मीठे में बनाएं गुलाब की फिरनी, जानिए बनाने का सबसे आसान तरीका

मीठे में बनाएं गुलाब की फिरनी, जानिए बनाने का सबसे आसान तरीका

रमजान का पवित्र महीना समाप्त होने को है। चारों तरफ ‘मीठी ईद’ यानी ईद-उल-फितर की तैयारियां शुरू हो गई हैं। हालांकि, लॉकडाउन के दौरान मीठी ईद को घर पर ही मनाने की अपील की जा रही है। रमजान वह समय है जब दुनियाभर के मुसलमान पूरे महीने उपवास (रोजा) रखते हैं। यहां तक की लोग पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं। दिनभर रोजे रखते हैं, नमाज का पाबंदी से पालान करते हैं और शाम को सुरज ढलने के बाद उपवास तोड़ते हैं यानी इफ्तार करते हैं। खाड़ी देशों में शनिवार को चाँद देखा गया और वहां रविवार को ईद-उल-फितर की नमाज पढ़ी जाएगी। देखा जाए तो इस तरह से भारत में ईद-उल-फितर की नमाज सोमवार को पढ़ी जाएगी।

ये भी पढ़ें: घर पर बनाएं मैग्गी हक्का नूडल्स, आइए जानते हैं कैसे बनाना है ये चटपटा डिश

कोरोना महामारी के चलते इसबार ईद को उतने उत्साह के साथ नहीं मनाया जा सकता जितना पहले मनाया जाता रहा है। लोग अपने प्रियजनों से मिलने नहीं जा सकते हैं। लेकिन हम घर पर ही लजीज खानों को लित्फ जरूर उठा सकते हैं। किसी भी अन्य त्यौहार की तरह, ईद भी मनोरम मीठे और दिलकश व्यवहार के साथ मनाया जाता है। जैसा कि सबको मालूम है ईद-उल-फितर को ‘मीठी ईद’ के नाम से भी जानते हैं।

हमें गुलाब सार और कुरकुरे नट्स पैक वाली एक लजीज फिरनी रेसिपी मिली है। सेवईयां या फिरनी और शीर खुरमा ईद के त्यौहार के दौरान कुछ मुख्य मिठाइयां हैं। और घर के खाने से ज्यादा खास और स्वादिष्ट कुछ नहीं है। हमारे पास जो गुलाब फिरनी रेसिपी है वह दूध के साथ उबले हुए और पिसे हुए चावल के साथ बनाई जाती है। गुलाब सिरप के साथ मिश्रित, यह मिट्टी के बर्तन में अखरोट और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ सबको परोसी जाती है। इसको रातभर के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा किया जाता है।

आसान और सरल सामग्री के साथ बनाया गई, गुलाब की फिरनी ईद के त्यौहार के लिए घर पर बनाए जाने वाली एक बेहतरीन रेसिपी है। अखरोट इसको कुरकुरा और मिट्टी के बर्तनों में परोसे जाने पर, ऊपर से गुलाब की पंखुड़ियां डालने पर फिरनी को एक ताजा, सुंदर रूप दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: पालक केवल सब्जी नहीं दवा भी है, वजन कम करने के अलावा भी है इसके दर्जनों फायदे

सामग्री

  • फुल क्रीम दूध 2 लीटर
  • 1/2 कप चावल पानी में भीगा हुआ
  • 1-1/2 कप कंडेन्स्ड मिल्क
  • 4 बड़े चम्मच गुलाब के पत्ते
  • 2 बड़े चम्मच गुलकंद
  • 2 बड़े चम्मच शक्कर
  • 2 बड़े चम्मच गुलाब का पानी या रूह आफ्जा
  • 1/2 छोटा चम्मच इलाइची पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच सौंफ पाउडर
  • गार्निशिंग के लिए 12 पिस्ते कटे हुए
  • 10 बादाम कटे हुए
  • 10 काजू कटे हुए
  • गुलाब के सूखे पत्ते थोड़े से

ये भी पढ़ें: सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

बनाने की विधि

स्टेप 1: गुलाब फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले भिगाए हुए चावलों को धो लें। इसके बाद उन्हें पानी से अलग कर लें। अब चावल को दरदरा पीस लें।

स्टेप 2: पिसे हुए चावल में 1/4 कप पानी डालें और इसे अलग रख दें। अब एक भगौने में दूध उबलने रख दें। दूध में उबाल आने के बाद गैस धीमी कर दें और उसमें पिसा हुआ चावल मिला लें।

स्टेप 3: अब दूध के गाढ़ा होने तक उसे चलाते रहें। साथ ही इस बात पर भी ध्यान दें कि चावल भी पक जाएं।

स्टेप 4: चावल पक जाने के बाद इसमें अन्य सामग्री मिलाएं और 5 मिनट के लिए पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और फिरनी को ठंडा होने के लिए रख दे। अब इसमें ड्राई फ्रूट्स और गुलाब की पत्तियां डालें और सर्व करें।

[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.