ट्राई करें गुलाब की लस्सी, गर्मी में करेगा कूल और सेहत को होगा ये फायदें

ट्राई करें गुलाब की लस्सी, गर्मी में करेगा कूल और सेहत को होगा ये फायदें

गर्मी के मौसम में अंदरूनी शरीर की ठंडक के लिए न जाने क्या कुछ करते हैं। ठंडा पानी पीने से लेकर कोल्ड ड्रिंक जैसे हानिकारक तत्वों का सेवन करते हैं। लेकिन क्यों न इस गर्मी के मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर गुलाब की लस्सी का सेवन किया जाए। जोकि ठंडक देने के साथ-साथ कई फायदें देने में मदद करती है।

गुलाब की लस्सी को रिफ्रेशिंग ड्रिंक के लिहाज से भी इस्तेमाल किया जाता है। इसे पीने के बाद थकान मिट जाती है। यह एनर्जी, प्रोटीन, फाइबर, कार्बहाइड्रेट के साथ ही थियामिन आदि का भी बेहतरीन स्त्रोत है।

आज हम गुलाब की लस्सी के फायदे और इसे बनाने की विधि के बारे में जानेंगे। गुलाब की लस्सी न केवन वजन कम में मदद करती है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है। बात करें इसकी स्वाद की तो पोषकता से भरपूर होने के साथ ही यह स्वाद में भी सभी ड्रिंक्स को पीछे छोड़ देती है।

ये भी पढ़ें: क्या आप अचार खाने के ये फायदे जानते हैं?

यही नहीं इस लस्सी की खास बात यह है कि इसमें कैलोरी के साथ फैट की मात्रा भी बेहद कम होती है। जिससे वजन की चिंता किए बिना आप इसे जितना चाहे उतना पी सकते हैं। तो आइए जानते हैं गुलाब की लस्सी बनाने की रेसिपी और इससे शरीर को होने वाले फायदे के बारे में।

दूर करें डिहाइड्रेशन

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में अगर गुलाब की लस्सी को पीया जाए तो यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेगी। दरअसल, इस लस्सी में इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होता है, जो आपकी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है। शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रेशर भी तेजी से घट सकता है। इसलिए गुलाब की लस्सी पियें।

ये भी पढ़ें: सामान्य दिखने वाले ये लक्षण हैं कैंसर की निशानी, जानें कुछ विशेष बातें

बढ़ाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

गुलाब की लस्सी में लैक्टिक एसिड होता है जोकि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। लैक्टिक एसिड केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी त्वचा के दाग धब्बे, मुंहासे हटाने में मदद करता है। यही नहीं यह पेट के अंदर की सफाई के लिए भी फायदेमंद है।

मजबूत होता है हड्डी

सुनकर अजीब लग रहा होगा पर ये सच है कि गुलाब की लस्सी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम और जिंक आपकी मसल्स और हड्डियों की डेंसिटी को बरकरार रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें फॉसफोरस, प्रोटीन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में सहायक होता है।

ये भी पढ़ें: हम आज लेकर आए हैं सूजी का उत्तपम, जानें बनाने की विधि

अपच और पेट की समस्या से निजात

गुलाब की लस्सी पाचन तंत्र को मजबूत करने में बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया खाना पचाने में मदद करता है। क्योंकि इसमें लैक्टोबैसिली की मात्रा मौजूद होती है, जो अपच, कब्ज आदि जैसी समस्याएं दूर करता है। साथ ही पेट की आंतों को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार

दरअसल, गुलाब की लस्सी काफी हल्की होती है। और इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद कम होती है। इसलिए एक्सपर्ट्स वजन घटाने के लिए इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।

बनाने की सामग्री

  • ठंडा पानी
  • दही- 2 कप
  • चीनी- स्वादानुसार
  • रोज सिरप – 4 चमच्च
  • कटा हुआ पिस्सा – आवश्यतानुसार
  • आइस क्यूब – जरूरतानुसार
  • गुलाब की कुछ पंखुड़ियां

ये भी पढ़ें: गर्मी में चुकंदर की लस्सी कर देगा आपको तरोताजा, जानें बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले दही, ठंडा पानी, चीनी, आइस क्यूब और रोज सिरप को एक साथ मिला लें। और इन सभी को मिक्सी में अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।

स्टेप 2: अब इन सभी मिश्रण को ग्लास में निकाल लें। ( मिठास अपने अनुसार चेक कर लें, कम हो तो ऊपर से मिला लें)

स्टेप 3. अब उसमें आइस क्यूब डाल लें जितना ठंडा आप चाहे। इसके बाद आप ऊपर से गार्निश के लिए पिस्सा और गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को डाल दें। आप चाहें तो मिक्सर में भी गुलाब की पत्तियां डालकर भी पीस सकते हैं। बस सभी को ठंडा-ठंडा गुलाब की लस्सी सर्व करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.