जब बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन बॉबी की भूख से हुई मौत

जब बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन बॉबी की भूख से हुई मौत

आज भी फिल्मकार महेश भट्ट और अपने जमाने की बोल्ड अभिनेत्री परवीन बॉबी की प्रेम कहानी की चर्चा होती है। कहते हैं कि परवीन की लाइफ में तीन लोग आए और तीनों से उनका ब्रेकअप हो गया था। पर सब में खास बात ये थी कि ब्रेकअप के बाद भी वे तीनों की दोस्त बने रहे। हालांकि, परवनी बॉबी के अंत समय में उनके साथ कोई भी नहीं था। न उनके प्रेमी रहे तीनों एक्टर और न ही उनके रिश्तेदार।

परवीन बॉबी से जब महेश भट्ट मिले तो वो शादीशुदा थे। जबकि परवीन कबीर बेदी से ब्रेकअप के बाद उबरने की कोशिश कर रही थीं। महेश भट्ट को बॉबी का बिंदास अंदाज भा गया और दोनों के बीच साल 1977 के आखिर में अफेयर शुरू हो गए। दोनों ने उस जमाने में लिव- इन रिलेशनशिप में रहना शुरू कर दिया।

परवीन के लिए महेश भट्ट ने अपनी पहली पत्नी तक को छोड़ दिया था। उनकी एक बच्ची भी थी लेकिन परवीन बॉबी के प्यार में उन्होंने परिवार को छोड़ दिया। इस दौरान परवीन बॉबी का करियर अपने पीक पर था फिर भी वो घर में एक साधारण लड़की की तरह ही महेश भट्ट के साथ रहती थीं। लेकिन कुछ दिनों बाद ही परवीन बॉबी दुनिया से कटने लगीं।

जब बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन बॉबी की भूख से हुई मौत

ये भी पढ़ें: जब 13 सालों तक दिलीप कुमार और लता मंगेशकर के बीच बातचीत बंद रही

परवीन बॉबी को हमेशा लगता था कि उनके खिलाफ साजिश हो रही है और उनके आस-पास के लोग उन्हें मारने की कोशिश कर रहे हैं। तब के डॉक्टर ने बताया था कि परवीन बॉबी को पैरानायड स्कित्जोफ्रेनिया है। उनकी याददाश्त भी कमजोर पड़ने लगी। तब महेश भट्ट उनकी दवाइयों और खाने के वक्त का पूरा ध्यान रखते थे। लेकिन परवीन बॉबी को कभी-कभी ये भी लगने लगता था कि महेश भट्ट उन्हें मारना चाहते हैं।

कहते हैं कि महेश भट्ट उन्हें जब दवाईयां खाने के लिए देते थे तो वो खाने से इनकार कर देती थीं। वह कहती थीं कि महेश भट्ट पहले खुद उनकी दवा खाएं फिर वो दवा खाएंगी। मजबूरन महेश भट्ट को दवाई अपनी ड्रिंक में या पानी से लेनी पड़ती थी। महेश भट्ट ने परवीन बॉबी को अकेला छोड़ने को लेकर फिल्मफेयर मैगजीन से बातचीत में कहा था कि एक घटना के बाद उन्हें लगा कि परवीन बॉबी को उन्होंने खो दिया जिसके बाद वो अपनी पत्नी के पास लौट आए थे।

जब बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन बॉबी की भूख से हुई मौत

महेश भट्ट ने एकबार बताया था, “एक दिन मैं घर लौटा तो देखा कि परवीन फिल्म का कॉस्ट्यूम पहने एक कोने में बैठी हैं, उनके हाथ में चाकू था। मुझे देखते हुए परवीन ने चुप रहने का इशारा किया। बोलीं दरवाजा बंद कर दो कोई हमें मार देगा। उस वक्त मैं समझ गया कि मैंने उसे खो दिया है।”

ये भी पढ़ें: जब नुसरत फतेह अली खान की हालत देख आनंद बक्शी रो पड़े

अपने आखिरी दिनों में परवीन काफी तन्हा हो गई थीं। उन्हें पागल तक करार दे दिया गया था। अपने ही फ्लैट में उनकी मृत्यु 20 जनवरी 2005 को हो गई थी। लेकिन बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन की मौत की खबर तीन दिनों बाद लोगों को मिली थी। जब उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई सभी देखर हैरान रह गए थे।

परवनी बॉबी के जीवन में तीन प्रेमी आए- डैनी, कबीर बेदी और महेश भट्ट। परवीन गुजारात के एक नवाबी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। खानदानी प्रॉपर्टी के अलावा उनकी खुद की कमाई की बहुत-सी संपत्ति उनकी मौत के बाद उनके रिश्तेदार हड़पना चाहते थे, पर ये बेशुमार दौलत की मालकिन भूख से मर गई थी।

जब बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन बॉबी की भूख से हुई मौत

परवनी बॉबी अपने घर में अकेले रहती थीं। उन्होंने अपने सभी नौकरों को हटा दिया था। परवीन जब से अपने मानसिक बीमारी के चपेट में आई थीं, उन्हें सभी से अपनी जान का खतरा महसूस होता था। कहते हैं कि परवीन केवल डैनी, कबीर बेदी और महेश भट्ट से नहीं डरती थीं। परवीन में और धीरे-धीरे उन्होंने अपने तीनों प्रेमी और दोस्त भी मिलना बंद कर दी थीं।

ये भी पढ़ें: जब आशा भोसले बोलीं- अगर मैं पुरुष होती तो हेलन के साथ भाग जाती

परवीन खुद को घर में बंद रखती थीं और बाहर नहीं निकलती थीं। मौत से कुछ दिन पहले से वह खाने बनाने में असमर्थ हो गई थीं। गैंगरीन से उनके शरीर में छाले पड़ गए थे। पैरों में सड़न हो गई थी और वह व्हीलचेयर पर चलने लगी थीं। ऐसे में वह खुद के लिए खाना बनाने में असमर्थ हो गई थीं। परवीन की मौत का कारण भूख थी और जब उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई तो पता चला कि वह मरने से कई दिन पहले से खाना नहीं खा रही थीं। परवीन के पेट में मात्र दो दवाएं मिली थीं। भूख के कारण उनकी मौत हुई थी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.