गांगुली का दावा निकला झूठ, कोहली बोले- मुझे कभी कप्तान बने रहने के लिए नहीं कहा गया

गांगुली का दावा निकला झूठ, कोहली बोले- मुझे कभी कप्तान बने रहने के लिए नहीं कहा गया

भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहल ने साफ किया है कि उन्होंने कभी भी वनडे सिरीज के लिए उपलब्ध न होने की बात नहीं कही थी। दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना होने से पहले विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि वे वनडे सिरीज के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने ये भी बताया कि इस संबंध में मैंने बीसीसीआई को कोई चिट्ठी नहीं भेजी है।

कोहली ने रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बनाए जाने के बाद पहली बार मीडिया से बात करते हुए कहा कि चयन समिति ने डेढ़ घंटे पहले उनसे संपर्क किया गया था, जहां उन्हें वनडे कप्तान के पद से हटाने के फैसले के बारे में बताया गया था।

विराट कोहली ने कहा, “8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की टेस्ट टीम की घोषणा से सिर्फ डेढ़ घंटे पहले मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा द्वारा उन्हें सूचित किया गया था कि वह अब भारत के वनडे कप्तान नहीं होंगे।”

ये भी पढ़ें: जब सबसे महंगी शराब पीने और जमीन पर सोने के आदी राज कपूर पर होटल मैनेज्मेंट ने जुर्माना लगा दिया

उन्होंने पुष्टि की कि वह दक्षिण अफ्रीका में वनडे मैचों के लिए उपलब्ध थे और उनके बाहर होने की सभी बातें ‘झूठ’ थीं। कोहली ने कहा कि किसी भी मामले पर कोई अन्य संवाद नहीं हुआ है।

गांगुली का दावा निकला झूठ, कोहली बोले- मुझे कभी कप्तान बने रहने के लिए नहीं कहा गया

मीडिया से बात करते हुए कोहली ने कहा, “8 दिसंबर को टेस्ट सीरीज के लिए चयन बैठक से डेढ़ घंटे पहले मुझसे संपर्क किया गया था। इससे पहले मेरे साथ कोई संवाद नहीं था। मेरे T20 इंटरनेशनल कप्तानी के फैसले की घोषणा के बाद से क्योंकि मैंने 8 दिसंबर तक मेरे साथ किसी की कोई बात नहीं हुई थी। जहां मुझे चयन बैठक से पहले एक फोन आया था।”

उन्होंने आगे कहा, “मुख्य चयनकर्ता ने मेरे साथ टेस्ट टीम पर चर्चा की, जिस पर हम दोनों सहमत थे। कॉल समाप्त करने से पहले मुझे बताया गया कि पांच चयनकर्ताओं ने फैसला किया है कि मैं अब वनडे कप्तान नहीं रहूंगा। जिस पर मैंने जवाब दिया, ‘ठीक है, ठीक है’। और बाद में चयन कॉल में, हमने इसके बारे में संक्षेप में बात की।”

ये भी पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश के बाद पूर्वी लद्दाख में चीनी अतिक्रमण, कर रहा 73 सड़कों का निर्माण

उन्होंने कहा, “यही हुआ। उससे पहले कोई संवाद नहीं था।” उल्लेखनीय है कि 8 दिसंबर को रोहित शर्मा को इंडियन क्रिकेट टीम के वनडे की कप्तनी सौंप दी गई थी। इससे पहले कोहली के T20 कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें T20 कप्तान बनाया गया था। इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में अजिंक्य रहाणे से उप-कप्तानी छीन कर रोहित शर्मा को उप-कप्तान की जिम्मेदारी भी दी गई।

कुछ दिनों से कोहली के वनडे सीरीज से ब्रेक लेने की चर्चाएं जोरों पर चल रही थी, जो दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट मैचों के बाद होनी है। हालांकि, कोहली ने इन खबरों को बकवास करार दिया है। उन्होंने कहा, “मैं हमेशा उपलब्ध था। मैं था और मैं इस समय चयन के लिए उपलब्ध हूं।”

