सेहत के लिए कौन-सा तेल खाना फायदेमंद है? जानें क्या होता है LDL और HDL

सेहत के लिए कौन-सा तेल खाना फायदेमंद है? जानें क्या होता है LDL और HDL

खाना पकाने में हमलोग तेल (Oil) का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अक्सर अलग-अलग व्यंजन के लिए अलग-अलग तरह के तेल का उपयोग करते हैं। जाहिर है इससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है। लेकिन तेल का उपयोग स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य पर असर डालता है। ऐसे में कौन से तेल का उपयोग करना सबसे सही होगा यह जानना ज़रूरी हो जाता है। आज हम खाना पकाने वाले तेल (Cooking Oil) की किस्मों के बारे में बताएंगे और साथ ही उनका विश्लेषण भी करेंगे कि कौन-सा तेल इस्तेमाल करना हमारी सेहत के लिए अच्छा होगा। तो चलिए जानते हैं-

सरसों तेल या फिर नारियल के तेल, खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला लगभग हर तेल उसके फल या बीज से निकलते हैं। इन्हें मशीन में दबाकर प्रॉसेस कर के इस्तेमाल के लिए निकाला जाता है। खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इनमें सैचुरेटेड फैट, मोनोसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं।

चूंकि तेल में अधिक मात्रा में फैट शामिल होते हैं और मानव शरीर ज्यादा फैट नहीं पचा सकता है। इसलिए जब हम तेल वाली चीजों का सेवन अधिक करने लगते हैं तो फैट हमारे शरीर में जमा होने लगता है। ये दिल की बीमारियां और ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करता है। इसके पीछे का कारण ये है कि फैटी एसिड सिंगल बॉन्ड से जुड़े होते हैं, जिन्हें सैचुरेटेड फैट कहा जाता, जो फैटी एसिड के कणों से मिलकर बनता है।

ये भी पढ़ें: नींद की समस्‍या कर देगा आपकी सेहत खराब, बेहतर नींद के लिए क्या करें?

LDL और HDL क्या है?

सरसों तेल खाने के फायदेमंद तो जानते हैं पर क्या ये नुकसान जानते हैं?

दो तरह के कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में होते हैं- लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) और हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL)। अक्सर एलडीएल को बुरा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को लिवर से कोशिकाओं में ले जाता है। अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा होती है तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है। एचडीएल को अच्छा कोलेस्ट्रॉल माना जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो यह कोरोनरी हार्ट डिसीज और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है।

सेहत के लिए कौन-सा तेल फायदेमंद

विशेषज्ञों का मानना है कि जिस तेल में सैचुरेटेड फैइट की मात्रा कम हो उसे खाना बेहतर होता है। साथ ही तेल को कम मात्रा में ही खाना चाहिए। पॉलीअनसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3, 6 फैट वाले तेल खाना बेहतर होता है। इससे खून में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। साथ ही शरीर को जरूरी फैटी एसिड और विटामिन मिल जाते हैं। एक सर्वे में पाया गया है कि ऑलिव ऑयल का अधिक इस्तेमाल दिल की बीमारियों की आशंका को पांच फीसदी तक कम कर देता है।

ये भी पढ़ें: कलौंजी का तेल करेगा इन 4 बीमारियों का इलाज, जानें इसके औषधीय गुण

खाना पकाने वाले तेल की किस्में (Types Of Cooking Oil)

सरसों का तेल (Mustard Oil), नारियल का तेल (Coconut Oil), जैतून का तेल (Olive Oil), सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil), केनोला ऑयल (Canola Oil) वगैरह का तेल भारत में ज्यादातर खाने में इस्तेमाल किए जाते हैं। सबके के अपने-अपने गुण होते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं कि किस तेल में क्या पाया जाता है।

जैतून का तेल (Olive Oil)

सबसे अच्छा खाने का तेल कौन-सा है?

जैतून के तेल यानी एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल (Extra Virgin Olive Oil) में पके खाने को सेहत और हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। जैतून का तेल पूरी तरह से शुद्ध होता है और रिफाइंड ना होने की वजह से इसकी गुणवत्ता में कमी नहीं होती। जैतून के तेल में विटामिन E, विटामिन K, आयरन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट (Monounsaturated Fat) और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Polyunsaturated Fatty Acids) ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसका प्रयोग सब्जी बनाने में, सलाद में, चटनी आदि में कर सकते हैं।

सरसों का तेल (Mustard Oil)

सबसे अच्छा खाने का तेल कौन-सा है?

सरसों के तेल में गुड फैटी एसिड, ओमेगा-3, गुड फैट, लिनोलिक एसिड जैसे तत्व होते हैं। देखा जाए तो बाजार में मिलने वाले तेलों की तुलना में सरसों के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद है। इसकी एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज डायबिटीज में इसे उपयोगी बनाती है। सरसों के तेल में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड साथ ही सैचुरेटेड फैट्स की कम मात्रा इसको अन्य तेलों के मुकाबले और उपयोगी बना देती है।

ये भी पढ़ें: शरीर की नसें क्यों खींचते हैं? इन 3 चीजों की कमी पूरी करें और निजात पाएं

सनफ्लावर ऑयल (Sunflower Oil)

सबसे अच्छा खाने का तेल कौन-सा है?

सनफ्लावर ऑयल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन E पाए जाते हैं। इस तेल में पकाए खाने में तेल का कोई स्वाद नहीं होता है। इस तेल को कम मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए, अधिक मात्रा में सनफ्लावर ऑयल के सेवन से शरीर में सूजन (Inflammation) की शिकायत देखी गयी है। यह नुकसानदेह हो सकता है।

कैनोला ऑयल (Canola Oil)

सबसे अच्छा खाने का तेल कौन-सा है?

कैनोला ऑयल सफ़ेद सरसों का तेल होता है। इसमें सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) सबसे कम पाया जाता है। कैनोला ऑयल में विटामिन K और E पाया जाता है। लेकिन यह तेल अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: प्याज का तेल कब और कैसे इस्तेमाल किया जाता है? जानें फायदे, उपयोग और नुकसान

नारियल का तेल (Coconut Oil)

सबसे अच्छा खाने का तेल कौन-सा है?

नारियल का तेल फायदेमंद होता है। इस तेल से पका खाना ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) कम करने में मदद करता है। लेकिन इसमें हाई सैचुरेटेड फैट (High Saturated Fat) अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि सेहत को नुकसान दे सकता है।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.