क्या आप भी स्‍किन पर डायरेक्‍ट आजमाती हैं ये घरेलू नुस्खे, तो हो जाएं सावधान

क्या आप भी स्‍किन पर डायरेक्‍ट आजमाती हैं ये घरेलू नुस्खे, तो हो जाएं सावधान

हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। सुंदर दिखने के लिए त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है। इसलिए महिलाएं स्किन केयर के लिए हमेशा पार्लर जाती हैं। लेकिन जिनके पास समय और पैसा की दिक्कत होती है वो अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाती हैं। घरेलू नुस्खे कारगर भी होते हैं।

लेकिन कई बार अधूरी जानकारी होने पर ये नुस्खे उल्टा असर करती हैं। फिर आपको लगता है कि इन घरेलू नुस्खों में ही प्रोब्लम है। कोई नैचुरल चीज़ें यूज़ करने से फायदा नहीं होता। लेकिन जैसा आप सोचती हैं वैसा बिल्कुल भी नहीं है। घरेलू नुस्खे आजमाने से पहले थोड़ी सी समझदारी जरूरी है। जानना होगा कि हर नैचुरल सामग्री त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं।

प्रदूषण, धूल-मिट्टी, केमिकल और धूप के कारण हमारी स्किन डैमेज हो जाती है। स्किन को वापस से वैसा पाने के लिए हम सब कई घरेलू नुस्खे आजमाते हैं। बिना पूरे जानकारी के अपने चेहरे पर कुछ भी लगा लेते हैं। इसलिए सबसे पहले आइए जानते हैं किचन में मौजूद कौन-सी चीजें त्वचा के लिए हानिकारक है।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

हल्दी

चेहरे की सुंदरता के लिए हल्दी का प्रयोग सदियों से किया जाता रहा है। शादियों में हल्दी का खास उबटन लगाया जाता है। जिससे दुल्हन और दूल्हे का चेहरा चमक उठता है। साथ ही इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। इसलिए कभी भी सिर्फ हल्दी का प्रयोग नहीं किया जाता। अगर आप ऐसा करती हैं तो पूरे चेहरे में कील-मुहाँसे निकल सकते हैं। इसके अलावा जलन, सूजन सहित कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

​नींबू

नींबू में विटामिन-C पाया जाता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। नींबू चेहरे को साफ करता है।दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि नींबू में साइट्रिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह काफी एसिडिक भी होता है। रोजाना नींबू लगाने से त्वचा पर सूजन, जलन, खुजली, मुंहासे और पिगमेंटेशन की समस्या भी हो जाती है। इसलिए नींबू को कभी भी डायरेक्ट यूज़ न करें। हमेशा किसी चीज़ में ही मिलाकर लगाएं।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: कालेपन से हैं परेशान तो इन उपायों को अपनाएं और पाएं गुलाबी होंठ

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

यह जड़ी-बूटियों से बना एक ऑयल है जो अपनी खूशबू के लिए प्रसिद्ध है। लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को रिलैक्सिंग ऑयल कहा जाता है। इसे त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर लैवेंडर एसेंशियल ऑयल विपरीत प्रभाव डालता है। इससे त्वचा में जलन और चकत्ते आ सकते हैं। इसलिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की डायल्यूट करने के बाद ही स्किन पर लगाएं।

चंदन

चंदन बहुत खुशबूदार होता है। त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। सिर्फ यही नहीं, यह त्वचा पर निखार भी लाता है। लेकिन चंदन हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं है। संवेदनशील त्वचा पर चंदन का लेप लगाने से चेहरे पर मुंहासे निकल सकते हैं। इसके साथ ही स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। चन्दन का प्रयोग गर्मी के मौसम में करना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी में मिला कर लगाएं।

via GIPHY

ये भी पढ़ें: प्याज आप सिर्फ स्वाद के लिए खाते हैं या इसके 20 लाजवाब फायदे भी जानते हैं?

एप्पल साइडर विनेगर

एपल साइडर विनेगर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। कई महिलाएं चेहरे के मुंहासे हटाने और स्किन को साफ करने के लिए एपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अम्लीय प्रकृति का होने के कारण यह चेहरे के मस्से और टैग्स को जला सकता है। इसलिए इसका उपयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए।

हमने उन चीजों की बात की जो अमूमन हर लड़की और महिलाएं यूज़ करती हैं। जिसका सही जानकारी न होने पर आपके खिलखिलाते चेहरे की रौनक ले डूबती है। इसलिए घरेलू नुस्खे अपनाएं लेकिन पूरी जानकारी के बाद ही। क्योंकि ये आपकी खूबसूरती का मामला है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.