अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो करें ये 5 एक्सरसाइज

अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो करें ये 5 एक्सरसाइज

फेफड़ों को स्वस्थ रखना वैसे ही जरूरी है जैसे कि हम अपने शरीर के बाकी अंगों का रखते हैं। क्योंकि फेफड़ों के बिना ऑक्सीजन शरीर में नहीं पहुंच सकता है। इसकी ही मदद से कार्बन डाइऑक्साइड शरीर में नहीं पहुंचता है। हमारे शरीर में मौजूद सभी कोशिकाएं ब्लड से ऑक्सीजन खींचती है और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ती हैं। और इसीलिए स्वस्थ शरीर के लिए फेफड़ों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है।

ऐसे लोग जिन्हें फेफड़े की बीमारियां, जैसे- फाइब्रोसिस और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) होती है, उन्हें शरीर को ऑक्सीजन पहुंचाने में काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। इसलिए फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए खानपान के साथ-साथ एक्सरसाइज और योगासन नियमित रूप से करना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जो फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

ब्रीदिंग (Breathing)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपनी सांस पर फोरस करता होता है जिससे दिमाग शांत और रिलैक्स होता है। इसे करने के लिए आप 4 सेकेंड तक सांस लें ताकि आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन भर जाए। उसके बाद अगले 4 सेकेंड तक पूरी भरी हुई ऑक्सीजन को बाहर निकाल दें। इसे रोजाना लगभग 5 मिनट तक सुबह- शाम करें।

ये भी पढ़ें: फेशियल योगा से लाएं चेहरे पर नेचुरल ग्लो, जानें करने का तरीका और फायदे

योगा (Yoga)

अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो ये 5 एक्सरसाइज जरूर करें

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए यो बहुत ही फायदेमंद होता है। योगा करने के दौरान जब आप गहरी सांस लेते हैं तो इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिसकी वजह से फेफड़ों में ज्यादा ऑक्सीजन रह पाती है। फेफड़ों के साथ योगा डायफ्राम के लिए भी बेहतर वर्कआउट साबित होता है।

स्विमिंग (Swimming)

अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो ये 5 एक्सरसाइज जरूर करें

स्विमिंग करने से भी फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। क्योंकि जब हम पानी के अंदर सांस रोककर रखते हैं तो फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इसके साथ ही पानी श्वसन मांसपेशियों पर दबाव डालकर उन्हें मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़ें: सर्दियों में फिट और गर्म रहना है तो ये 5 योगासन जरूर करें

कार्डियो (Cardio)

अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो ये 5 एक्सरसाइज जरूर करें

रनिंग जैसी एरोबिक्स एक्सरसाइज फेफड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान शरीर को अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इसके लिए फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ता है। शारीरिक असक्रियता फेफड़ों को नुकसान पहुंचने का सबसे बड़ा कारण होती है और इसलिए जॉगिंग, जुम्बा जैसे वर्कआउट जरूर करना चाहिए।

वॉटर स्प्लैश (Water Splash)

अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना है तो ये 5 एक्सरसाइज जरूर करें

ठंडा पानी चेहरे पर डालने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। यह आपकी हार्ट रेड को कम करके गहरी सांस को आसान बनाने में मदद करती है। इसलिए जब भी ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें उससे पहले हमेशा चेहरे पर ठंडा पानी डालें।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.