डेस्क जॉब बिगाड़ देता है बॉडी पॉश्चर, फिट रहने के लिए करें ये 5 स्ट्रेच

डेस्क जॉब बिगाड़ देता है बॉडी पॉश्चर, फिट रहने के लिए करें ये 5 स्ट्रेच

जॉब करने वालों को लगातार 8 से 10 घण्टें बैठकर काम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। बार-बार उठते हैं, टहलना चाहते हैं लेकिन नहीं कर पाते। क्योंकि बॉस की नजरें 24 घंटे हमारे ऊपर होती है। कई बार ऐसा भी होता है कि कुर्सी से उठते ही हैं और सामने बॉस खड़े हो जाते हैं। इसलिए मजबूरन घंटों बैठकर काम करना ही पड़ता है।

कई ऑफिस में ये भी किया है कि लोग बार-बार चाय या कॉफी के लिए बाहर न निकले इसलिए टेबल पर भेजा जाता है। लेकिन इसके कारण शरीर में जो जकड़न होता है और दर्द होना शुरू हो जाता है। उससे हम सब रोज बर्दास्त करते हैं।

डेस्क जॉब बिगाड़ देता है बॉडी पॉश्चर, फिट रहने के लिए करें ये 5 स्ट्रेच

इसकी समस्या धीरे-धीरे बढ़ने लगती है जिसके कारण हमारे हमारे बैठने का तरीका बदल जाता है। पर बॉडी पॉश्चर बिगड़ सकता है। ऐसे में उनको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: एड़ी के दर्द से चलने-फिरने में हो रही दिक्कत तो ऐसे करें मसाज, मिलेगा तुरंत आराम

लोग पीठ दर्द, कमर दर्द, गर्दन में दर्द जैसी समस्या से जूझने लगते हैं। इसलिए आज हम कुछ स्ट्रेचिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसको आप ऑफिस में भी कर सकते हैं वो भी बॉस के सामने। चाहे तो उन्हें भी ये टिप्स देकर उनके फेवरेट भी बन सकते हैं।

via GIPHY

स्ट्रेचिंग करना जरूरी क्यों?

स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है इसके अपने कुछ फायदे हैं, जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। स्ट्रेचिंग करने जोड़ों और मसल्स का ब्लड फ्लो बढ़ता है। इसलिए गर्दन, पीठ, कंधों, हिप्स की अकड़न ध्यान में रखते हुए हम आपको फ्लेग्जिबिलिटी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज बता रहे हैं। इनको करने से आपको कुछ ही समय में आराम मिलेगा।

आर्म हग (Arm Hug)

via GIPHY

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन क्या है? इसकी पहचान और इलाज कैसे किया जा सकता है!

इस स्ट्रेच को करते समय दायां हाथ आगे से बाएं कंधे पर रखें। इसके बाद अधिक खिंचाव के लिए बाएं हाथ से दाएं हाथ की कोहनी को पीछे की ओर धकेलें। इससे हाथ और शोल्डर पर स्ट्रेच आएगा। इस स्ट्रेच को दोनों हाथों से 30-30 सेकेंड के लिए 2-3 बार करें।

शोल्डर श्रग (Shoulder Shrug)

डेस्क जॉब बिगाड़ देता है बॉडी पॉश्चर, फिट रहने के लिए करें ये 5 स्ट्रेच

कंधे और गर्दन टाइपिंग क्लिकिंग और स्क्रंचिंग से टेंशन बढ़ता है। उन्हें लूज करने के लिए बैठे-बैठे शोल्डर श्रग करना चाहिए। इसे करने के लिए कुर्सी पर बैठकर कंधों को ऊपर उठाते हुए कानों के पास ले जाने की कोशिश करें और फिर 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें। फिर नॉर्मल स्थिति में आएं। ऐसे 2-3 बार करें। लंबे समय तक टाइपिंग या अन्य काम करने के बाद यह स्ट्रेच काफी रिलेक्स फील कराता है।

नेक स्ट्रेच (Neck Stretch)

डेस्क जॉब बिगाड़ देता है बॉडी पॉश्चर, फिट रहने के लिए करें ये 5 स्ट्रेच

कई बार काम करते-करते गर्दन टाइट हो जाती है। कहने का मतलब है अकड़ जाती है तो इसके लिए आपको नेक स्ट्रेचिंग जरूर करना चाहिए। क्योंकि गर्दन में टेंशन के कारण सिरदर्द और अपर बैक में स्ट्रेस आने लगता है।

ये भी पढ़ें: थाइराइड है ‘साइलेंट किलर’, ये 5 फूड्स का सेवन है रोगी के लिए खतरनाक

नेक स्ट्रेच करने के लिए कुर्सी पर बैठे-बैठे अपने दाहिने हाथ से सिर को पहले दायी तरफ स्ट्रेच करें, फिर बाएं हाथ से बाईं ओर। इसके बाद दोनों हाथों को हल्के से सिर पर रखकर गर्दन को आगे की ओर झुकाएं। अब ठोड़ी से हल्का दवाब देते हुए ऊपर की ओर स्ट्रेच करें। इसे लगातार 8 बार करें।

चेयर बैक स्ट्रेच (Chair Back Stretch)

Easy Ab Workouts GIF by Glamour - Find & Share on GIPHY

इस स्ट्रेचिंग से बैक मसल्स लूज होंगे। इसे करने के लिए घर या ऑफिस में बैक सपोर्ट वाली चेयर पर बैठें। अब दोनों हाथ पीछे की ओर ले जाकर आपस में पकड़ लें या एक साइड हवा में रखें। अब पीठ मोड़ते हुए छाती को आगे की ओर बढ़ाएं। स्ट्रेच को 30 सेकेंड तक करें। इसे कम से कम 5-6 बार दोहराएं।

सीटेड स्ट्रेच (Seated Stretch)

डेस्क जॉब बिगाड़ देता है बॉडी पॉश्चर, फिट रहने के लिए करें ये 5 स्ट्रेच

ये भी पढ़ें: आपकी नींद में लापरवाही है जानलेवा, जानिए कम सोने के नुकसान

लेट्स मसल्स को करने के लिए सिर के ऊपर एक हाथ बढ़ाएं और विपरीत हाथ की दिशा में अपने शरीर को थोड़ा-सा मोड़ें। चाहें तो विपरीत हाथ से अपनी कलाई को पकड़ें एवं गहरी सांस लेकर भी स्ट्रेच कर सकते हैं इससे अधिक स्ट्रेच आएगा। 30 सेकेंड तक इस स्थिति को होल्ड करें और 3-5 बार दोहराएं।

ये थे कुछ आसान से टिप्स। जिसे आप घर ऑफिस कहीं भी कर सकते हैं। लेकिन किसी भी तरह का कोई फीसिकल हेल्थ प्रॉब्लम हो तो इसे करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.