घर पर ही दूध से बनाएं मिल्क पाउडर, जानें बनाने के दो आसान तरीके

घर पर ही दूध से बनाएं मिल्क पाउडर, जानें बनाने के दो आसान तरीके

मिल्क पाउडर का प्रयोग ज्यादातर हम चाय या फिर कॉफी बनाने में करते हैं। और जब बात हो मिठाइयों की खासकर गुलाब जामुन की या कई दूसरी मिठाईयां बनाने की तो मिल्क पाउडर चाहिए। घर पर मिल्क पाउडर हो ये जरूरी नहीं। कई बार ऐसा होता है कि आज मिठाई या केक बनाने का मन कर गया लेकिन मिल्क पाउडर घर पर नहीं तो मिठाई या फिर केक बनाने का आइडिया ड्रॉप करना पड़ता है।

कई बार हम सोचते हैं कि क्या कोई ऐसा उपाय नहीं कि हम मिल्क पाउडर घर पर ही बना लें। खासकर कर तब जब मार्केट जाने का मन न हो और मिठाई खाने का मन हो रहा हो। सोचते हो न। तो क्यों नहीं बना सकते जरूर बना सकते हैं। वो भी सिर्फ एक तरीका नहीं है दो तरीके हैं घर पर मिल्क पाउडर बनाने के। आज हम आपको घर पर ही मिल्क पाउडर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: हमारी 7 आम गलत आदतें जिसकी वजह से हमें होना पड़ता है जॉइंट पेन का शिकार

इस मिल्क पाउडर को आप मिठाईयां बनाने में ही नहीं बल्कि चाय-कॉफी में इस्तेमाल के लिए भी स्टोर करके रख सकते हैं। क्योंकि दूध भी हर वक्त घर पर हो ये जरूरी नहीं। इसलिए किचन में दूध खत्म हो या जाए, तो घर पर बना मिल्क पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं मिल्क पाउडर बनाने के क्या हैं वो दो तरीके-

घर पर ही दूध से बनाएं मिल्क पाउडर, जानें दो आसान तरीके

पहला तरीका

पहली बात तो ये की जितनी मात्रा में आपको मिल्क पाउडर बनाना है उतनी ही मात्रा में आपको दूध चाहिए होगा। मान लीजिए कि आप 3 लीटर दूध का पाउडर बनाना चाहते हैं। तो हमें पहले 3 लीटर दूध को उबालना है। इसे तब तक उबालना है जब तक की दूध में मलाईदार स्थिरता नहीं आ जाती।

इसके बाद एक बड़ा पैन लें और उसमें उबाले हुए दूध को डाल दें। अब इस उबाले हुए दूध को ओवन में 150° फारेनहाइट पर प्रीहीट कर दें। बीच-बीच में दूध को चलाते रहे और ओवन को थोड़ा खुला छोड़ दें ताकि नमी निकलती रहे। जब दूध सूख जाए, तो आप पैन को बाहर निकाल लें और पाउडर बनाने के लिए एक ब्लेंडर में दूध के टुकड़ों को पीस लें। बस इसको बनाने में आपको तापमान का ध्यान रखना है।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका डिहाइड्रेशन का है। इसके लिए आपको डिहाइड्रेटर ट्रे में डाला गया फ्रूट रोल रखना होगा और हर ट्रे में एक कप दूध डालना होगा। इसके बाद 135°फारेनहाइट से 140°डिहाइड्रेटर सेट करके छोड़ दें।

ये भी पढ़ें: फिट और हेल्दी रहने के लिए 2021 में खाने-पाने की ये 5 आदत अपनाएं

फिर जब दूध पूरी तरह से सूखकर परतदार हो जाए तो इसे टुकड़ों में कर लें और मिक्सर में ग्राइंड करके बारीक पाउडर बना लें। बस इतना ही मिल्क पाउडर बनकर तैयार है। इसमें बस ध्यान रखना होता है कि तापमान दूध को डिहाइड्रेट कर रहा है या नहीं। ये तरीका अपनाकर घर पर ही मिल्क पाउडर बनाएं। इसे आप स्टोर करके रख सकती हैं।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.