नींद की समस्‍या कर देगा आपकी सेहत खराब, बेहतर नींद के लिए क्या करें?

नींद की समस्‍या कर देगा आपकी सेहत खराब, बेहतर नींद के लिए क्या करें?

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि भरपूर नींद ली जाए। लेकिन आज के युवा देर तक जागने का जैसे चलन ही बना लिए हैं। देर रात फोन पर रहना, पार्टी या फिर देर तक फिल्म देखने के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती। और पूरी नींद न लेने पर व्यक्ति मानसिक रूप से तो थका महसूस करते ही हैं, इसका असर हमारे हार्ट पर भी बहुत पड़ता है। इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि रात में 7 से 10 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। यही वह समय होता है जब शरीर खुद को हील करता है। लेकिन ज्यादातर लोग देर तक जागते हैं जिसके कारण भी लोगों में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ी है।

सेंटर्स फॉर डिजीज एंड कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, हमारे शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए सोना बहुत जरूरी है। हेल्‍दी एडल्‍ट के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद रात में बहुत जरूरी है। सीडीसी के अनुसार, हर तीन अमेरिकन में से एक नींद की समस्‍या से जूझ रहा है। यह समस्‍या एक दो दिन तक तो ठीक है लेकिन अगर ऐसा कई दिनों तक रहा तो यह हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक, स्‍ट्रोक का कारण बन सकता है।

नींद की समस्‍या कर देगा आपकी सेहत खराब, बेहतर नींद के लिए क्या करें?

कई और होते हैं नुकसान

अगर आप अच्‍छी नींद ले रहे होते हैं तो आपके दिल की धड़कन, ब्‍लड प्रेशर और मैटाबॉलिज्‍म कम होता है जिससे हृदय की मांसपेशियों को आराम करने का समय मिलता है लेकिन जब ऐसा नहीं होता तो हाई ब्‍लड प्रेशर, टाइप टू डाइबिटीज, ओबेसिटी की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा डिप्रेशन भी बढ़ सकता है।

हेल्‍थशॉट के मुताबिक, हर दस में से एक इंसान नींद की कमी से परेशान है। ऐसे में यह याद रखना बेहद जरूरी है कि हार्ट जीवन में हर पल काम करता रहता है और उसे तरोताजा करने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेनी बहुत जरूरी है।

नींद की समस्‍या कर देगा आपकी सेहत खराब, बेहतर नींद के लिए क्या करें?

बेहतर नींद के लिए क्या करें?

  • एक निश्चित टाइम फिक्स करें। और रोजाना उसी फिक्स टाइम पर सो जाएं।
  • दिनभर एक्टिव रहें ,वॉक करें, योगा करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही नींद आ जाएगी।
  • सोने से पहले कम से कम दो घंटे पहले खाना खा लें।
  • जब भी सोने जाएं कमरे का लाइट ऑफ कर दें।
  • सबसे जरूरी है कि सोने जाएं तो अपने मोबाइल फोन खुद से दूर रख कर सोएं। कभी भी फोन को बिस्‍तर पर लेकर न सोएं।
  • रात में जब भी आप सोने जाएं, तो थोड़ा सा सरसों तेल लेकर अपने तलवों की अच्छे से मालिश करें। इससे पैर की नसें रिलैक्स हो जाती है। ऐसा करने से आपको बहुत अच्छी नींद आएगी।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.