फिर उन्होंने कहा, “ईमानदारी से आपको मुझसे यह सवाल नहीं पूछना चाहिए था। यह सवाल उन लोगों से पूछा जाना चाहिए जो इन चीजों और उनके स्रोतों के बारे में लिख रहे हैं, क्योंकि जहां तक ​​मेरा सवाल है, मैं हमेशा उपलब्ध था। मेरा किसी के साथ कोई संवाद नहीं था। बीसीसीआई कह रहा था कि मैं आराम करना चाहता हूं। कुछ चीजें थीं जो अतीत में भी सामने आई थीं कि कहा गया था कि मैं कुछ कार्यक्रमों में भाग ले रहा था या कुछ ऐसा था जो बिल्कुल भी सच नहीं था।”

ये भी पढ़ें: मोदी के सत्ता में आने के बाद 8.8 लाख लोगों ने छोड़ी भारत की नागरिकता

उन्होंने आगे कहा, “ये सभी लोग जो ये बातें और उनके स्रोत लिख रहे हैं, वे मेरे लिए बिल्कुल विश्वसनीय नहीं हैं। जैसा कि मैंने कहा, मैं दक्षिण अफ्रीका में वनडे मैचों के लिए चयन के लिए उपलब्ध हूं और मैं हमेशा खेलने के लिए उत्सुक हूं।”

पाकिस्तान के हाथों T20 क्रिकेट विश्व कप का अपना पहला मैच भारत हारा
T20 क्रिकेट विश्व कप

दरअसल, पूर्व क्रिकेट मोहम्मद अजहरुद्दीन ने एक दिन पहले ट्वीट कर कहा था कि विराट कोहली ने वनडे सिरीज के लिए उपलब्ध न रहने की बात कही है। उन्होंने रोहित शर्मा और विराट के बीच कथित मतभेद का मुद्दा भी उठाया था। लेकिन विराट कोहली ने स्पष्ट किया कि उनका रोहित शर्मा के साथ कोई मसला नहीं और इस बात को लेकर वे दो साल से स्पष्टीकरण दे रहे हैं और अब भी कोशिश कर रहे हैं।

अजहरुद्दीन ने लिखा था, ”विराट कोहली ने कहा है कि वो वनडे सिरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं। रोहित शर्मा आगामी टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे। खेल से ब्रेक लेना कोई नुकसान वाली बात नहीं है लेकिन फैसले का वक्त बेहतर होना चाहिए। इससे मतभेदों की खबरों को और हवा मिलेगी।”

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने लोकसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव नोटिस, कहा- टेनी को बर्खास्त करो

वहीं, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को कहा, “खेल बड़ा है और खेल से बड़ा कोई नहीं होता है। किसी खेल में और किस खिलाड़ी के बीच क्या चल रहा है, इस पर मुझे जानकारी नहीं है। इसके बारे में संबंधित असोसिएशन ही बताएंगे।”

उन्होंने यह बात बुधवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग के उद्घाटन के मके पर कही। पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद ने मंगलवार को कहा था कि रोहित और विराट साथ नहीं खेल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले सौरव गांगुली ने विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने पर खबरों के लेकर कहा था, “इसका फैसला बीसीसीआई और सेलेक्टर्स ने साथ लिया है। दरअसल, बीसीसीआई ने विराट कोहली से T20 की ‘कप्तानी नहीं छोड़ने का अनुरोध’ किया था। लेकिन जैसा कि जाहिर है वे नहीं माने। तो सेलेक्टर्स ने सफेद गेंद से खेली जाने वाली वनडे और T20 क्रिकेट में दो अलग-अलग कप्तानों को रखना सही नहीं समझा।”

ये भी पढ़ें: जॉन-जैकलीन की आने वाली फिल्म ‘अटैक’ का टीजर रिलीज, धमाकेदार एक्शन से भरपूर

जैसा कि मालूम है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को तीन टेस्ट मैचों की सिरीज खेलनी है। पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मैच तीन जनवरी से जोहानेसबर्ग और तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में होगा।

विराट कोहली (कप्तान), के.एल. राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, प्रियांक पांचाल, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, जयंत यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद समी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज टीम का हिस्सा हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.