आज घर में बनाएं मटर पुलाव, जानें बनाने का सबसे आसान और सही तरीका

आज घर में बनाएं मटर पुलाव, जानें बनाने का सबसे आसान और सही तरीका

भारतीय व्यंजनों में मटर पुलाव एक लोकप्रिय डिश है। भारत में शायद ही कोई ऐसा होगा जो इससे परिचित नहीं होगा। इसे वैसे भी बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने में बहुत अधिक सामग्री की जरूरत नहीं होती।

आज हम बताएंगे कि मटर पुलाव रेसिपी घर पर आसानी तरीके से कैसे बनाता है। इस डिश को बनाने के पहले चावल को भिगोया जाता है। इसके बाद भिगोये हुए चावल और हरी मटर के दाने को प्याज, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, दालचीनी और लौंग के साथ भूना जाता है। फिर नॉर्मल चावल की तरह पकाया जाता है। तो आईए आज हम मटर पुलाव कैसे बनना है सीखते है।

ये भी पढ़ें: क्या आप अचार खाने के ये फायदे जानते हैं?

आवश्यक सामग्री

मटर – 1.5 कप
बासमती चावल – 200 ग्राम, भींगोए हुए
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून, बारीक कटी हुई
काजू – 10 से 12 अदद
घी – 3 से 4 टेबल स्पून
नींबू – 1 अदद
हरी मिर्च – 2, बारीक कटी हुई
गरम मसाला – ½ छोटी चम्मच
जीरा – ½ छोटी चम्मच
अदरक – 1 इंच टुकड़ा, पतले लंबाई में कटे हुए
साबुत गरम मसाले – 15 काली मिर्च, 2 बड़ी इलायची, 5 लौंग, 2 टुकड़े दालचीनी वगैरह
नमक – स्वादानुसार

ये भी पढ़ें: सोने का सबसे सही तरीका क्या है? जानें गलत सोने का नुकसान

बनाने की विधि

आज घर में बनाएं मटर पुलाव, जानें बनाने का सबसे आसान और सही तरीका

स्टेप 1: पहले कुकर को मटर पुलाव बनाने के लिए गरम कर लीजिए। जब कुकर गरम हो जाए तो उसमें घी डाल लीजिए। घी के गरम होने के बाद इसमें जीरा डालें और गैस की आंच को कम कर दीजिए ताकि मसाले जले नहीं।

स्टेप 2: इसके बाद बड़ी इलायची को छील लीजिए और बाकी खड़े मसालों जैसे- काली मिर्च, बड़ी इलायची, लौंग, दालचीनी के टुकड़े एक साथ घी में डाल दीजिए। फिर अदरक, हरी मिर्च और काजू भी डाल दीजिए। हल्का-सा भून लीजिए। काजू जैसे ही हल्के गुलाबी रंग के होने लग जाए, कुकर में मटर के दानों को डाल दीजिए। मटर को लगातार चलाते रहे, ऐसा एक मिनट तक करें।

स्टेप 3: अब कुकर में पानी में भीगोंकर रखे गए चावल डाल दीजिए। सबको लगभग एक मिनट तक मध्यम आंच पर भूनिए। इसमें 1.5 कप पानी, नमक और नींबू का रस डालकर मिला दीजिए। इसके बाद कुकर बंद दीजिए। जब सीटी लग जाए तो आंच से उतार लीजिए। अब आपका मटर पुलाव तैयार है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.