कालेपन से हैं परेशान तो इन उपायों को अपनाएं और पाएं गुलाबी होंठ

कालेपन से हैं परेशान तो इन उपायों को अपनाएं और पाएं गुलाबी होंठ

चेहरे की मुस्कान आपके खूबसूरत होठों के कारण और बढ़ जाती है। हर लड़की गुलाबी होंठ की चाहत रखती है। लेकिन धूप में ज्यादा रहने, सिगरेट पीने और डिफरेंट-डिफरेंट कंपनी के लिपस्टिक यूज़ करने से होंठों का प्राकृतिक रंग बदल जाता है।

आपके होंठ काले रंग के हो जाते हैं। काले होठ की वजह से कई बार दूसरे लोग मज़ाक भी उड़ाते हैं जिससे शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। ऐसे में लड़कियां बाजार में उपलब्ध मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं।

लेकिन इनमें माजूद कैमिकल होठों को और नुकसान पहुंचाना शुरू कर देते हैं। जिससे होंठ गुलाबी होने के बजाय और काले हो जाते हैं। अगर आपको भी इसी तरह की कोई समस्या झेलनी पड़ रही है तो घबराएं नहीं, बस आजमाएं ये घरेलू नुस्खे। ये घरेलू नुस्खे होंठों में नमी बनाए रखेगी साथ ही होठ गुलाबी हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं इसके घरेलू उपाए।

कालेपन से हैं परेशान तो इन उपायों को अपनाएं और पाएं गुलाबी होंठ

ये भी पढ़ें: सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

चुकंदर

चुकंदर में बहुत गुण पाए जाते हैं। अगर आपको खून की कमी है तो चुकंदर खाएं। इसका रिजल्ट तुरंत दिखने लगेगा। उसी तरह से चुकंदर होंठ के लिए भी फायदेमंद है। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार हो जाते हैं।

नींबू और शहद

1-2 बूंद नींबू के रस में 1-2 बूंद शहद मिलाकर होंठों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट बाद होंठों को धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे दिन में दो बार लगाएं। नींबू और शहद में एंटीसेप्टिक गुण और ब्‍लीचिंग एजेंट होंठों की रक्षा करते हुए काले धब्बों को आसानी से कम करने में सहायता करते हैं।

खीरे का रस

खीरे के रस को 10-15 मिनट के लिए होंठों पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद होंठों को सादे पानी से धो लें। रिजल्ट आपको कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा। खीरे में मौजूद ब्लीचिंग और हाइड्रेटिंग गुण होंठों के काले धब्बों को कम करके उन्हें मॉइस्चराइज करने का काम भी करते हैं।

कालेपन से हैं परेशान तो इन उपायों को अपनाएं और पाएं गुलाबी होंठ

ये भी पढ़ें: पालक केवल सब्जी नहीं दवा भी है, वजन कम करने के अलावा भी है इसके दर्जनों फायदे

जैतून का तेल

यदि आपके होंठ फटे हुए हैं और उनका रंग काला पड़ गया है तो उन पर जैतून यानी ऑलिव ऑयल में वैसलीन मिलाकर दिन में तीन बार लगाएं। यह उपाय होंठों पर 4-5 दिन लगातार करने से फटे होठों की दरारें भरने लगती हैं और होंठों का रंग हल्‍का गुलाबी होने लगता है। बार-बार होठ फटते हैं तो अपने नाभि में जैतून के तेल के 2-3 बूंद डाल लें। होंठ फटने बन्द हो जाएंगे।

बादाम तेल

बादाम के तेल स्किन के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। होंठ काले हो गए हो या फट रहे हों तो बादाम के तेल को उंगलियों की मदद से होंठों पर रगड़ें और उसे ऐसे ही लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। रिजल्ट कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.