आज है इफ्तार का पहला दिन, बनाएं स्पेशल कीमा पकौड़ा, जानें रेसिपी

आज है इफ्तार का पहला दिन, बनाएं स्पेशल कीमा पकौड़ा, जानें रेसिपी

चिकन-मटन खाने वालों को इनसे बने डिश का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। और अब तो रमजान के महीने भी शुरू हो गए हैं। ऐसे में चिकन मटन का कोई डिश न बने ये भला कैसे हो सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं इफ्तार में बनाने के लिए कीमा पकौड़ा।

सुनकर लग रहा होगा कि बहुत वक्त लगेगा। लेकिन बता दूं कीमा पकौड़ा बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। इसमें बस कीमे के साथ प्याज, मिर्च और बाकी मसाले मिलाकर पेस्ट तैयार करना होता है। और फिर तल देना होता है।

बस बन गया आपका कीमा पकौड़ा। हां, ये भी बता दूं इस पकौड़े के लिए मटन और चिकन दोनों का कीमा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कीमा पकौड़ा बनाने का तरीका।

ये भी पढ़ें: ओट्स से बनाएं ये 5 लजीज व्यंजन, जानें देसी स्टाइल रेसिपी

बनाने की सामग्री

  • मटन – 500 ग्राम
  • कटी प्‍याज – 2
  • हरी मिर्च – 4 कटी
  • बेसन – डेढ़ कप
  • टमाटर – 1 कटा हुआ
  • अदरक लहसुन पेस्‍ट – डेढ़ चम्‍मच
  • गरम मसाला – 1 चम्‍मच
  • कबाब मसाला – 1 चम्‍मच
  • नमक – स्‍वादानुसार

ये भी पढ़ें: नया रेसिपी लगा है हाथ, जानें लजीज हनी गार्लिक प्रॉन्स की रेसिपी

आज है इफ्तार का पहला दिन, बनाएं स्पेशल कीमा पकौड़ा, जानें रेसिपी

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले एक बर्तन लें उसमें कीमा , कटी हुई प्‍याज, हरी मिर्च, टमाटर और लहसुन अदरक का पेस्ट डाल दें और सबको अच्छी तरह मिलाएं।

स्टेप 2: अब इस मिश्रण को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को एक कटोरे में निकाल दें। इसके बाद इसमें नमक, कबाब मसाला, गरम मसाला और बेसन डालकर सभी को अच्छे से मिलाएं।

स्टेप 3: मिलाते वक्त इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालें। लेकिन ध्यान रखें मिश्रण ज्यादा पतला न हो। और अगर गलती से पतला हो गया तो घबराएं नहीं मिश्रण में थोड़ा-सा बेसन मिला लें।

स्टेप 4: अब मिश्रण से छोटी-छोटी लोइया बनाकर प्लेट पर रख लें। और गैस पर कड़ाही चढ़ा दें। अब उसमें आवश्यकतानुसार तेल डाल दें। तेल डालकर तेज आंच में गर्म होने के लिए रखें।

स्टेज 5: तेल गरम हो जाए तो आंच को धीमी कर दें और फिर इसमें पकौड़े डालकर 8-10 मिनट तक फ्राई करें। जब पकौड़ों का रंग सुनहरा हो जाए तो इन्हें टिश्यू पेपर पर निकाल दें। इसी तरह से बाकी बची लोइयों को भी तल लें। बस बनकर तैयार है आपका कीमा पकौड़ा। इसे हरी चटनी और सॉस के साथ खाएं और खिलाएं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.