धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

हम सब ज्यादातर समय अपने घर और ऑफिस के चार दीवारी में बिताते हैं। ऐसे में हम तक सूर्य की किरणें न के बराबर पहुंच पाती हैं। जिसका सीधा असर हमारे सेहत पर पड़ता है। हमें हर रोज जो विटामिन डी मिलनी चाहिए, वो नहीं मिल पाती। जिसके कारण शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। फिर धीरे-धीरे शरीर में और भी कई बीमारियां होने लगती है। अगर आपको भी समय नहीं मिलता है धूप में बैठने का तो कुछ ऐसे भी तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप विटामिन डी का स्तर बढ़ा सकते हैं। तो आइए, जानते हैं उन तरीकों के बारे में। लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आखिर क्यों जरूरी है त्वचा और बालों की सेहत के लिए विटामिन डी?

विटामिन डी न सिर्फ हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है, बल्कि यह बालों और त्वचा की सेहत को भी मेंटेन करता है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। और अगर विटामिन डी की कमी है शरीर में तो स्किन ड्राय हो जाती है, घाव देर से ठीक होते हैं, बाल झड़ने लगते हैं और कुछ मामलों में तो सोरायसिस भी होने की संभावना होती है। विटामिन डी मूड और स्ट्रेस लेवल को मेंटेन करता है। इसलिए शरीर को विटामिन डी पर्याप्त मात्रा मिलना बहुत जरूरी है, ताकि बाल और स्किन दोनों ही स्वस्थ रहे।

ये भी पढ़ें: धूप सेंकने के अगर ये 13 हेल्थ बेनेफिट्स जान लें तो आपके होश उड़ जाएंगे

धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

धूप में कब बैठें?

ऐसे तो हर किसी के लिए सुबह की नींद बहुत प्यारी होती है। लेकिन सेहत के लिए सुबह की नींद में थोड़ी कटौती तो करना ही होगा। रोजाना धूप में बैठे या वॉक करें तो बहुत अच्छा है और अगर रोजाना नहीं कर सकते तो कम-से-कम हफ्ते में तीन दिन सुबह की धूप जरूर लें। इसके लिए सबसे सही समय है सुबह के 7 से 11 बजे के बीच का। इस समय अपने शरीर का 40% भाग करीब 30 मिनट तक डायरेक्ट धूप के संपर्क में रखें। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि धूप से आपकी स्किन डैमेज न हो इसके लिए आप सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

धूप के अलावा दूसरे विकल्प कौन?

शरीर में विटामिन डी का स्तर बनाए रखने के लिए अच्छी डायट लेना बहुत जरूरी है। जैसे कि अंडे की ज़र्दी। कई लोग अंडे के अंदर के पीले भाग यानी अंडे कि जर्दी को सिर्फ इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि इसके खाने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ता है। लेकिन कभी-कभी खाने से कोई नुकसान नहीं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिनमें से एक है विटामिन डी।

धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

ये भी पढ़ें: फिश ऑयल यानी ओमेगा 3 का इस्तेमाल कितना फायदेमंद और नुकसानदायक

दूसरा है मशरूम। मशरूम भी विटामिन डी का एक बेहतरीन सोर्स है। और तीसरा है दूध। चूंकि दूध में विटामिन डी प्राकृतिक रूप से मौजूद नहीं होता, कई कंपनियां इसमें विटामिन डी मिलाती हैं, क्योंकि इसके माध्यम से शरीर को विटामिन डी आसानी से मिल जाता है। लेकिन अगर लैक्टोज से एलर्जी है तो आप सोया या बादाम का दूध भी पी सकते हैं।

चौथा है फैटी फिश। फैटी फिश सरडाइन्स और सालमन फिश को विटामिन डी का बहुत बढ़िया सोर्स माना जाता है। इसके अलावा, विटामिन डी 3 सप्लिमेंट्स मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। यह फैट में घुलनशील होते हैं, इसलिए इन्हें भोजन के साथ लिया जा सकता है। अगर इन्हें हाई फैट फूड्स के साथ लेते हैं तो यह ब्लड में आसानी से घुल जाता है। आप चाहे तो इसे दूध में भी घोल कर भी पी सकते हैं।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.