चकोतरा खाने के हैं कई फायदे, वेट लॉस से लेकर कैंसर और किडनी तक के लिए लाभदायक

चकोतरा खाने के हैं कई फायदे, वेट लॉस से लेकर कैंसर और किडनी तक के लिए लाभदायक

आज के भागदौड़ की जिंदगी में और असंतुलित खानपान के कारण मोटापे की समस्या सबसे ज्यादा हो रही है। मोटापे से सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ता है बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी हो रही है। इसलिए वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और सही डाइट करना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही चकोतरा का सेवन करने से वजन कम होता है। चकोतरा को अंग्रेजी में ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) भी कहा जाता है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

चकोतरा एक खट्टा मीठा फल है। यह फल लाल, पीले, गुलाबी कई रंगों में पाएं जाते हैं। इसमें कई आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। ये फल अपने गुणों के कारण बहुत अहमियत रखता है। चकोतरा में बायोफ्लवोनोइड्स और दूसरे तत्व होने के कारण कैंसर, दिल की बीमारियों और ट्यूमर जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है साथ ही इंसुलिन रीज़िस्टन्स को भी कम करता है। इसके सेवन से भूख कम लगती है। इसमें मौजूद कुछ तत्वों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल भी ठीक रहता है।

कई शोध और अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि मोटापा ही नहीं बल्कि किडनी और लिवर की बीमारियों में भी बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा डायबिटीज की समस्या, यूटीआई और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने में भी बहुत फायदा मिलता है। चकोतरा या ग्रेपफ्रूट में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है। इसके साथ ही फोलेट, विटामिन-ए, कैरोटीन और लाइकोपीन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए रोजाना चकोतरा का जूस पीने से तेजी से वजन कम होता है। तो आइए आज जानते हैं वजन कम करने में किस तरह से चकोतरा फायदेमंद है और इसका सेवन करने का सही तरीका-

चकोतरा खाने के हैं कई फायदे, वजन कम करने से लेकर कैंसर और किडनी तक के लिए लाभदायक

ये भी पढ़ें: नेबुलाइजर क्या है? इसका इस्तेमाल कब और किन हालात में किया जाता है

चकोतरा सेवन का सही तरीका

चकोतरा का जूस वजन कम करने के लिए रोजाना नाश्ते या दोपहर के खाने के समय लें। इसके सेवन से आपका वजन कम होने लगेगा। चकोतरा का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आप ताजे चकोतरा का फल लें और फिर इसका छिलका उतार दें। अब इसे जूसर में डालकर ग्राइंड कर लें। अब इसे ग्लास में छान लें। जूस में आप चाहे तो स्वाद के लिए थोड़ा सा काला नमक मिला सकते हैं। रोजाना पिएं।

कम करता है वजन

चकोतरा फाइबर से भरा हुआ एक फल है। इसको खाने से भूख कम लगती है। अंगूर और चकोतरे का रस मिलाकर नियमित रूप से पीने से वजन जल्द ही कम होता है।

चकोतरा खाने के हैं कई फायदे, वजन कम करने से लेकर कैंसर और किडनी तक के लिए लाभदायक

और किन चीजों में है फायदेमंद

  1. कब्ज और अपच की समस्या

वजन संतुलित रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र का भी ठीक होना बहुत जरूरी है। क्योंकि पाचन तंत्र में गड़बड़ी होगी तो अपच और कब्ज की समस्या होने लगती है। इसका रस डाइजेशन के लिए इंटेस्टाइन में एक एल्कलाइन बनाता है। चकोतरा फल में सिट्रिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है जिसके कारण इसमें एल्कलाइन की मात्रा बढ़ती है। यही कारण है कि चकोतरे का रस पीने से एसिडिटी कम होती है। यह शरीर में एसिड भी नहीं बनने देता। इसलिए कब्ज और अपच को दूर करने के लिए चकोतरा का जूस का सेवन रोजाना सुबह करना चाहिए इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

ये भी पढ़ें: यह 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स पिएं और अपना वजन कम करें

  1. शुगर लेवल

आज के समय में ज्यादातर लोग शुगर जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में चकोतरा का जूस पीने से बहुत फायदा होता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यानी कि यह पोषक तत्व प्रदान करता है और किसी की ब्लड शुगर लेवल पर नकारात्मक असर नहीं डालता। खासकर टाइप-2 डायबिटीज की समस्या से आप अगर परेशान हैं तो चकोतरा के जूस का सेवन जरूर करें। क्योंकि यह शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है।

  1. इम्यूनिटी बूस्टर

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। खासकर खाँसी-जुकाम, वायरल बुखार से हर वक्त परेशान हो जाते हैं। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है। चकोतरा का जूस पीने से शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। चकोतरा में विटामिन ए और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं। ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसलिए इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आपका शरीर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए सक्षम हो जाता है। खासकर बुजुर्गों और धूम्रपान करने वाले लोगों को विटामिन सी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में उनके लिए चकोतरा एक अच्छा विकल्प है। रोजाना इसका सेवन करें फर्क जल्द ही आपको दिखने लगेगा।

