अगर मल्टीविटामिन खाते हैं तो ये बातें जरूर जान लें, वरना लेने के देने पड़ जाएंगे

अगर मल्टीविटामिन खाते हैं तो ये बातें जरूर जान लें, वरना लेने के देने पड़ जाएंगे

अक्सर लोग टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले एडवर्टाइजमेंट, गूगल पर मिली जानकारी और लोगों की सुनी-सुनाई बातों में आकर मल्टीविटामिन खाना शुरू कर देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि बिना डॉक्टर के परामर्श के मल्टीविटामिन खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है? जब हम संतुलित भोजन करते हैं, तो शरीर को प्रर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। लेकिन जब हम अनहेल्दी, जंकफूड और पैक्ड फूड खाते हैं, तो शरीर को सही मात्रा में विटामिंस नहीं मिल पाते हैं, जिसके कारण थकान, नींद की कमी, कमजोरी, चक्कर आना और सिरदर्द वगैरह की शिकायत रहती है। तब लोग बिना डॉक्टरी सलाह के ही मल्टीविटामिन लेना शुरू कर देते हैं और ऐसा करना सेहत के साथ खिलवाड़ करने के बराबर है।

आखिर क्या होता है मल्टीविटामिन?

मल्टीविटामिन बी कॉम्पलेक्स, कैल्शियम और विटामिन डी का कॉम्बिनेशन होते हैं, जो कि मार्किट में टैबलेट, कैप्सूल, लिक्विड और पाउडर के रूप में मिलते हैं। मार्किट में महंगे और सस्ते दोनों ब्रांड के सप्लीमेंट मिलते हैं। दोनों टाइप के ब्रांड शरीर को एक जैसा फ़ायदा पहुंचाते हैं।

अगर मल्टीविटामिन खाते हैं तो ये बातें जरूर जान लें, वरना लेने के देने पड़ जाएंगे

मल्टीविटामिन्स की जरूरत किन लोगों को होती है?

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक, जो लोग हेल्दी और बैलेंस्ड डायट नहीं लेते हैं, उनमें विटामिन्स की कमी होती जाती है। जैसे बच्चों और बड़ों की तुलना में बुजुर्ग लोगों में विटामिन्स की कमी होने की संभावना अधिक होती है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म सुचारू रूप से काम नहीं करता है। इसके अलावा, जो लोग पेट संबंधी बीमारियों से पीड़ित होते हैं उन्हें भी इसकी कमी होती है। कुछ स्थितियों में प्रेग्नेंसी में भी मल्टीविटामिन की ज़रूरत पड़ सकती है। साथ ही ऐसे लोग जिनका हाई ब्लड प्रेशर रहता है, उन्हें डॉक्टर द्वारा इसे लेने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें: विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

मल्टीविटामिन लेने के नुक़सान क्या-क्या हैं?

आजकल सभी लोग अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो गए हैं। इसलिए ये कोशिश करते हैं कि हमेशा डायट में संतुलित भोजन लें। संतुलित भोजन करने से शरीर को सभी तरह के विटामिन्स मिल जाते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी कुछ लोग बिना डॉक्टरी सलाह के मल्टीविटामिन लेते हैं। ये मल्टीविटामिन हमारे शरीर को नुक़सान पहुंचा सकते हैं। विटामिन दो तरह होते हैं-

  1. घुलनशील विटामिन्स (Soluble Vitamins): विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन एच पानी में घुलनशील होते हैं। इनसे शरीर को अधिक नुक़सान नहीं होता है।
  2. अघुलनशील विटामिन्स (Insoluble Vitamins): विटामिन ए, डी, के और ई वसा में घुलनशील विटामिन हैं, जो विटामिन्स पानी में घुलनशील नहीं है, वे शरीर को अधिक बहुत नुक़सान पहुंचाते हैं।

ये मल्टीविटामिन शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करते है, लेकिन ये अघुलनशील विटामिन्स होते हैं, जो फैट में घुलनशील होते हैं। जो कि पेट में आसानी से नहीं घुलते हैं। इन मल्टीविटामिन का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन शरीर को नुक़सान पहुंचता है। कुछ मल्टीविटामिन ऐसे होते हैं, जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक होते हैं। ऐसे विटामिन्स का सेवन करने से ये परेशानी सामने आ सकती हैं।

  • पेट में दर्द
  • उल्टी-दस्त
  • आंत की समस्या
  • भूख न लगना
  • बालों का झड़ना
  • ड्राई स्किन
  • पीरियड्स में बदलाव
  • वज़न कम होना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • पीठ दर्द
  • पेशाब में खून
  • डल स्किन
  • सूजन आना
  • चक्कर आना

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी से परेशान हैं तो ऐसे करें कम, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

कब और कितनी मल्टीविटामिन्स की ज़रूरत है?

