खूबसूरत चेहरे के लिए स्क्रबिंग करने का सही तरीका क्या है?

खूबसूरत चेहरे के लिए स्क्रबिंग करने का सही तरीका क्या है?

आपकी के त्वचा की रौनक चेहरे की खूबसूरती और भी खूबसूरत बनाता है। इसे खूबसूरत बनाएं रखने के लिए आप बहुत कुछ करते हैं। उनमें से एक बेहतरीन तरीका स्क्रबिंग है।

चेहरे पर स्क्रब करने से डेड स्किन निकल जाती है और चेहरा खिला-खिला लगने लगता है। किसी पार्टी में जाना हो या ऑफिस के लिए तैयार होना हो आप सभी ने कभी न कभी तो चेहरे पर स्क्रबिंग की होगी।

खूबसूरत चेहरे के लिए स्क्रबिंग करने का सही तरीका क्या है?

लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोज-रोज चेहरे को स्क्रब करना कितना खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्क्रबिंग करने का सही तरीका।

ये भी पढ़ें: वायरस से बचाएगा गिलोय का काढ़ा, इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने में है बेहद कारगर

कब करें स्क्रब

via GIPHY

एक्सपर्ट बताते हैं कि हफ्ते में एक बार ही स्क्रब करना चाहिए। इससे त्वचा अच्छी होती है। वहीं रोज स्क्रब करने से त्वचा को नुकसान होता है। इसके अलावा यदि आपकी त्वचा सेंसटिव है तो 10-15 दिन में स्क्रबिंग करें। अगर वर्किंग वीमेन हैं तो आप हफ्ते में दो बार स्क्रब करें।

सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें

via GIPHY

चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करें। कभी भी दबाकर या बहुत तेज़ नहीं रगड़ना चाहिए नहीं तो त्वचा को क्षति पहुंच सकती है। स्क्रबिंग के बाद अपनी स्किन को मॉइश्चराइज़ जरूर करें नहीं तो स्किन ड्राई हो जाती है।

ये भी पढ़ें: बाल अगर असमय सफेद होने लगे तो क्या करना चाहिए?

सही स्क्रब का यूज करें

via GIPHY

चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है। इसलिए चेहरे और बॉडी के लिए एक जैसा स्क्रब इस्तेमाल कभी न करें। चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए हल्का स्क्रब ही लें। बॉडी के लिए अलग।

स्क्रब अपने त्वचा के अनुसार लें

यदि स्क्रबिंग करने के बाद आपकी त्वचा पर रैशेज़ आ जाते हैं तो आप स्क्रब का इस्तेमाल न करें और अपनी त्वचा के अनुसार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। जैसे कि मालूम हो कि त्वचा तीन तरह के होते हैं- ऑयली त्वचा, रूखी त्वचा और तीसरा नार्मल त्वचा। ऑयली त्वचा के लिए अलग स्क्रब और रूखी त्वचा के लिए अलग स्क्रब का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन क्या है? इसकी पहचान और इलाज कैसे किया जा सकता है!

सनबर्न की समस्या हो तो न करें स्क्रब

via GIPHY

यदि आपकी त्वचा में सनबर्न की समस्या है तो स्क्रब का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे सनबर्न वाली त्वचा को और ज्यादा नुकसान पहुंच सकती है।

स्किन ट्रीटमेंट के दौरान स्क्रब न करें

यदि आप अपनी त्वचा पर किसी तरह का स्किन ट्रीटमेंट ले रही हैं तो आपको स्क्रब नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी स्किन से संबंधित समस्या और बढ़ सकती है। तो ये थे कुछ टिप्स जिसे आप जरूर अपनाएं।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: क्या होता है ब्रेन स्ट्रोक? इसका आप कैसे कर सकते हैं पहचान!

ये टिप्स पुरूषों के लिए भी है। स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। सही स्क्रब का ही चुनाव करें और अपने स्किन के मुताबिक ही स्क्रब का इस्तेमाल करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.