ये भी पढ़ें: धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

  1. गठिया में उपयोगी

गठिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें चलना फिरना मुश्किल हो जाता है। चकोतरा में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए गठिया के रोगी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके रोजाना सेवन करने गठिया जैसी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

  1. कैंसर में लाभ

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में चकोतरा का सेवन करने पर कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। क्योंकि चकोतरा में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं जो उसे बढ़ने से रोक सकता है। चकोतरा एंटीऑक्सिडेंट का एक भरपूर स्रोत है। विशेषज्ञों के मुताबिक, ये एंटीऑक्सीडेंट उन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है जो कैंसर को जन्म देते हैं।

  1. डाइजेस्टिव सिस्टम

ग्रेपफ्रूट का कसीला स्वाद नारींजीन के कारण होता है जो एक प्रकार का फ्लैवोनॉइड है। इसी कारण यह पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये आसानी से पेट में पच जाता है। यह एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं।

  1. ब्लड प्रेशर और हृदय स्वास्थ्य

चकोतरा ब्लड प्रेशर और हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि चकोतरा मेंमौजूद फाइबर, पोटेशियम, लाइकोपीन, विटामिन सी और कोलीन का कॉम्बिनेशन हृदय स्वास्थ्य में सहायता करता है। एक शोध के अनुसार पोटेशियम का सेवन अपने आहार में बढ़ाना चाहिए और खाद्य पदार्थों में नमक की मात्रा को कम करना लाभदायक होता है। इससे उच्च रक्तचाप और उसके परिणाम स्वरुप होने वाली कई गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: घर में हवा साफ करने से लेकर एलर्जी से बचाव तक का काम करता है रबर प्लांट

  1. किडनी स्टोन समस्या

चकोतरा किडनी के स्टोन में बहुत लाभ पहुंचाता है। आज कल किडनी स्टोन की समस्या किसी को भी हो सकती है। किडनी में मैल जमा होने की वजह से स्टोन हो जाता है। ये मैल किडनी से फिल्टर होकर यूरिन के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन कई बार ये गन्दगी बहुत बढ़ जाती है और किडनी में मैल जमा रह जाता है और फिर कुछ बड़े कण अंदर ही रह जाते हैं और ये पथरी का रूप लेकर ब्लॉकेज पैदा कर देते हैं। ऐसे में चकोतरा का सेवन बहुत लाभ पहुँचता है। चकोतरा में सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्शियम ऑक्सलेट पथरी के बनने की प्रोसेस को रोकता है और एल्कनीसिनग इफेक्ट पैदा करता है ऐसे में पथरी का बनना थोड़ा मुश्किल होता है। चकोतरा एक प्राकृतिक दवा है।

  1. स्किन साइनिंग

चकोतरे के सेवन से स्किन में चमक आ जाती है। जैसा कि आपको पता होगा कि विटामिन सी त्वचा की मुख्य ऑक्सीलिआरी सिस्टम कोलेजन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में इसके रेगुलर सेवन से आपकी त्वचा में चमक आ जाती है। आप और भी खूबसूरत और जवां दिखने लगते हैं। इसलिए चकोतरा का सेवन जरूर करे ।

  1. नींद में सहायक

अगर आपको नींद नहीं आती है। आप हर सोते वक्त परेशान रहते हैं तो आप सोने से पहले एक गिलास चकोतरे का जूस जरूर लें। क्योंकि चकोतरा में ट्रीप्टोफन नामक एक तत्व होता है जिसके कारण नींद आती है। इसलिए आपको सोने से पहले चकोतरे का रस ज़रूर पीना चाहिए। अगर आप रात में नहीं पीना चाहते तो सुबह या फिर शाम में भी पी सकते हैं।

चकोतरा खाने के हैं कई फायदे, वजन कम करने से लेकर कैंसर और किडनी तक के लिए लाभदायक

ये भी पढ़ें: बरसाती स्किन एलर्जी से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाए, मिलेगा आराम

चकोतरा खाने के फायदें तो आप जान गए। लेकिन इसे खाने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है। चकोतरा खाने या इसका जूस पीने से कई लोगों को एलर्जी की शिकायत हो सकती है। इसलिए जब इसका सेवन करें तो आपको गले में कोई दिक्कत हो या फिर शरीर में कहीं भी दाने निकल गए हो तो इसका सेवन बिल्कुल भी न करें। अगर आप पहले से किसी एंटिबाइटिक या दूसरी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो चकोतरा खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अगर आप गर्भवती हैं तो बिना डॉक्टर के परामर्श के चकोतरा बिल्कुल भी न खाएं।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.