स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो सोने से पहले कीजिए ये 5 काम

स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो सोने से पहले कीजिए ये 5 काम

हमारे शरीर का बाहरी आवरण यानी हमारी त्वचा की देखभाल करना सबसे जरूरी है। क्योंकि हमारी शरीर में स्किन सेल्स बनती रहती है। साथ ही डेड भी होती है। सेल्स बनना और डेड होने की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। लेकिन किसी भी तरह का तनाव, खराब जीवनशैली और बढ़ती उम्र के कारण हमारी त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में त्वचा की देखरेख करना बहुत जरूरी हो जाती है।

ऐसे तो सुबह से लेकर शाम तक हम बाहर होते हैं। इसलिए उस तरह से अपनी त्वचा का ख्याल रखा नहीं जा सकता जितना की जरूरत है। दिन में चाहे कुछ भी करें, त्वचा गन्दी होती है, तेल निकलता है। सूरज की हानिकारक किरणे हमारे स्किन को डैमेज करती है। और इस डैमेज की मरम्मत सिर्फ रात को ही हो सकती है।

रात के समय तो हम वो सब कर सकते हैं जो दिन में नहीं कर सकते। ऐसे भी स्किन केयर के लिए रात का समय सबसे अच्छा होता है। क्योंकि रात के समय हमारी त्वचा खुद को हील कर रही होती है। इसलिए रात का स्किन केयर अधिक आवश्यक होता है। इसलिए आज हम जानेंगे कैसे रात के वक्त स्किन केयर करनी चाहिए और इसकी क्या रूटीन होनी चाहिए। तो चलिए जानते है नाईट टाइम स्किन केयर रूटीन क्या और कैसे करें।

स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

ये भी पढ़ें: सावधान! आपकी फेवरेट लिपस्टिक में कहीं ये खतरनाक तत्व तो नहीं?

सबसे जरूरी है कि सोने से पहले आप हर रोज अपनी त्वचा को साफ करें और उसे मॉइस्चराइज करें। कुछ करें न करें कम से कम यह तीन काम तो जरूर करें-

  1. क्लींजिंग यानी त्वचा की सफाई
  2. टोनिंग यानी रोम छिद्रों की सफाई
  3. मॉइस्चराइजिंग यानी त्वचा को नमी देना

याद रहें अगर इन तीन स्टेप आप नहीं करती है तो आपकी त्वचा खुद को रिपेयर नहीं कर पाएगी।

सबसे ध्यान रखने वाली बातें:

स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

कभी मेकअप लगाकर मत सोएं

अगर आप बाहर से आती हैं और मेकअप लगा होने के बाद भी नहीं धोती और सो जाती हैं, तो यह आदत आपकी त्वचा के लिए बहुत ही खतरनाक है। आपको पता होना चाहिए कि मेकअप आपके पोर्स को बन्द कर देता है। स्किन को पूरी तरह से डैमेज कर देती है। इसलिए रात को मेकअप साफ कर के ही सोया करें।

ये भी पढ़ें: हमारी 7 आम गलत आदतें जिसकी वजह से हमें होना पड़ता है जॉइंट पेन का शिकार

कठोर साबुन का इस्तेमाल

रात को चेहरा धोने के लिए अगर आप साबुन का इस्तेमाल करती हैं तो यह आदत बदल दें। क्योंकि साबुन आपकी त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन लेता है। इसलिए चेहरा हमेशा अच्छे क्लींजर से ही धोएं।

स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

गलत मॉइस्चराइजर

रात में मॉइस्चराइजर की जगह सीरम या फिर नाईट क्रीम लगाए। क्योंकि मॉइस्चराइजर सिर्फ त्वचा को नमी देता है, जबकि नाईट क्रीम में सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल होता है जोकि त्वचा को रिपेयर भी करेगा। इसलिए अच्छी नाइट क्रीम या फिर सीरम का इस्तेमाल करें।

7 से 8 घण्टे की नींद लें

क्या आपको पता है कि अगर 7 से 9 घण्टे की लगातार नींद नहीं लेती हैं, तो आपकी स्किन दस साल तक बूढ़ी दिख सकती है। क्योंकि ग्रोथ हॉर्मोन्स आपकी गहरी नींद में ही निकलते हैं। इसलिए कम से कम 7 घण्टे की गहरी नींद जरूर लें।

स्किन को डैमेज होने से बचाना है तो कीजिए सोने से पहले ये 5 काम

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन होने के लक्षण क्या हैं? जानें इससे बचने का उपाय

भरपूर पानी पिएं

भरपूर पानी पिएं। क्योंकि अगर आपके शरीर में पानी की कमी है, तो चाहे ऊपर से त्वचा को कितना भी हाइड्रेट कर लें, अंदर से वह रूखी ही रहेगी। त्वचा को नमी की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपको पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। यही नहीं पानी शरीर से टॉक्सिन्स बाहर करता है और सफाई करता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। और अपनी खूबसूरती को अंदर और बाहर दोनों तरह से बनाएं रखें।

अपनी आदतों में थोड़ा-सा बदलाव करें और नाइट टाइम स्किन केयर को अपनी आदत बना लें। फिर देखें आपकी त्वचा कैसे चमकती है। बस थोड़ा-सा बदलाव और पाएं खूबसूरत दमकती त्वचा।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.