फोड़ा-फुंसी से हैं परेशान तो इन 9 घरेलू उपायों को अपनाएं और राहत पाएं

फोड़ा-फुंसी से हैं परेशान तो इन 9 घरेलू उपायों को अपनाएं और राहत पाएं

बारिश का मौसम सबको अच्छा लगता है। हर तरफ हरियाली, बारिश और मिट्टी की सौंधी महक बहुत सुहाना लगता है। लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से उतना ही चुनौतीपूर्ण भी होता है। इस मौसम में कई बीमारियां भी होती है। सर्दी-खांसी, बुखार तो जैसे आम होते हैं। और उसी तरह से त्वचा संबंधी रोग होना भी सामान्य हैं। मानसून में ज्यादातर लोग फोड़ा-फुंसी से परेशान रहते हैं।

ये फोड़े-फुंसियां दर्दनाक तो होते ही है साथ खुजली वाले भी होते हैं। खुजलाने पर फोड़े-फुंसी और ज्यादा बढ़ता है। इसलिए इनको समय पर ठीक करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप भी बारिश के मौसम में फोड़े-फुंसियों से परेशान रहते हैं, तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से इन्हें दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं इसके लिए कुछ घरेलू उपाय।

चंदन (Sandalwood)

चंदन की तासीर ठंडी होती है। और इसलिए जब इसे फोड़े-फुंसी में लगाते तो इससे त्वचा की गर्मी शांत होती है और इस समस्या से राहत मिलती है। साथ ही चंदन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो धूल-मिट्टी से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से त्वचा की रक्षा करते हैं। चंदन लगाने से फोड़े तो पूरी तरह से ठीक होंगे ही साथ ही दाग भी दूर होंगे।

फोड़ा-फुंसी से हैं परेशान तो इन 9 घरेलू उपायों को अपनाएं और राहत पाएं

ये भी पढ़ें: ऑयली स्‍किन भी करेगा ग्‍लो अगर फॉलो करेंगे ये कुछ आसान टिप्स

सेंधा नमक (Rock Salt)

सेंधा नमक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से त्वचा की सुरक्षा करता है। इसके लिए आपको एक बाल्टी पानी में सेंधा नमक डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ देना है। आधे घंटे बाद इस पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपको जल्द राहत मिलेगी।

नीम (Azadirachta Indica)

नीम में एंटीवायरल, एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं। और ये सभी गुण फोड़े-फुंसी की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। नीम के ताजे पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। और फिर इस पेस्ट को फोड़े-फुंसी पर लगाकर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक लगातार लगाएं।

तुलसी (Basil)

जैसा कि सभी को पता है कि तुलसी एक औषधि है। और यह एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में बारिश के मौसम में होने वाले त्वचा रोगों या फिर फोड़े-फुंसियों को दूर करने के लिए तुलसी बहुत मदद करता है। आपको बस तुलसी की पत्तियों को पीसकर अपने प्रभावित स्थान पर लगा लेना है। और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लेना है। कुछ ही दिनों में फोड़ें-फुंसी से आपको राहत मिल जाएगी।

फोड़ा-फुंसी से हैं परेशान तो इन 9 घरेलू उपायों को अपनाएं और राहत पाएं

ये भी पढ़ें: लड़का हो या लड़की ये 3 पपीता हेयर मास्‍क लगाए और बाल को झड़ने से बचाए

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। साथ ही एलोवेरा त्वचा को पोषण भी देता है। आपके यहां ताजा एलोवेरा है तो उसे लगा सकते हैं। ताजा नहीं है तो एलोवेरा जेल मार्केट में मिलता है उसे लगा सकते हैं। ये न सिर्फ फोड़ें-फुंसी को ठीक करने में मदद करता है बल्कि चेहरे को निखारने में भी बहुत करता है। एलोवेरा आपके चेहरे,बाल, पेट सब के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं। इसके अलावा हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी सेप्टिक गुण भी होते हैं, जो त्वचा रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। और इसलिए यह फोड़े-फुंसी के उपचार में बहुत कारगर होता है। फोड़ों पर आप एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लेना है और इस पेस्ट को फोड़ों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ देना। इसके बाद साफ पानी से धो लेना है।

नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। दरअसल, नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपनी त्वचा पर अच्छे से नारियल का तेल लगाकर सो जाएं या फिर नहाने से पहले भी लगा सकते हैं। इसके रेगलुर इस्तेमाल से स्किन से संबंधित सभी परेशानी दूर हो जाएगी।

फोड़ा-फुंसी से हैं परेशान तो इन 9 घरेलू उपायों को अपनाएं और राहत पाएं

ये भी पढ़ें: कालेपन से हैं परेशान तो इन उपायों को अपनाएं और पाएं गुलाबी होंठ

गुलाब (Rose)

फोड़े-फुंसियों की समस्या को दूर करने के लिए गुलाब बहुत अच्छा होता है। चंदन की तरह ही गुलाब की भी तासीर ठंडी होती है, जिससे फोड़े-फुंसियां ठीक होती है। ताजे गुलाब के कुछ पंखुड़ियां लेकर उसका एक पेस्ट तैयार कर लें। और इस पेस्ट को फोड़ें में लगा लें। आधे घंटे बाद साफ पानी से धो दें।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा में एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल गुण होते है। और इसके इस्तेमाल से त्वचा बैक्टीरिया से अपना बचाव कर सकती है। इसके लिए आप बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक डालकर दोनों को अच्छे से मिला लें। और फिर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। और फिर पानी से साफ कर दें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा ही करें। कुछ हो दिनों में आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.