फेशियल योगा से लाएं चेहरे पर नेचुरल ग्लो, जानें करने का तरीका और फायदे

फेशियल योगा से लाएं चेहरे पर नेचुरल ग्लो, जानें करने का तरीका और फायदे

हम अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ जतन नहीं करते। न जाने कितनी बार महंगी क्रीम और फैस पैक खरीदें होंगे। पर रिजल्ट वही ढाक के तीन पात। अगर हम बिना पैसे खर्च किए चेहरे पर निखार लाने का उपाए बता दें तो कैसा रहेगा। इसके लिए बस आपको हर दिन 10 मिनट देने होंगे। सबसे खास बात यह है कि यह योगा इतना मुश्किल भी नहीं है।

फेशियल योगा से चेहरे पर लाएं नेचुरल ग्लो, जानें करने का आसान तरीका और फायदे

❒ सेल्फी क्लिक करते वक्त जैसे आप पाउट बनाते हैं, यह योगासन कुछ वैसा ही है। आपको इसके लिए बस अपने गालों को अंदर के तरफ करना है और 30 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहना है। अब आप अपने गालों को नर्मल कर दें।। इसे 4-5 बार दोहराएं।

❒ अगर आपको तेजी से फेस पर जमा चर्बी हटानी है या आपके चेहरे पर अधिक मोटापा दिख रहा है तो बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड तक लगातार खोलें और बंद करें। आराम करें और अपने चेहरे को नीचे लाएं। इससे आपके चेहरे के फैट जल्दी से बर्न होंगे, बस इसे रोजाना 3-4 बार दोहराएं।

फेशियल योगा से चेहरे पर लाएं नेचुरल ग्लो, जानें करने का आसान तरीका और फायदे

ये भी पढ़ें: मलाइका अरोड़ा 47 साल की उम्र में जवां और खूबसूरत कैसे? जानें उनके 3 योग सीक्रेट

❒ यह सबसे आसान फेशियल योग आसन है। इसमें आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा। बस अपना मुंह हवा से भरें और कुल्ला करें। हवा को बाईं ओर, फिर दाईं और फिर मध्य की ओर ले जाएं। इसे कम-से-कम हर दिन 20-30 सेकंड तक जारी रखें और फिर साँस छोड़े। इसे 3-4 दोहराएं।

❒ यह योगासन भी न सिर्फ आपके चेहरे की चर्बी कम करता है बल्कि इससे आपकी थकान भी दूर होती है। इस फेशियल योगासन के लिए, पैरों को पीछे की ओर मोड़े और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी जीभ बाहर निकालें। जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं। पर याद रहे कि आप मांसपेशियों पर दबाव नहीं डालें। अब एक गहरी सांस लें और जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक ध्वनि होती है। इस प्रक्रिया को 6-7 बार दोहराएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.