जब अमिताभ बच्चन सात दिनों तक बिना मुंह धोए शूटिंग करते रहे

जब अमिताभ बच्चन सात दिनों तक बिना मुंह धोए शूटिंग करते रहे

अमिताभ बच्चन एक्टिंग प्रतिभा के धनी हैं। यही वजह है कि एक्टिंग में उन्होंने न सिर्फ भारत में अपनी पहचान बनाई बल्कि विदेशों में भी खूब सराहे गए। अमिताभ बच्चन एक्टिंग में पर्फेक्शन के लिए भी जाने जाते हैं। उन्होंने ‘जंजीर’ फिल्म के बाद एक के बाद एक कई फिल्में दीं।

फिल्म प्रेमी जानते हैं कि अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से डेब्यू किया था। लेकिन फिल्म शूटिंग से जुड़ा एक किस्सा बहुत कम लोग ही जानते हैं। दरअसल, फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ ने करीब सात दिनों तक अपना मुंह नहीं धोया था। वे लगतार उसी लुक में छह दिनों तक शूटिंग करते रहे।

जब अमिताभ बच्चन सात दिनों तक बिना मुंह धोए शूटिंग करते रहे

इस बात का खुलासा अमिताभ बच्चन की मेकअप आर्टिस्ट पंढरी जुकर ने किया था। उन्होंने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि वह अमिताभ बच्चन का मेकअप करने के बाद जरूरी काम से अपने घर मुंबई आ गए थे। ऐसे में अमिताभ बच्चन ने उसी लुक के साथ छह दिनों लगातार शूटिंग की।

ये भी पढ़ें: जब खाना खाने के लिए बड़ी-बड़ी पार्टियों में डांस करते थे मिथुन चक्रवर्ती

पंढरी जुकर ने बताया, “मुझे याद है कि अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म की शूटिंग गोवा में चल रही थी और मैं इस फिल्म के सभी कलाकारों का मेकअप कर रहा था। अमिताभ बच्चन को मैंने दाढ़ी लगाई थी और अचानक मुझे किसी जरूरी काम से 7 दिनों के लिए अपने घर मुंबई जाना पड़ा था।”

जुकर आगे कहा, “ऐसे में मैंने अमिताभ बच्चन से पूछा था कि तुम क्या करोगे, क्योंकि मैं तो गोवा में नहीं हूं। तब अमिताभ बच्चन ने कहा था कि मैं इस मेकअप को संभालकर रखूंगा। पूरे छह दिन अमिताभ बच्चन चेहरे के नीचे पानी डालकर नहाते थे और उसी लुक के साथ उन्होंने छह दिन बिना मुंह धोए लगातार शूटिंग की थी।”

जब अमिताभ बच्चन सात दिनों तक बिना मुंह धोए शूटिंग करते रहे

पंढरी जुकर, अमिताभ बच्चन के इस डेडिकेशन से हैरान रह गए थे। उन्होंने इस बात के लिए अमिताभ बच्चन की तारीफ करते हुए कहा था, “मैं जब छह दिन बाद उनसे मिला तो दाढ़ी उनके चेहरे पर सलामत थी। वो कैसे सोता होगा? कैसे खाना खाता होगा? तब मैंने उसको कहा था कि तुम बहुत आगे तक जाओगे, तुम्हारा काम के लिए ये प्रेम तुम्हें एक दिन सुपरस्टार बनाएगा।”

ये भी पढ़ें: जब हेमा मालिनी के लिए धर्मेंद्र ने सेट पर सुभाष घई को थप्पड़ जड़ दिए

उल्लेखनीय है कि फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए अमिताभ बच्चन को तब 5000 रुपये मेहनताना मिले थे। इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन ने कलकत्ता में मौजूद अपनी अच्छी खासी नौकरी छोड़ दी थी। उस नौकरी के लिए बिग बी को तब 1600 रुपये मिलते थे। कहते हैं कि फिल्म के निर्देशक ने अमिताभ बच्चन का आत्मविश्वास देखकर ही उन्हें ‘सात हिंदुस्तानी’ में रोल दिया था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.