जानते हैं कैसे बनाया जाता है अमरूद का टेस्टी हलवा?

जानते हैं कैसे बनाया जाता है अमरूद का टेस्टी हलवा?

सर्दियों में गर्मा-गर्म हलवा खाने को मिल जाए तो खुशी का ठिकाना ही नहीं रहता। चाहे फिर गाजर का हलवा हो, सूजी, आटा, मूंग दाल या फिर बेसन की हो बस हलवा होना चाहिए। सूजी, बेसन, मूंग का हलवा तो बहुत खाया होगा आपने लेकिन क्या आपने कभी अमरूद का हलवा खाया है।

अमरूद का जैम तो सुना और खाया होगा आपने लेकिन अमरूद का हलवा सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन एक बार अगर आप अमरूद का हलवा खा लिए तो यकीन मानिए इसका हलवा आपके फेवरेट डेजर्ट लिस्ट में शामिल होने वाला है। इस हलवे की खासियत यह है कि इसे आप हफ्ते भर तक स्टोर करके भी रख सकते हैं। तो आइए बिना देरी किए जानते हैं कैसे बनाया जाता है अमरूद का टेस्टी हलवा।

ये भी पढ़ें: आज हम बनाएंगे राजगीरा का डोसा, जानें बनाने की रेसिपी

बनाने के लिए सामग्री

  • अमरूद- 4 अदद
  • चीनी- 1 कप
  • छोटी इलायची- 2 अदद
  • चुकंदर- 1 इंच का टुकड़ा
  • घी – एक टेबल स्पून
  • काजू – 1 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
  • बादाम – 1 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
  • दूध – आधा लीटर
जानते हैं कैसे बनाया जाता है अमरूद का टेस्टी हलवा?

ये भी पढ़ें: कुछ नया खाना है तो ब्रेकफास्ट में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल रोस्टेड ब्रोकली

बनाने का तरीका

स्टेप 1: सबसे पहले आप मावा बना लें। अगर आप मार्केट का मावा डालना चाहते हैं तो वो डालें। लेकिन अगर आप घर पर मावा तैयार करना चाहते हैं। तो इसके लिए पैन में दूध उबलने के लिए रख दें। और लगभग 40 मिनट तक दूध को सुखाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसे गैस से उतार ले। हलवे के लिए मावा बनकर तैयार
है।

स्टेप 2: अब अमरूद और चुकंदर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटकर कुकर में आधा कप पानी डालकर एक सीटी आने तक उबालें। सीटी लगने पर गैस बंद कर दें। जब कुकर ठंड़ाहो जाएं तो अमरूद को निकालकर मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें।

स्टेप 3: इसके बाद इस पेस्ट को छननी की मदद से छानकर अमरूद के बीज अलग निकालकर फेंक दें। फिर गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें 3 बड़े चम्मच घी डालकर इसमें कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स को डालकर हल्का भून लें।

स्टेप 4: ड्राई फ्रूट्स भून जाएं तो इसमें अमरूद का गूदा डालकर 4 से 5 मिनट के लिए धीमी आंच पर चलाते हुए पकाएं। फिर इसमें चीनी डालकर अच्छे से पकाएं। जब चीनी अच्छी तरह से घुल जाए तो इसमें खोया (मावा) तोड़कर डालते हुए एक बार फिर अच्छे से चलाते हुए पकाएं।

स्टेप 5: लगभग 5 मिनट तक पकने दें फिर इसमें इलायची पाउडर डालकर हलवे को 2 से 3 मिनट के लिए अच्छे से पकने दें। बस आपका टेस्टी अमरूद का हलवा बनकर तैयार है। इसे गर्मागर्म सर्व करें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.