पेट की चर्बी से परेशान हैं तो ऐसे करें कम, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

पेट की चर्बी से परेशान हैं तो ऐसे करें कम, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

बेली फैट यानी पेट की चर्बी आज कल सबसे बड़ी समस्या है। क्योंकि शरीर के फैट को कम करना तो आसान है पर बेली फैट को कम करना बहुत मुश्किल है। इसके लिए कई लोग जिम में पशीना बहाते हैं, खूब मेहनत करते हैं। पर क्या आपको मालूम हैं कि बिना ताम-झाम के बैलेंस्ड डाइट (संतुलित भोजन) से भी पेट की चर्बी को कम किया सकता है। आइए बताते हैं आपको कि बेली फैट कम करने के लिए खाने में किन चीजों को शामिल करना बेहत होता है।

Avocado (एवोकैडो)

एवोकैडो बेली फैट कम करने में काफी मददगार होता है। एक एवोकैडो में तकरीबन 20 ग्राम हेल्दी मोनो-सैचुरेटेड फैट होता है जो पेट के आसपास फैट को जमने से रोकता है। जिससे पेट की चर्बी नहीं बढ़ती है।

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए कौन-सा तेल सबसे अच्छा है? जानें किसमें होती है क्या खासियत

केला (Banana)

केले को दूध के साथ जिस तरह खाने से फैट बढ़ता है, उसी तरह केले को बगैर दूध जानी खाली केला खाने से शरीर का फैट कम होता है। तकरीबन 422 मिलिग्राम पोटैशियम एक केले में होता है, जो शरीर में सोडियम की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसे खाने से तोंद बाहर नहीं निकलता है।

दही (Curd)

दही में प्रोटीन अलावा कार्ब्स की मात्रा पाई जाती है जिससे इंसुलिन हार्मोन को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके सेवन से कैलोरीज फैट के रूप में शरीर में जम नहीं पातीं और पेट बाहर नहीं निकलता है।

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये 4 एक्‍सरसाइज, जल्‍द दिखेगा असर

बेरीज (Berries)

बेरी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। किसी भी तरह की बेरीज, चाहे वह स्ट्रॉबेरी हो या ब्लूबेरी सभी में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। और मांसपेशियों तक अधिक मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच पाती है और पेट के आसपास चर्बी जमा नहीं होती।

ग्रीन टी (Green Tea)

बॉडी में फैट जमा होने का सबसे बड़ा कारण है शरीर में कम होता मेटाबॉलिज्म। मेटाबॉलिज्म के लिए ग्रीन टी सबसे कारगर उपाय है। रोजना तीन कप ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरीज को तेजी से घटाने में मदद मिलती है। पूरे शरीर का फैट ग्रीन टी पीने से बर्न होता है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.