉफी का अत्याधिक सेवन भूख को कम करने का काम कर सकता है।

दरअसल, जब हम कॉफी को शाम के समय पीते हैं तो ये रात के खाने में बाधक बन सकती है।कॉफी का अधिक सेवन थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है। क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो नींद और बेचैनी को बढ़ाने का काम कर सकता है।

कॉफी का अधिक सेवन करने से स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है, बहुत अधिक कॉफी का सेवन सिरदर्द की समस्या का कारण बन सकता है। रात को सोने से पहले भूलकर भी कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कॉफी में कैफीन होता है जो रात में आपकी नींद में बाधा डालने का काम कर सकता है।

बनानी की सामग्री

  • दूध- 250 ML
  • कॉफी पाउडर- 2 चम्मच
  • चीनी- 3 चम्मच

ये भी पढ़ें: आज घर में बनाएं मटर पुलाव, जानें बनाने का सबसे आसान और सही तरीका

via GIPHY

बनाने की विधि

स्टेप 1: एक कॉफी कप में सबसे पहले चीनी और कॉफी पाउडर को डाल दे। फिर उसमें दो चम्मच दूध या पानी डालकर उसे अच्छी तरह से कुछ देर तक मिलाएं।

स्टेप 2: जब तक दूध को गरम होने के लिए आंच पर चढ़ा दें। जब कॉफी और चीनी अच्छी तरह एक-दूसरे में मिल जाए और क्रीम की तरह दिखने लगे तो उसमें एक चम्मच और दूध डाल लें और मिलाएं।

स्टेप 3: उसके बाद उसमें एक चम्मच और दूध डाले और मिलाएं और भूरा रंग होने तक मिलाते रहें। फिर गर्म दूध को उसमें डाल कर मिलाएं और इंजॉय करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.