सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

अपनी खूबसूरती मेंटेन करने के लिए महिलाएं अच्छी-खासी मेहनत करती हैं। बाहर निकलने वाली लड़कियां इसको लेकर बहुत अवेयर रहती हैं। अपनी स्किन की कोमलता बनाए रखने के लिए मेकअप ही नहीं तरह-तरह की नुस्खे भी अपनाती हैं। महिलाएं खासतौर पर अपनी ड्रेस और स्किन कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं।

महिलाओं का अधिकतर ध्यान इस बात पर रहता है कि लिपस्टिक किस ब्रांड की है। उसका शेड कैसा है। कितनी देर तक होठों पर टिकी रह सकती हैं। हर महिला के पास इसको लेकर काफी रिसर्च मौजूद रहता है। लेकिन लिपस्टिक में कौन से तत्व इस्तेमाल किए जा रहे हैं, इस बारे में महिलाएं शायद ही प्रड़ताल करती हैं।

सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

ये भी पढ़ें: झड़ते बाल और खोई हुई चमक को पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि बहुत-सी लिपस्टिक्स में ऐसे कैमिकल तत्व पाए गए हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे नहीं माने जाते। इन्हीं से एक तत्व है-पारा। यह हमारी सेहत के लिए बहुत खततरनाक है। हालांकि, पारे की मात्रा लिपस्टिक में बहुत कम होती है। लेकिन ये मात्रा आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होता है। हमारे लिए ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि जो लिपस्टिक हम अपने होठों के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, कहीं उसमें पारा तो मौजूद नहीं है।

खूबसूरती बढ़ाने के लिए जो लिपस्टिक हम अपने पर होंठों की लगाते हैं, उसका कुछ हिस्सा हमारी त्वचा सोख लेती है। अगर लिपस्टिक में पारा है, तो वह भी स्किन में एब्जॉर्ब हो जाती है और धीरे-धीर शरीर में पॉइजनिंग का कारण बनता है। सिर्फ लिपस्टिक ही नहीं, बल्कि दूसरे मेकअप प्रोडक्ट्स के जरिए भी पारा शरीर के संपर्क में आ सकता है और यद सेहत बिगाड़ने का काम कर सकता है।

सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

ये भी पढ़ें: क्या आप डार्क सर्कल से परेशान हैं? तो अपनाएं ये खास उपाय

पारा शरीर में कितनी ही छोटी मात्रा में क्यों न हो पर यह सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है। इसीलिए इससे पूरी तरह से दूर रहना बहुत जरूरी है। पारा पॉइजनिंग से आपकी मेंटल हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है। इससे व्यवहार से जुड़ी समस्याओं के साथ अपंगता भी हो सकती है। इससे शरीर के हार्मोन्स भी प्रभावित होते हैं। यह प्रजनन क्षमता पर भी गलत प्रभाव डाल सकती है।

पारे की मात्रा ज्यादा हो तो यह महिलाओं को बांझपन का शिकार बना सकता है, टीनेजर्स में यह पीरियड्स की शुरुआत को और उसके बाद मंथली साइकिल को भी प्रभावित कर सकता है। यह हाइपरटेंशन और दूसरी हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी बढ़ा सकता है। यह दिमाग पर बुरा असर डालता है, किडनी और नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है।

ये भी पढ़ें: खूबसूरत चेहरे के लिए स्क्रबिंग करने का सही तरीका क्या है?

कई महिलाएं सस्ते दाम वाली लिपस्टिक को तरजीह देती हैं। वो उसके इस्तेमाल हुए एलिमेंट्स को बिल्कुल भी जागरूक नहीं होतीं। बेहतर है जब आप लिपस्टिक और दूसरे मेकअप आइटम खरीदने जाएं तो उनमें इस्तेमाल तत्वों के बारे में जरूर पढ़ें।

मेकअप आर्टिस्ट अभिषेक रंजन के मुताबिक, बहुत-सी सस्ती लिपस्टिक्स में इस्तेमाल हुई सामग्री के बारे में जानकारी नहीं दी होती। ऐसे में उन्हें नहीं खरीदने में ही समझदारी है। त्वचा के लिए सुरक्षित मेकअप प्रॉडक्ट्स खरीदने के लिए ब्रांडेड चीजें बेहतर रहती हैं, लेकिन ब्रांडेड लिपस्टिक खरीदते हुए भी उसमें इस्तेमाल सामग्री के बारे में पूरी जानकारी ले लेना जरूरी है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.