यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या होता है? जानें लक्षण और घरेलू उपचार

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या होता है? जानें लक्षण और घरेलू उपचार

यूरिक एसिड की समस्या आजकल ज्यादा बढ़ गई है। यूरिक एसिड की समस्या से ग्रसित व्यक्ति के शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण व्यक्ति के जोड़ों में दर्द, सूजन, जलन, हाई ब्लड प्रेशर और गठिया जैसी कई समस्या पैदा हो जाती है। ये भी पाया गया है कि यूरिक एसिड बढ़ने से लोगों के हाथ-पैर में खुजली की परेशानी भी हो जाती है।

यूरिक एसिड क्या होता है? (What is Uric Acid) 

यूरिक एसिड हमारे आहार और शरीर के सेल्स से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड हमेशा होता है। ऐसे तो आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर कर देती है और यह यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है तब किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती। जिसके कारण खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। जोकि हड्डियों के बीच जाकर जमा हो जाता है। यही कारण है जोड़ों में दर्द का होना। इसी स्थ‍ि‍ति को गाउट कहते हैं। बढ़ा हुआ यूरिक एसिड या गाउट एक तरह का डिजीज है जिसे गठिया कहते हैं।

ये भी पढ़ें: बथुआ खाने के ये चमत्कारी फायदे जानते हैं, जानें इसके औषधीय गुण

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या होता है? जानें लक्षण और घरेलू उपचार

यही नहीं 2014 में प्रकाशित हुई हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक शोध के मुताबिक, जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है और गाउट की समस्या हो जाती है तो हाई ब्लड शुगर यानी टाइप 2 डायबिटीज़ होने की संभावना 70 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। इसी तरह कई शोध ये भी कहते हैं कि जिन लोगों को टाइप 2 डायबिटीज़ होता है उनमें यूरिक एसिड के बढ़ने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है।

कहने का मतलब ये है कि दोनों ही स्थितियों से बचने के लिए हमें इस बात से सावधान रहने की जरूरत है कि हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा न बढ़ने पाएं। सामान्य तौर पर यूरिक एसिड पुरुषों में 3.4-7.0 mg/dl और महिलाओं में 2.6-6.0 mg/dl होना चाहिए। अगर इससे अधिक हो तो तुरंत इलाज करवाएं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। फिजिकली फिट रहें, एक्सरसाइज करें, योग करें। प्यूरीन प्रोटीन युक्त भोजन को डाइट में शामिल न करें। अपने आहार में ज्यादा अंतराल न रखें। हर दो घंटे में कुछ हेल्दी खाते रहें।

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण (Main reason of increasing uric acid)

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है आपका खान-पान और लाइफस्टाइल। कम नींद, तनाव, ज्यादा तलाभुना आहार लेने से यह बढ़ता है। अगर आप लाल मांस, राजमा, मशरूम, गोभी, टमाटर, मटर, सी फूड, दाल, पनीर, भिंडी, अरबी या चावल ज्यादा खाते हैं तो इसे तुरंत रोक दें।

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या होता है? जानें लक्षण और घरेलू उपचार

ये भी पढ़ें: लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा है पर इसे लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए क्या करें?

खाने-पीने में आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। डॉक्टर का परामर्श आप लेते रहें। कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इसके लिए आज हम आपको तीन ऐसे घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिसके सेवन यूरिक एसिड में लाभ पहुंचाएगा।

पुदीना का ड्रिंक

यूरिक एसिड की समस्या होने पर पुदीना से बनी ड्रिंक का सेवन जरूर करना चाहिए। व्यक्ति के हाथ और पैर में जो जलन की समस्या होती है उससे ये ड्रिंक आपकी मदद करेगा। 

पुदीना का ड्रिंक ऐसे बनाएं

सबसे पहले पुदीना की 8 से 10 पत्तियों को लें और पानी से अच्छे से धो लें। अब इन सभी पत्तियों को मिक्सी में डाल दें। उसमें एक गिलास पानी डाल दें और फिर पीस लें। इस मिश्रण को छोटे पतीले में निकाल कर धीमी आंच पर करीब 10 मिनट तक उबाल दें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा होने दें। इसे आपको हर रोज खाली पेट सेवन करना है। ऐसा करने से जलन की समस्या में राहत मिलेगी।

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या होता है? जानें लक्षण और घरेलू उपचार

ये भी पढ़ें: आपकी नींद में लापरवाही है जानलेवा, जानिए कम सोने के नुकसान

अजवायन का काढ़ा

यूरिक एसिड बढ़ने पर सूजन की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप अजवायन का ये काढ़ा बनाकर पियें। इससे आपको आराम मिलेगा।

अजवायन काढ़ा बनाने का तरीका

सबसे पहले एक चम्मच अजवायन को रात में एक गिलास पानी में डाल कर छोड़ दें। फिर सुबह पानी सहित धीमी आंच पर 15 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और उबालें पानी को छान लें। और गुनगुना ही पी लें।

करी का पत्ता

करी पत्ता का ड्रिंक यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: तुरंत हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए करें ये 10 आसान और कारगर उपाय

यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण क्या होता है? जानें लक्षण और घरेलू उपचार

करी पत्ता ड्रिंक बनाने का तरीका

सबसे पहले करी पत्ता की 10 से 12 पत्तियों को साफ पानी से धो लें। अब एक गिलास पानी और करी पत्ता की पत्तियों को मिक्सी में डालकर पीस लें। इसके बाद इसे छान लें। और खाली पेट इसे पी जाएं।

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी से युक्त आहार लें। निम्बू, संतरा, आँवला, अमरूद का सेवन जरूर करें। सेब का सिरका इसके लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 1 गिलास पानी में 2 चमच्च सेब का सिरका हर रोज सेवन करें। मेथी, पालक, बथुआ में भी विटामिन-सी मौजूद होता है जो यूरिक एसिड का स्तर संतुलित रखने में मददगार है। इनमें मौजूद पोषक तत्व यूरिक स्तर को घटाने में मदद करता है।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.