शैम्पू करने का सही तरीका क्या है? पुरानी आदत छोड़ें, बालों को झड़ने से रोकें

शैम्पू करने का सही तरीका क्या है? पुरानी आदत छोड़ें, बालों को झड़ने से रोकें

बालों का झड़ना आम बात है। बाल झड़ने पर हर किसी को टेंशन होने लगती है। तरह-तरह की दवाइयों से लेकर घरेलू उपाय में हम लग जाते हैं। फिर भी कोई खास असर देखने को नहीं मिलता। इसलिए जरूरी है कि हम अपने गलत आदतों को सुधारें।

सबसे पहले सही शैम्पू का चयन करें। और शैंपू करने का सही तरीका क्या है ये जाने। इसलिए आज हम जानेंगे शैम्पू यूज करने का सही तरीका। ताकि शैंपू के कारण आपके बालों का गिरना कम हो और बालों में शैंपू करने से लाभ मिले न की कोई नुकसान। तो आइए, जानते हैं शैंपू करने के सही तरीके साथ ही किस तरह से शैंपू करना चाहिए और किस तरह का नहीं।

सल्फेट फ्री शैंपू

बालों के लिए सल्फेट फ्री शैंपू सही होता है क्योंकि ये शैंपू माइल्ड होते हैं और जोकि बालों को कोमलता प्रदान करते हैं। इसलिए शैंपू खरीदते समय जरूर देखें कि शैंपू सल्फेट फ्री है या नहीं।

शैम्पू यूज करने का सही तरीका जानते हैं? पुरानी आदत छोड़ें, बालों को झड़ने से रोके

हर्बल और आयुर्वेदिक शैंपू

हर्बल और आयुर्वेदिक शैंपू का प्रयोग करें। क्योंकि ऐसे शैंपू में हानिकारक केमिकल्स का उपयोग बहुत कम होता है। यह आपके बालों की जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचायेगा। जिसके कारण आपके बाल नहीं झड़ेंगे।

ये भी पढ़ें: झड़ते बाल और खोई हुई चमक को पाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

बाल गीला कर लगाएं शैम्पू

कुछ लोग शैम्पू को अपने सूखे बालों में ही लगा लेते हैं। तो कुछ लोग हल्का गीला कर शैंपू लगा लेते हैं। ऐसा करने पर बालों की अच्छे से सफाई नहीं हो पाती है। इसलिए जब भी बाल धोएं बालों को पानी से अच्छे से धो लें। ताकि सिर की त्वचा अच्छे से भींग कर नर्म हो जाएं। इसके बाद शैंपू लगाएं। इससे स्किन पोर्स की सफाई अच्छे से होगी।

शैम्पू यूज करने का सही तरीका जानते हैं? पुरानी आदत छोड़ें, बालों को झड़ने से रोके

शैंपू लगाने का सही तरीका

शैंपू हाथ में लेकर पहले शैम्पू को मिलाएं फिर जड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर बालों की लेंथ की तरफ शैंपू के फोम से क्लीनिंग करें। या फिर मग में शैम्पू को लें और उसमें थोड़ा पानी लेकर घोल लें। और फिर इसे बालों में लगाएं। इस तरह से शैंपू करने से जल्दी मिक्स हो जाएगा और स्किन पोर्स तक जल्दी पहुंचेगा।

कंडीशनर करने का सही तरीका

याद रखें शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर करें। लेकिन कभी भी इसे बालों की जड़ों में या फिर सिर की त्वचा पर न लगाएं। इसे सिर्फ अपने बालों की लेंथ में ही लगाएं।

ये भी पढ़ें: सबसे बेस्ट शैम्पू कौन है? जानिए किस शैम्पू में होती है क्या खासियत

शैम्पू यूज करने का सही तरीका जानते हैं? पुरानी आदत छोड़ें, बालों को झड़ने से रोके

शैंपू करने से तेल लगाएं

जब भी बाल धोना हो तो आप जो भी तेल आप लगाते हैं उसे एक घंटे पहले लगा कर छोड़ दें। और फिर बाल में शैम्पू करें। आप चाहे तो रात में तेल लगा सकते हैं और अगली सुबह बाल में शैम्पू कर लें। ऐसा करने से आपके बाल स्वस्थ, मजबूत और चमकीले होंगे।

ड्रायर का न करें प्रयोग

बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का उपयोग न करें। कोशिश करें कि ये प्राकृतिक रूप से ही सूखे क्योंकि ड्रायर की हीट बालों की चमक और हेल्थ को नुकसान पहुंचाती है। हां, अगर बहुत जरूरी हो, कहीं जल्दी जाना हो तो कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें ऐसा कभी-कभार ही हो।

ये थे कुछ टिप्स। बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर अपने जीवन में उतारे। और पाएं खूबसूरत स्वस्थ बाल।



(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.