आपको चेहरे पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

आपको चेहरे पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

नारियल तेल एक ऐसा तेल है जो हर तरह से उपयोगी है। बालों से लेकर हमारी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाता है। यह त्वचा और बालों को पोषण देने में मदद करता है। इसी कारण इसे हेयर केयर और स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाता है। दरअसल, नारियल तेल में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो आपकी त्‍वचा को नुकसान से बचाता है। लेकिन क्या यह तेल आपके चेहरे के लिए सही है। क्या आप अपने चेहरे पर इसे सीधे लगा सकते हैं। अगर मुझसे पूछे तो मेरा जवाब होगा नहीं। इसके कई वजह हैं जो आज मैं आपको बताऊंगी कि कब और क्‍यों आपको चेहरे पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं इसके पीछे के कारण।

सीधे चेहरे पर लगाएं या नहीं

नारियल तेल कॉमेडो‍जेनिक होता है। जोकि आपकी त्‍वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देता है। इसलिए यह शरीर के लिए तो अच्‍छा है लेकिन यह आपके चेहरे के लिए अच्छा नहीं है। क्‍योंकि चेहरे पर सीधा नारियल तेल लगाने से यह आपके रोम छिद्रों को बंद कर देगा। जिसके कारण उनमें जमा गंदगी मुँहासों को जन्‍म देती है। और आपका चेहरा मुँहासों से भर जाता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपका चेहरा खूबसूरत रहे तो इसके लिए चाहिए कि आप नारियल तेल सीधे चेहरे पर न लगाएं।

आपको चेहरे पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

ये भी पढ़ें: महंगे केमिकल फेसवॉश छोड़िए और आजमाइए ये घरेलू सामान

कोलेजन बढ़ाने में भूमिका

नारियल का तेल कोलेजन (आपकी त्वचा में मौजूद एक प्राकृतिक प्रोटीन, जो इसे मजबूती और लोच देने के लिए जिम्मेदार होता है) के उत्पादन से जुड़ा होता है। यह आपके चेहरे के झुर्रियों और महीन रेखाओं जैसे बुढ़ापे के लक्षणों को रोकता है। लेकिन सच तो ये है कि नारियल तेल में हाई कॉमेडोजेनिक रेटिंग होती है जिसके कारण नारियल का तेल आपकी त्वचा की गहरी परतों में नहीं जा सकता है। यही कारण है कि कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में इसकी कोई भूमिका नहीं होती है।

मुंहासों के लिए हानिकारक

कई जगह देखा सुना गया है कि नारियल तेल आपके मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। जबकि ये पूरी तरह से गलत है। क्योंकि नारियल तेल रोम छिद्रों को बंद करने, एक्‍सट्रा ऑयल और धूल को जमा करता है। जिसके कारण आपके मुँहासे को और भी अधिक बढ़ा देता है। इसलिए चेहरे पर सीधा नारियल तेल का इस्‍तेमाल न करें।

आपको चेहरे पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

ये भी पढ़ें: स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

स्किन मॉइस्‍चराइजर नहीं

त्‍वचा के लिए नारियल तेल को एक महान नेचुरल स्किन मॉइस्‍चराइजर माना जाता है। नारियल में मॉजूद सैचुरेट फैट त्‍वचा में नमी को लॉक करने में बाधा उत्‍पन्‍न करता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सीधे तौर पर करने से बचे। हालांकि, यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और त्वचा पर घाव और निशान को ठीक करने की प्रक्रिया के मामले में वास्तव में लाभकारी है।

फिर कैसे करें इस्तेमाल?

इसलिए जब कभी भी आप अपनी चेहरे पर नारियल तेल को लगाते हैं, तो आप कम कॉमेडोजेनिक नारियल तेल के साथ कुछ हल्‍के तेल को मिलाकर इस्‍तेमाल करें। या फिर आप इसे अपने होममेड फेस मास्‍क के साथ चेहरे पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप नारियल तेल को किसी भी एसेंशियल ऑयल के साथ मिलाकर चेहरे पर उपयोग कर सकते हैं। एक बात हमेशा याद रखें कि चेहरे पर लगाने से पहले हाथ पर पैच टेस्‍ट जरूर करें। क्‍योंकि सेसिटिव स्किन के लिए यह एलर्जी और रैसेज का कारण बन सकता है। इसके अलावा एलोवेरा, गिलसिरीन के साथ भी मिलाकर लगा सकते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.