नमक-मिर्च-मसाला खाने में अधिक हो जाए तो कीजिए ये उपाय

नमक-मिर्च-मसाला खाने में अधिक हो जाए तो कीजिए ये उपाय

जब हम खाना बनाते हैं तो यही सोचते हैं कि खाना स्वादिष्ट हो, घर के सभी सदस्य अच्छे से पेट भर कर खाएं। एक तरह से कहा जाएं तो खाना बनाना एक कला है। लेकिन थोड़ी-सी चूक बस खाना पूरा खराब, मुड़ भी खराब।

कभी खाने का जल जाना, तो कभी सब्जी में नमक की मात्रा का ज्यादा हो जाना। कभी मिर्च अधिक हो गया। फिर क्या है खाना फेंकना पड़ जाता है। खाने की बर्बादी होती है। लेकिन अब आपको फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम लेकर आएं हैं कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप अपने खाने को स्वादिष्ट बना सकते हैं।

नमक अधिक होने पर

सब्जी में नमक ज्यादा हो गया हो तो आप बिना मेहनत किए उसमें तुरंत नींबू का रस डाल दें। या फिर आलू के कुछ टुकड़ें भी डाल सकते हैं। और खाने से पहले आलू को निकाल दें।

ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर होता है तिल, पर काले और सफेद तिल में बेहतर कौन?

मिर्च अधिक हो जाने पर

भोजन बनाते समय अगर खाने में मिर्च ज्यादा हो जाए तो उसे कम करने के लिए आप दूध या दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही को पतला कर सब्जी में डाल दें। इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ जाएगा। साथ ही तीखापन भी कम हो जाएगा।

नमक-मिर्च-मसाला खाने में अधिक हो जाए तो कीजिए ये उपाय

मसाला अधिक होने पर

जब सब्जी में बहुत अधिक मसाले पड़ गए हो तो आप थोड़ा सा शहद या फिर शक्कर डाल दें। अब ये भी न हो कि बहुत अधिक साल दें और सब्जी मीठा कर दें। इसलिए बहुत ही हल्की मात्रा में चीनी या फिर शहद डाल दें। ये तेज मसाले को कम कर देगी।

ये भी पढ़ें: शहद है अमृत, जानें इसके फायदे, नुकसान और उपयोग का सही तरीका

नमक-मिर्च दोनों अधिक होने पर

सब्जी मबनाते समय जब नमक और मिर्च दोनों ही अधिक हो जाए तब तो बहुत परेशानी होती है। दूसरी सब्जी बनानी पड़ती है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपको बस करना ये है कि उस सब्जी में नट पेस्ट यानि मूंगफली या किसी अन्य नट को क्रश कर रख पेस्ट बना लीजिए। उस पेस्ट को सब्जी में डाल दीजिए। आप चाहे तो किसी नट बटर को भी डाल सकते हैं। इसकी मात्रा भी थोड़ी ही हो इसका खास ध्यान रखें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.