ऑयली स्‍किन भी करेगा ग्‍लो अगर फॉलो करेंगे ये कुछ आसान टिप्स

ऑयली स्‍किन भी करेगा ग्‍लो अगर फॉलो करेंगे ये कुछ आसान टिप्स

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में स्किन बहुत ही ज्यादा ऑयली होने लगती है। इसका मुख्य कारण ह्यूमिडिटी है। ह्यूमिडिटी के कारण होने वाले ऑयली स्किन बहुत नुकसानदेह हो सकती है, क्‍योंकि इससे एक्ने और ब्लैमिश होना आम बात है।

ऑयली स्किन होने के बहुत से कारण हैं। हमारे सिबेसियस ग्लैंड्स अनेक तरह के सीबम का उत्‍पादन करते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और मॉइश्चराइज रखते हैं। और जब कभी हमारे स्किन से जरूरत से ज्यादा सीबम का उत्‍पादन होने लगता है, तब हमारी स्किन ऑयली होने लगती है।

इसके अलावा हमारे हार्मोन्स और जेनेटिक्स भी ऑयली स्किन होने के कारण हो सकते हैं। ऐसे मामले में स्किन के ऑयल स्किन के पोर्स में फस जाते हैं और यह बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स के साथ मिलकर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स का कारण बनते हैं।

इसलिए अगर आपका स्किन ऑयली है तो आप स्किन केयर रूटीन को अपना सकती हैं। धीरे-धीरे आपकी स्किन नॉर्मल हो जाएगी। साथ ही सॉफ्ट और दमकता हुआ चेहरा पाएंगी।

ऑयली स्‍किन भी करेगा ग्‍लो अगर फॉलो करेंगे ये कुछ आसान टिप्स

ये भी पढ़ें: स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

पानी से धोएं चेहरा

ऑयली स्किन को ठीक करना है तो सबसे पहले आप अपनी स्किन को अच्छे से धोएं जिससे स्किन से जरूरत से ज्यादा ऑयल निकल जाए। दिन में कम-से-कम दो से तीन बार स्किन को ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से स्किन की पोर्स में बंद डर्ट, गंदगी और प्रदूषण अच्छे से साफ हो जाएगा।

सीरम का करें इस्‍तेमाल

स्किन के लिए एक अच्छे सीरम का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए आप चाहे तो हाइड्रेटिंग सीरम को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इससे डिहाइड्रेटेड स्किन को राहत मिलती है।

स्किन को करें एक्‍सफोलिएट

हफ्ते में कम से कम दो बार अपने स्किन को एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएशन से स्किन पर एक्स्ट्रा सीबम का उत्पादन कम हो जाता है, जो स्किन की लेयर पर डेड स्किन सेल्स का कारण बनते हैं। और एक्ने, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स जैसी समस्याएं होती हैं।

ऑयली स्‍किन भी करेगा ग्‍लो अगर फॉलो करेंगे ये कुछ आसान टिप्स

ये भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में तरोताजा महसूस कराएगा ये 3 बाथ, स्किन की समस्याएं होगीं दूर

स्किन करें मॉइश्चराइज

हमेशा याद रखें ऑयली स्किन को मॉइश्चराइजेशन और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इसके लिए आप ऑयल फ्री, बिना कॉमेडोजेनिक और वॉटर युक्त मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें।

इस्‍तेमाल करें प्राइमर

ऑयली स्किन वालों को मेकअप लगाने से पहले एक अच्छा प्राइमर जरूर लगाना चाहिए। यह सीबम के प्रोडक्शन को कंट्रोल में रखता है। जिसके कारण मेकअप देर तक रहता है।

प्रयोग करें अल्कोहल फ्री टोनर

ऑयली स्किन वालों को हमेशा एक अल्कोहल फ्री टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि टोनर स्किन लेयर से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी निकालने में मदद करता है। और इससे आपकी स्किन स्मूथ रहता है।

ऑयली स्‍किन भी करेगा ग्‍लो अगर फॉलो करेंगे ये कुछ आसान टिप्स

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ का इलाज आपके घर में है, बस एक हेयर मास्क लगाएं और छुटकारा पाएं

लगाएं शीट मास्क

हफ्ते में या फिर हर 15 दिन में एक बार शीट मास्क या फिर पील ऑफ मास्क जरूर लगाएं। और ध्यान रखें आप ऐसे शीट मास्क का इस्‍तेमाल करें, जिसमें चारकोल और मोरक्को क्ले की मात्रा ज्यादा हो।

सनस्क्रीन को करें यूज

ऐसे तो हर तरह के स्किन वालों को सनस्क्रीन लगानी चाहिए। लेकिन अगर ऑयली स्किन है तो आपको एक अच्छे एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें। आप मिनरल युक्त सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जिसमें जिंक, टाइटेनियम डाइऑक्साइड हो और जो स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल अब्जॉर्ब कर सकें।

मेकअप लगाकर न सोएं

कभी भी किसी को भी मेकअप लगाकर नहीं सोना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन में कई तरह की प्रॉब्‍लम्स होने लगती हैं।

तो ये थी कुछ ऑयली स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन। इसे जरूर फॉलो करें। और अपने चेहरे को खूबसूरत बनाएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.