विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

स्वस्थ रहने के लिए हर व्यक्ति को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। और सिर्फ प्रोटीन, कैल्शियम ही नहीं बल्कि कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स की भी जरूरत पड़ती है। क्योंकि यही सब मिलकर शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं।

बात करें विटामिन की तो विटामिन्स भी कई तरह के होते हैं। जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन डी, विटामिन ई जोकि शरीर के लिए आवश्यक हैं। इन्हीं महत्वपूर्ण विटामिन्स में से एक है विटामिन ए।

विटामिन ए एक फैट सॉल्यूबल न्यूट्रिएंट है, जो शरीर में एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह बॉडी के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। विटामिन ए शरीर की ग्रोथ से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली पर अपना प्रभाव छोड़ता है।

विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

ये भी पढ़ें: कीटो डाइट क्या है? क्या वाकई इसका सेहत पर अच्छा असर पड़ता है!

ऐसे ज्यादातर लोग विटामिन ए को आंखों के स्वास्थ्य से जोड़कर देखते हैं। लेकिन यह विटामिन केवल आंखों के हेल्थ को ही प्रभावित नहीं करता है, बल्कि यह हमारे पूरे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है।

कुपोषण का शिकार विटामिन ए की कमी के कारण ही होता है। इतना ही नहीं, विटामिन ए की कमी होने पर खासकर महिला को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम जानते हैं विटामिन ए से होने वाली समस्याओं के बारे में।

अनीमिया

अनीमिया को आमतौर पर आयरन की कमी से जोड़कर देखा जाता है। हालांकि यह सच भी है कि आयरन की कमी से अनीमिया होता है। लेकिन यह भी सच है कि अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो भी आपको अनीमिया हो सकता है। विटामिन ए की कमी के चलते शरीर में हीमोलेटिक अनीमिया हो सकती है। इसमें रेड ब्लड सेल्स डैमेज हो जाते हैं, जिससे अनीमिया होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

इंफेक्शन

जैसा कि आपको मालूम होगा कि विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यानी कि यह आपकी बॉडी में किसी भी तरह के इंफेक्शन या फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाव करता है और इम्युनिटी को बढ़ाकर कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया से शरीर को लड़ने में मदद करता है। लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो आपको कई बीमारियों और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: जब यह 3 लक्षण दिखे तो समझो आपका लिवर बीमार है, बचाव के लिए करें ये काम

स्किन प्रॉब्लम्स

दरअसल, विटामिन ए की कमी से शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा बढ़ जाती है। जिसके कारण फास्टर एजिंग, एक्ने, हेयर ग्रोथ न होना जैसी कई प्रॉब्लम्स सामने आती है।

विटामिन A की कमी का सेहत पर पड़ता है गंभीर असर, ऐसे करें पूरा

आंखों की समस्या

आंखों के लिए विटामिन ए बेहद महत्वपूर्ण है। अगर शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो आपको दिखना कम हो जाता है। साथ ही आंखों में और कई तरह के रोग भी हो सकते हैं।

क्या खाएं?

विटामिन ए की कमी होने पर अपने डाइट में अंडे, गाजर, दूध, शकरकंद, मछली, हरा धनिया आदि शामिल करें। इनका नियमित सेवन करने से विटामिन ए की कमी दूर हो जाएगी। ज्यादा दिक्कत होने पर डॉक्टर की सलाह लें।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.