पालक कढ़ी खाने के फायदे जानते हैं आप! जानें बनाने की विधि

पालक कढ़ी खाने के फायदे जानते हैं आप! जानें बनाने की विधि

बदलते मौसम में खुद को फिट रखना सबसे जरूरी है। क्योंकि बदलते मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए इस मौसम में खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। चाहे वो स्किन की देखभाल हो या फिर बालों की या फिर सेहत की। सेहत ठीक रखने के लिए ऐसी चीजे हैं जिसे खाने-पीने में इस्तेमाल कर आप खुद फिट रख सकते हैं।

यही नहीं इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है। जैसे, सर्दी के मौसम में पालक, मेथी, बथुआ ये सब का सेवन काफी सेहतमंद माना जाता है। पालक में कई तरह का विटामिन पाया जाता है।

ये भी पढ़ें: सर्दी में पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये 4 एक्‍सरसाइज, जल्‍द दिखेगा असर

इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी 2, सी, ई, के, प्रोटीन फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फाइबर, मैंगनीज और फोलेट भारी मात्रा में पाया जाता है। इससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं लजीज पालक की कढ़ी बनाना। यह कैसे बनता है और इसके खाने के क्या फायदे हैं? पहले जानते हैं पालक की कढ़ी बनाने की सामग्री और विधि-

बनाने की सामग्री

पालक- 2 कप कटी हुई

बेसन- 2 कप

हरी मिर्च- 2 अदद

खट्टी छाछ या दही- 2 कप

हल्दी पाउडर- एक चाय चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- स्वादानुसार

नमक- स्वादानुसार

तेल- आवश्यकतानुसार

जीरा- आधा चम्मच

मेथी दाना- आधा चम्मच

हींग- एक चुटकी

ये भी पढ़ें: आज डिनर में बनाएं पालक पूरी, तो चलिए जानते हैं बनाने की विधि

पालक कढ़ी खाने के फायदे जानते हैं आप! जानें बनाने की विधि

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले पालक को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें। फिर दही में एक कप पानी डालकर मथनी से अच्छी तरह मथ लें। या फिर मिक्सी में पीस लें। फिर मथे हुए दही में बेसन डालकर अच्छी तरह घोल लें। इसे मिलाते वक्त ध्यान रखे कि बेसन के गुलठे न पड़ें। अब गैस पर कड़ाही में तेल गर्म करें। इसमें जीरा और मेथी दाना डालकर मध्यम आंच पर फ्राई करें।

स्टेप 2: जब मेथी दाने, जीरे का रंग बदल जाए तो इसमें हरी मिर्च, हल्दी पाउडर और हींग डालकर 15 सेकंड तक पकाएं। अब कड़ाही में पालक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर पालक में आधा कप पानी डालकर इसे ढक दें और 5 से 6 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें। अब उसमें पालक में छाछ-बेसन का घोल, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर लगातार चलाएं।

स्टेप 3: जब कढ़ी में उबाल आ जाए, तो इसे चलाना बंद कर दें और धीमी आंच पर कढ़ी को पकने दें।अगर कढ़ी ज्यादा गाढ़ी लग रही हो तो इसमें थोड़ा और पानी मिला दें। इसे 20 से 25 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में इसे चलाते भी रहें। यह अच्छी तरह पक जाए तो गैस बंद कर दें। बस पालक की कढ़ी बनकर तैयार है। चाहे तो धनिया पत्तियों से गार्निश कर लें। अपने मनपसंद चावल या फिर रोटी के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या है? जानें इसके लक्षण और घरेलू उपचार

अब जानते हैं पालक को खाने या फिर उनसे बनी चीजों को खाने के क्या फायदे हैं-

जैसा कि कढ़ी के लिए बेसन, दही जरूरी है ये सभी को पता है तो जानना तो चाहोगे ही कि क्या बेसन में होता है। क्या बेसन हेल्थ के लिए सही होता है। तो बता दें बेसन में कई अन्य पोषक तत्व होते है, जैसे मैग्नीशियम, तम्बा, फोलेट और मैग्नीज।

साथ ही इसमें आयरन, जिंक, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम भी उपस्थित होता है। और जब पालक और बेसन में दही और छाछ मिलाकर कढ़ी बनाई जाती है, तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों शामिल होता है।

वजन घटाने में उपयोगी

पालक कढ़ी एक कम कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ है, जिसे आहार में शामिल कर आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। एक अन्य वैज्ञानिक अध्ययन में बताया गया कि पालक का सेवन स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: घर पर ही दूध से बनाएं मिल्क पाउडर, जानें दो आसान तरीके

कैंसर के लिए फायदेमंद

कैंसर के लिए भी पालक की कढ़ी का प्रयोग फायदेमंद होता है। पालक में बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी होता है और ये दोनों पोषक तत्व विकसित हो रही कोशिकाओं से सुरक्षा प्रदान करता है।

रोशनी बढ़ाने में मददगार

आंखों की समस्या होने पर पालक बहुत उपयोगी होता है। पालक में उपस्थित विटामिन-ए और विटामिन-सी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

खून की कमी करता है दूर

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इसका लगातार सेवन करने से खून की कमी को दूर करता है साथ ही खून को साफ भी करता है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.