हम में से अधिकतर लोग ऐसे हैं जो बिना डॉक्टर की सलाह के टीवी पर एडवर्टाइजमेंट या इंटरनेट पर लिखी जानकारी के आधार पर मल्टीविटामिन खाना शुरू कर देते हैं। ये जानें बिना की उनके शरीर को मल्टीविटामिन की आवश्यकता है या नहीं। क्या आप जानते है कि बिना सलाह के मल्टीविटामिन खाना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और कुछ स्थितियों में हमें इसके लक्षणों के बारे में पता भी नहीं चलता है।

अगर मल्टीविटामिन खाते हैं तो ये बातें जरूर जान लें, वरना लेने के देने पड़ जाएंगे

अगर आप मल्टीविटामिन लेना ही चाहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लें। पहले डॉक्टर जांच करके देखेंगे कि आपको मल्टीविटामिन की आवश्यकता है या नहीं। उसके बाद ही तय करेंगे कि मल्टीविटामिन लेना है या नहीं। मल्टीविटामिन की कमी को हेल्दी डायट से भी पूरा किया जा सकता है। कोशिश करें कि सप्लीमेंट्स लेने की बजाय शरीर में विटामिन्स की कमी को संतुलित भोजन करके पूरी करें।

ओवरडोज लेने का क्या होता है नतीजा?

अधिकतर लोग मल्टीविटामिन लेते समय इनकी तय को मात्रा को बढ़ा देते हैं, जो कि ठीक नहीं है। किसी भी सप्लीमेंट का ओवरडोज करना हानिकारक हो सकता है। ज़रूरत से अधिक विटामिन की मात्रा शरीर को कई अंगों को हानि पहुंचा सकती है, जैसे- यदि आप विटामिन सी का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इसके कारण बालों का झड़ने, मतली या तंत्रिका तंत्र को नुकसान हो सकता है। अगर आप काफी दिन से मल्टीविटामिन की गोलियों का सेवन कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान ज़रूर रखें।

कब और कैसे खाना चाहिए मल्टीविटामिन?

मल्टीविटामिन खाने का एक नियत समय होता है। यदि आपने सही समय पर मल्टीविटामिन का सेवन नहीं किया तो शरीर को इनका पूरा फ़ायदा नहीं मिलेगा। यदि आप मल्टीविटामिन खा रहे हैं, तो नियमित रूप खाएं। कुछ दिन खाया फिर छोड़ दिया- ऐसा करने से मल्टीविटामिन का पूरा लाभ नहीं मिलेगा। दूसरी बात ये है कि कुछ मल्टीविटामिन ऐसे होते हैं जिन्हें खालीपेट खाली पेट खाते हैं। खाना खाने के बाद मल्टीविटामिन खाने का कोई फ़ायदा नहीं होता है। अगर आप पानी में घुलने वाले मल्टीविटामिन का सेवन कर रहे हैं तो उनका सेवन सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट करें।

ये भी पढ़ें: धूप के अलावा विटामिन D के दूसरे सोर्स कौन हैं? त्वचा और बालों के लिए ये जरूरी क्यों!

मल्टीविटामिन और बैलेंस्ड डायट के बीच क्या है संबंध?

अमूमन लोग मल्टीविटामिन लेते समय सही तरह से बैलेंस्ड डायट नहीं लेते हैं। ऐसी स्थिति में मल्टीविटामिन का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। यदि आप मल्टीविटामिन ले रहे हैं, तो इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि मल्टीविटामिन शरीर में विटामिन की कमी को दूर करते हैं ये भोजन का विकल्प कभी नहीं होते हैं। इसलिए जब भी मल्टीविटामिन लें। कम्पलीट और हेल्दी भोजन करें।

मल्टीविटामिन साथ दूसरी दवाएं लेना कैसा है?

पहले से ही आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं और आपकी दवा चल रही है, तो ऐसे में मल्टीविटामिन लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। कई स्थितियों में अन्य दवाओं के साथ मल्टीविटामिन का सेवन करना बहुत जानलेवा हो सकता है। जैसे ब्लड थिनर मेडिसन ले रहे हैं, तो साथ में मल्टीविटामिन की गोलियां न खाएं। इसी तरह से कीमोथेरेपी के साथ विटामिन सी और ई वाली गोलियां खाना सेहत को नुक़सान पहुंचा सकता है, इसलिए शरीर और सेहत को नुक़सानदायक से बचाने के लिए एक्सपर्ट्स की राय ज़रूर लें। तभी अन्य दवाओं के साथ मल्टीविटामिन का सेवन करें।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.